अमरावतीमुख्य समाचार

घरेलू गैस व कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढे

घरेलू में 25.50 व कमर्शियल में 84 रूपये का हुआ इजाफा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.1 – इस समय जहां एक ओर हर कोई आये दिन होनेवाली पेट्रोल व डीजल की दरवृध्दी से हैरान व परेशान है, वहीं दूसरी ओर गुरूवार को लिक्वीड पेट्रोलियम गैस यानी एलपीजी के दामों में एक बार फिर अच्छीखासी वृध्दी हुई है. जिसके तहत 14.2 किलो गैसवाले घरेलू सिलेंडरों के दाम 834 रूपये प्रति सिलेंडर से बढकर 859.50 रूपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गये है. घरेलू गैस के दामों में 25.50 रूपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. इसी तरह अब तक 1 हजार 544 रूपये के दाम पर मिल रहा 19 किलो गैसवाला कमर्शियल सिलेंडर अब 1 हजार 628 रूपये में मिलेगा. कमर्शियल गैस हेतु 84 रूपये प्रति सिलेंडर की वृध्दी हुई है.
घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में हुए इजाफे की वजह से आम नागरिकों, विशेषकर गृहिणियों का मासिक बजट गडबडाने की पूरी संभावना है. बता दें कि, जहां एक ओर घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में आये दिन वृध्दी हो रही है, वहीं अब इन सिलेंडरों पर मिलनेवाली सब्सिडी को धीरे-धीरे घटाते हुए लगभग खत्म ही कर दिया गया है. ऐसे में अब गैस के चूल्हे पर खाना बनाना काफी महंगा पडने लगा है. वहीं दूसरी ओर होटलों व रेस्टॉरेंट सहित विभिन्न व्यवसायों में प्रयुक्त होनेवाला कमर्शियल सिलेंडर भी लगातार महंगा होता जा रहा है. जिसकी वजह से संबंधित व्यवसायों में लागत बढ रही है और इसका असर संबंधित उत्पादों पर दिखाई दे रहा है.

petrol-disel-amravati-mandal

  • पेट्रोल व डीजल की दरें हैं तीन दिन से स्थिर

वहीं दूसरी ओर विगत तीन दिनों से पेट्रोल व डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं हुआ है और पेट्रोल 106.35 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल 98.20 रूपये प्रति लीटर की दर पर स्थिर है. जिसकी वजह से आम नागरिकों ने कुछ हद तक राहत की सांस ली है. बता दें कि, पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव निपटने के बाद हर एक दिन आड में पेट्रोल व डीजल के दामों में थोडी-थोडी वृध्दी होना शुरू हुई और देखते ही देखते पेट्रोल के दाम 100 रूपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गये. वहीं डीजल के दाम भी 90 रूपये प्रति लीटर के स्तर को पार करते हुए 100 रूपये प्रति लीटर होने के मुहाने तक पहुंच गये है. पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार हो रही वृध्दी का सीधा असर जीवन की जरूरतों से जुडी वस्तुओं पर भी पडा है और मालढुलाई के महंगी हो जाने की वजह से अब सभी वस्तुओं के दामों में भी इजाफा होना शुरू हुआ है. जिसके चलते आम नागरिकों को महंगाई की दोहरी मार का सामना करना पड रहा है.

Gold-and-Silver-amravati-mandal

  •  सोना 48,600 रूपये तोला, चांदी 68,500 रूपये किलो

वहीं दूसरी ओर सराफा बाजार अनलॉक की प्रक्रिया के बाद अब कुछ हद तक संभलता नजर आ रहा है. जिसके तहत सोना 48 हजार 600 रूपये प्रति तोला तथा चांदी 68 हजार 500 रूपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई है.

Related Articles

Back to top button