अमरावतीमुख्य समाचार

समस्याओं पर मात करते हुए विकास का प्रवाह गतिमान

स्वाधीनता दिवस पर जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का कथन

  • विभागीय आयुक्तालय में हुआ मुख्य शासकीय समारोह

अमरावती/प्रतिनिधि दि.16 – स्वाधिनता दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय संभागीय राजस्व आयुक्तालय में ध्वजारोहण का मुख्य सरकारी समारोह आयोजीत किया गया. इस अवसर पर जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने ध्वजारोहण करते हुए सभी उपस्थितों को 75 वें स्वाधिनता दिवस की शुभकामनाएं दी. साथ ही देश की आजादी के लिए शहीद हुए सभी क्रांतिकारियों व बलिदानियों का स्मरण करते हुए जिलावासियों से सामाजिक एकता व सौहार्द बनाये रखने का आवाहन किया. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि, विगत डेढ-दो वर्ष का समय बेहद विपरित रहा है और हम सभी ने कोविड संक्रमण की विभिषिका को जमकर झेला है. लेकिन इसके बावजूद राज्य सरकार द्वारा विकास की प्रक्रिया को गतिमान किया गया और समाज के वंचित, गरीब, महिला, अनाथ, दिव्यांग, ज्येष्ठ नागरिक, मेहनतकश घटकों सहित सभी के लिए सर्वसमावेशक व सर्वांगीण विकास का प्रवाह शुरू किया गया है. जिसे सभी ने एकजुट होकर आगे बढाना चाहिए, ताकि महाराष्ट्र सहित समूचे देश को और अधिक सशक्त, बलशाली व विकसित बनाया जा सके.
मुख्य सरकारी ध्वजारोहण समारोह में जिला परिषद अध्यक्ष बबलू देशमुख, पूर्व लेडी गवर्नर प्रा. डॉ. श्रीमती कमलताई गवई, विभागीय आयुक्त पीयूष सिंह, पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, जिलाधिकारी पवनीत कौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. हरी बालाजी एन, एसआरपीएफ समादेशक हर्ष पोदार, महानगरपालिका आयुक्त प्रशांत रोडे, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, उपायुक्त संजय पवार, गजेंद्र बावणे, अजय लहाने, विजय भाकरे, सहायक आयुक्त विवेकानंद कालकर, विजय जाधव, तहसीलदार वैशाली पाथरे, निकिता जाधव, पालकमंत्री के ओएसडी प्रमोद कापडे, रवि महाले, अरविंद मालवे, अमोल साबले आदि उपस्थित थेे.

  •  कोरोना योध्दाओं के प्रति किया आभार ज्ञापित

इस समय अपने संबोधन में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने आजादी को मुक्ति, अधिकार व जवाबदारी के ऐहसास का संगम बताते हुए कहा कि, आजादी व लोकतंत्र के मूल्यों का जतन करते हुए प्रत्येक घटक का विकास करने हेतु राज्य की महाविकास आघाडी सरकार द्वारा काम किया जा रहा है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में राज्य की महाविकास आघाडी सरकार बेहद सफलतापूर्वक काम कर रही है. जिसके तहत स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तरह से चुस्त-दुरूस्त किया गया है और विगत डेढ वर्ष के दौरान हम सभी ने कई स्तर पर कोविड संक्रमण के खिलाफ लडाई लडी. इस संक्रमण काल के दौरान जिन लोगों ने अपने प्राणों की परवाह किए बिना हर एक व्यक्ति की जान बचाने के लिए काम किया, उन सभी के प्रति पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने आभार ज्ञापित किया. साथ ही उन्होंने कहा कि, कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए भी सरकार और प्रशासन पूरी तरह से तैयार है.

