अमरावतीमुख्य समाचार

डॉ. दिलीप मालखेडे संगाबा अमरावती विवि के आठवें कुलगुरू नियुक्त

मूलत: अमरावती जिले के बहिरम से वास्ता रखते है नये कुलगुरू

अमरावती/प्रतिनिधि दि.11 – एक लंबे इंतजार के पश्चात अंतत: राज्यपाल व कुलपति भगतसिंह कोश्यारी ने संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के नये कुलगुरू के नाम की घोषणा कर दी है. जिसके तहत पुणे स्थित कॉलेज ऑफ इंजिनिअरींग में यांत्रिकी अभियांत्रिकी विषय के प्राध्यापक रहनेवाले डॉ. दिलीप नामदेवराव मालखेडे को संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ का कुलगुरू नियुक्त किया गया है.
यहां यह सर्वाधिक उल्लेखनीय है कि, नवनियुक्त कुलगुरू डॉ. दिलीप मालखेडे मूलत: अमरावती जिले के बहिरम (करजगांव) के निवासी है और उनका अमरावती जिले से बेहद करीबी रिश्ता है. अपनी पढाई पूरी करने के बाद पुणे स्थित कॉलेज ऑफ इंजिनिअरींग में प्राध्यापक के तौर पर नियुक्त हुए डॉ. दिलीप मालखेडे विगत कुछ समय से नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय तंत्रशिक्षा परिषद में सलाहकार के तौर पर प्रति नियुक्ती पर काम कर रहे थे और उन्होंने संगाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरू पद हेतु आवेदन किया था. अलग-अलग चरणों में हुई चयन व साक्षात्कार की प्रक्रिया के बाद डॉ. दिलीप मालखेडे की दावेदारी को सबसे बेहतरीन पाया गया और राज्यपाल व कुलपति भगतसिंह कोश्यारी ने पांच वर्ष के कार्यकाल हेतु डॉ. दिलीप मालखेडे को संगाबा अमरावती विद्यापीठ का कुलगुरू नियुक्त किया.
बता दें कि, पूर्व कुलगुरू डॉ. मुरलीधर चांदेकर का कार्यकाल 1 जून 2021 को खत्म हो गया था. तब से यह पद रिक्त पडा था तथा डॉ. पंजाबराव ेदेशमुख कृषि विद्यापीठ के कुलगुरू डॉ. विलास भाले के पास कुलगुरू पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. वहीं अब अमरावती विद्यापीठ को नया व नियमित कुलगुरू मिल गया है.

Related Articles

Back to top button