अमरावतीमुख्य समाचार

डॉ. प्रिया कडू ने हासिल की एमडी की पदवी

मुंबई के जेजे अस्पताल से पूर्ण की डर्मोलॉजी की पढाई

  • ख्यातनाम चिकित्सक दम्पत्ति डॉ. संगीता व डॉ. प्रफुल्ल कडू की पुत्री हैं डॉ. प्रिया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.18 – शहर के ख्यातनाम चिकित्सक डॉ. संगीता व डॉ. प्रफुल्ल कडू की मेधावी सुपुत्री डॉ. प्रिया कडू ने मुंबई के जेजे मेडिकल कॉलेज व अस्पताल से डर्मोलॉजी यानी त्वचारोग शाखा से स्नातकोत्तर पढाई पूर्ण करते हुए एमडी की पदवी प्राप्त की है. जिसके चलते शहर में सर्वत्र डॉ. कडू परिवार का अभिनंदन किया जा रहा है. साथ ही स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में हर्ष की लहर भी देखी जा रही है.
बता दें कि, स्थानीय खापर्डे बगीचा स्थित आदर्श प्राथमिक शाला एवं अंबापेठ स्थित मणिबाई हाईस्कुल से अपनी प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा-दीक्षा पूर्ण करने के बाद डॉ. प्रिया कडू ने ब्रिजलाल बियाणी विज्ञान महाविद्यालय से कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और उनका दाखिला नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में हुआ था. जहां से उन्होंने वर्ष 2012 में शानदार अंकों के साथ एमबीबीएस की पदवी प्राप्त की थी. पश्चात डॉ. प्रिया कडू ने स्नातकोत्तर यानी एमडी की पदवी प्राप्त करने हेतु अपनी तैयारी शुरू की. जिसके लिए प्रवेश पात्रता परीक्षा में डॉ. प्रिया कडू ने राष्ट्रीय स्तर पर 827 तथा राज्यस्तर पर 99 वां स्थान हासिल किया. जिसकी बदोलत उन्हें मुंबई स्थित जेजे मेडिकल कॉलेज व अस्पताल जैसे नामांकित स्वास्थ्य शिक्षा संस्थान में प्रवेश मिला. जहां पर उनके पास रेडिओलॉजी व डर्मोलॉजी के दो पर्याय उपलब्ध थे. जिसमें से डॉ. प्रिया कडू ने डर्मोलॉजी यानी त्वचारोग विशेषज्ञ बनने का पर्याय चुना, ताकि वे प्रत्यक्ष मरीजों के संपर्क में रहे और उनका रोगनिदान करते हुए इलाज कर सके.

  • माता-पिता के नक्शे-कदम पर हैं डॉ. प्रिया

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, शहर के ख्यातनाम चिकित्सक डॉ. प्रफुल्ल कडू ने अपनी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मणिबाई हाईस्कूल से पूर्ण की थी और उन्होंने नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पदवी प्राप्त की थी. वहीं डॉ. संगीता कडू ने भी नागपुर के इंदिरा गांधी स्मृति सरकारी मेडिकल कॉलेज से अपनी एमबीबीएस की पदवी प्राप्त की थी. ऐसे में कहा जा सकता है कि, जिन शिक्षा संस्थानों में डॉ. प्रफुल्ल कडू कभी खुद छात्र हुआ करते थे, उन्हीं शिक्षा संस्थानों से पढाई पूरी करते हुए आज उनकी बिटिया भी उनकी तरह उच्च विद्याविभूषित डॉक्टर बनने में कामयाब हुई है.

  • पूरा परिवार है स्वास्थ्य सेवा के लिए समर्पित

एमडी (मेडिसीन) की पदवी प्राप्त शहर के ख्यातनाम चिकित्सक डॉ. प्रफुल्ल कडू तथा एमडी पैथॉलॉजीस्ट रहनेवाली डॉ. संगीता कडू की बेटी डॉ. प्रिया कडू ने एमबीबीएस बनने के बाद एमडी की पढाई पूर्ण करने के साथ ही अपने परिवार की शानदार परंपरा को आगे बढाया है. बता दें कि, इससे पहले डॉ. संगीता व डॉ. प्रफुल्ल कडू के सुपुत्र डॉ. श्रेयस कडू ने भी नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज से ही एमबीबीएस की पढाई पूर्ण करते हुए डॉक्टरी की पदवी हासिल की थी. एमडी कॉर्डिओलॉजीस्ट की पदवी प्राप्त करने के बाद इन दिनों वे मुंबई के नायर अस्पताल के साथ जुडे रहकर वहां पर डीएम की पढाई कर रहे है. वहीं डॉ. श्रेयस की पत्नी डॉ. आकृति कडू भी एमडी पैथॉलॉजी की पदवी प्राप्त है और इस समय मुंबई के ही सायन अस्पताल में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, डॉ. कडू परिवार के सभी सदस्यों का अकादमिक रिकॉर्ड और उपलब्धियां अपने आप में बेहद शानदार है. साथ ही संभवत: यह शहर सहित जिले का एकमात्र ऐसा परिवार है, जिसके सभी सदस्य उच्च विद्याविभूषित डॉक्टर है.

Related Articles

Back to top button