  • जिले में ई-फसल निरीक्षण योजना कार्यान्वित

इस समय अपने संबोधन में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, हाल ही में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के हाथों ई-फसल निरीक्षण का लोकार्पण हुआ. राजस्व व कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान तथा टाटा ट्रस्ट के सहयोग से ई-फसल निरीक्षण प्रकल्प को आज से ही अमरावती जिले में कार्यान्वित किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में किसानों का सहभाग बढेगा और नुकसान होने पर तुरंत ही उन्हें क्षतिपूर्ति भी मिलेगी. साथ ही साथ फसलों की सटिक स्थिति व आकडेवारी प्राप्त होने के चलते कृषि नियोजन और भी अधिक अचूक व दोषरहित होगा. उन्होंने बताया कि, अन्नदाता कहे जाते किसानों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही है और अतिवृष्टि जैसे संकट के बाद अमरावती जिले में पंचनामे की प्रक्रिया तुरंत शुरू की गई. साथ ही आपदाग्रस्तों को तुरंत सहायता दिलाने हेतु जिला कोषागार व जिला प्रशासन को और अधिक अधिकार प्रदान किये गये, ताकि जल्द से जल्द राहत राशि का वितरण किया जा सके. इसके अलावा खरीफ फसल कर्ज वितरण हेतु 1,201.11 करोड तथा रबी सीजन के लिए 648.89 करोड रूपयों के कर्ज वितरण का लक्ष्य तय किया गया है. जिसमें से अब तक करीब 90 हजार किसानों को साढे 800 करोड रुपयों से अधिक कर्ज वितरित किया जा चुका है. यह तय किये गये लक्ष्य की तुलना में करीब 70 फीसद के आसपास है. इसके अलावा महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना में 1 लाख 15 हजार 338 किसानों को 830.53 करोड रूपयों की कर्जमाफी का लाभ दिया गया है. इसके साथ ही किसानों के लिए किसानों से सीधे ग्राहक योजना, कृषी संजीवनी सप्ताह, खेतों पर खाद की आपूर्ति, पोकरा योजना, कृषी सिंचन और एक जिला एक उत्पादन जैसी विभिन्न योजनाएं भी चलाई जा रही है.

  • औद्योगिक विकास को भी किया जा रहा गतिमान

इसके साथ ही पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, औद्योगिक नीतियों तथा ‘मेक इन महाराष्ट्र’ योजना अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा उद्योग क्षेत्र को गतिमान करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत औद्योगिक समूह विकास योजना अंतर्गत अमरावती में सोलर चरखा क्लस्टर, परतवाडा में टिकवुड फर्निचर क्लस्टर, अंजनगाव सुर्जी मेें गारमेंट क्लस्टर, अचलपूर में मिल्क प्रोडक्ट क्लस्टर तथा धारणी में मेलघाट मिल्क प्रोसेसिंग क्लस्टर स्थापित किये गये है. साथ ही अमरावती में अगरबत्ती क्लस्टर भी शुरू किया जा रहा है. इसके अलावा नांदगावपेठ में अतिरिक्त अमरावती एमआयडीसी क्षेत्र विकसित किया गया है. जहां पर 13 नामांकित वस्त्रोद्योग कंपनियों द्वारा करीब 1,596 करोड रूपयों का निवेश किया गया है. इस जरिये लगभग 4 हजार 644 रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की अपेक्षा है. वहीं जल्द ही यहां पर इंडो काऊंट इंडस्ट्रीज सहित अन्य कई उद्योग शुरू किये जायेंगे. जिसके जरिये करीब 2,500 करोड रूपयों का निवेश होगा और करीब 3 हजार से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.

  •  हर जरूरतमंद को आवास उपलब्ध कराने का प्रयास

इसके साथ पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, ग्रामविकास विभाग ने बेहद गतिमान ढंग से काम करते हुए 200 दिन की अवधिवाले महाआवास अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया है. इसके जरिये अमरावती जिले में महाआवास अभियान के माध्यम से 5 हजार 79 लाभार्थियों को जगह उपलब्ध कराई गई है. साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना एवं राज्य पुरस्कृत आवास योजना के तहत 20 हजार 27 लाभार्थियों के घरकुल मंजूर किये गये है. साथ ही इस अभियान काल के दौरान अमरावती जिले में 8 हजार 500 घरकुल पूर्ण किये गये. वहीं रमाई घरकुल योजना में 46 हजार 828 घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया. जिसमें से 30 हजार 366 घरों का काम पूर्ण हो चुका है. साथ ही कर्मवीर दादासाहेब गायकवाड सबलीकरण व स्वाभिमानी योजना के तहत 303 लाभार्थियों को 1 हजार 53 एकर जमीन वितरित की गई है. इसके अलावा सामाजिक न्याय विभाग के जरिये विविध वंचित घटकों के करीब 63 हजार विद्यार्थियों को वर्ष 2020-21 में छात्रवृत्ति व शैक्षणिक शुल्क का लाभ दिया गया है.

