अमरावतीमुख्य समाचार

डीजल दरवृद्धि से एसटी महामंडल का आर्थिक भार बढ़ा

आय कम और यात्रियों की संख्या घटी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.19 – राज्य परिवहन महामंडल की यंत्रणा रात-दिन यात्रियों को लाने-ले जाने का काम कर रही है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं फिर भी महामंडल ने टिकट दर कायम रखी है. जिससे एसटी की आय कम होने पर भी ईंधन दरवृद्धि से महामंडल का आर्थिक भार बढ़ने का चित्र दिखाई दे रहा है.
जिस मार्ग पर 10 रुपए किलोमीटर से अधिक आय मिलती है, ऐसे मार्ग पर एसटी बस प्रमुखता से दौड़ रही है. आगामी त्यौहार के दिनों में यात्रियों का प्रतिसाद बढ़ने के बाद एसटी महामंडल की आर्थिक स्थिति सुधारने की संभावना दर्शायी जा रही है.
जिन मार्गों पर यात्रियों का प्रतिसाद व आय अधिक है, ऐसे मार्गों पर एसटी बस को मुख्य रुप से छोड़ा जा रहा है. आज की स्थिति में 250 एसटी बस जिले के विविध भागों से यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने-लाने का काम कर रही है.

  •  जिले के आगार व मिली आय

अमरावती-14.63
बडनेरा-3.61
परतवाड़ा-3.75
दर्यापुर-3.22
चांदूरबाजार-2.36
मोेर्शी-2.03
वरुड-3.17
चांदूररेल्वे-2.46

  •  रक्षाबंधन के पर्व पर अतिरिक्त बसेस

रक्षाबंधन का त्यौहार 22 अगस्त को है. इससे पूर्व राज्य परिवहन महामंडल ने अतिरिक्त एसटी बसेस रास्ते पर लायी है. इसमें लंबी दूरी, मध्यम दूरी, शहरी भाग व ग्रामीण भाग का समावेश है. इसमें प्रमुख रुप से नागपुर, यवतमाल, अकोला, परतवाड़ा, वरुड, दर्यापुर व अन्य प्रमुख मार्गों पर बसेस दौड़ेगी. आज की स्थिति में 368 में से 250 बसेस दौड़ रही है. 118 बस फिलहाल डेपो में खड़ी है. आगामी समय में सभी बसेस चरणबद्ध तरीके से दौड़ेगी.

डीजल की कीमत बढ़ने से एसटी का प्रति किलोमीटर खर्च बढ़ा है. आगामी समय में एसटी की आय बढ़ाने के लिए रक्षाबंधन के पर्व पर अतिरिक्त बस छोड़ने का नियोजन तैयार किया गया है.
श्रीकांत गभणे, विभाग नियंत्रक

Related Articles

Back to top button