  • मेलघाट से कुपोषण मिटाने सातत्यपूर्ण प्रयास

अपने संबोधन में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, मेलघाट क्षेत्र में कुपोषण का प्रमाण कम करने तथा बालमृत्यू के मामले रोकणे हेतु पोषण आहार योजना चलायी जा रही है. जिसके तहत गर्भवती व नवप्रसूता महिलाओं को पोषक आहार देने, बच्चों को न्यूट्रिशियस फूड देने, बच्चों की नियमित स्वास्थ्य जांच करने और उनका इलाज करने जैसे विविध प्रयास वैद्यकीय अधिकारी, आशा सेविका, अंगणवाडी सेविका के माध्यम से किये जा रहे है. इन प्रयासों के चलते ही अब मेलघाट में कुपोषणे व बालमृत्यू का प्रमाण भी घट गया है. वर्ष 2019-20 में बालमृत्यूदर 5.94 फीसद थी, जो वर्ष 2021-22 में घटकर 3.62 फीसद हो गई है. इसी तरह नवजात बच्चों का प्रमाण भी घटा है. वर्ष 2019 में यह प्रमाण 3.65 फीसदी था, जो वर्ष 2021 में घटकर 1.03 फीसद पर पहुंच गया है.

  • जनसामान्यों की समस्याएं हल करने सरकार पूरी तरह प्रतिबध्द

    विगत माह 18 जुलाई को जिले के कई इलाकों में अतिवृष्टि होने के साथ ही बाढ सदृश्य हालात बन गये थे. जिसकी वजह से खेती-किसानी का नुकसान होने के साथ-साथ आम लोगों का भी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ था. ऐसे में अतिवृष्टि प्रभावितों को सहायता प्रदान करने हेतु सरकार की ओर से पहले चरण में साढे 7 हजार का सानुग्रह अनुदान दिया जा रहा है और सरकार हमेशा ही जनसामान्यों के साथ खडी है. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री व जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा किया गया.
    अतिवृष्टि की वजह से नुकसान का सामना करनेवाले शिराला, साऊर व खारतलेगांव के ग्रामीणों को गत रोज पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथों सानुग्रह निधी के धनादेश वितरीत किये गये. इस अवसर पर वे अपने विचार व्यक्त कर रही थी. इस समय अमरावती पंचायत समिती की सभापती संगीता तायडे, पदाधिकारी अलका देशमुख, जयंत देशमुख, उपविभागीय अधिकारी रणजित भोसले, नरेंद्र फुलझेले, तहसीलदार संतोष काकडे व नीता लबडे सहित संबंधित गांवों के निवासी उपस्थित थेे.
    इस समय पालकमंत्री ठाकुर ने कहा कि विगत 18 जुलाई को हुई अतिवृष्टि की वजह से शिराला, साऊर व खारतलेगांव सहित आसपास के कई गांवों में बडे पैमाने पर खेती-किसानी बर्बाद हुई और घरों का भी नुकसान हुआ. जिसके तुरंत बाद पंचनामे की कार्रवाई करते हुए नुकसान भरपाई हेतु सर्वे किया गया. जिसके तहत प्रशासन ने आपदाग्रस्तों को तत्काल सहायता मिलने हेतु अपना काम पूरी जवाबदारी के साथ किया. जिसके चलते शिराला ग्रापं क्षेत्र के 89 परिवारों तथा साऊर गांव के 312 नागरिकों को सानुग्रह निधी के तहत पहले चरण में साढे 7 हजार रुपये का धनादेश दिया जा रहा है. साथ ही बहुत जल्द शेष ढाई हजार रुपये का भी धनादेश दिया जायेगा.
    इसके अलावा इस समय खारतलेगांव के नाले में अतिवृष्टि की वजह से आयी बाढ में बहकर मारे गये अनिल आकाराम गुडदे के परिजनों को दो लाख रुपये की सानुग्रह निधी का धनादेश पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथों प्रदान किया गया. साथ ही खारतलेगांव के 6 लोगों को राष्ट्रीय कुटुंब अर्थसहायता योजना अंतर्गत 20 हजार रुपये की सानुग्रह निधी का धनादेश वितरित किया गया.

Related Articles

Back to top button