अमरावतीमुख्य समाचार

42 लाख शादियों से अर्थव्यवस्था को बूस्टर

कैट का अनुमान, 5.5 लाख करोड का बिजनस

नागपुर/ दि. 13– देश में विवाह का सीजन शुरू हो गया हैं. आगामी 15 जुलाई तक देशभर में 42 लाख से अधिक विवाह समारोह होने जा रहे हैं. जिससे न केवल कारोबार चमकेगा, अर्थव्यवस्था को बूस्टर मिलेगा. यह अनुमान व्यापारिक संघों के फेडरेशन कैट ने व्यक्त किया हैं. कैट के अध्यक्ष बी.सी. भरतिया ने बताया कि सभी प्रकार के सामान की 5.5 लाख करोड की खरीदी बिक्री होगी. जिससे मार्केट में तरलता रहेगी. सेवा प्रदाता क्षेत्र में भी अच्छे कारोबार की उम्मीद हैं.
* अर्थव्यवस्था का आधार
भारत में वैसे भी विवाह समारोह के आयोजन बडे प्रमाण में तथा भव्य स्वरूप में होते आए हैं. विवाह समारोह एक हिसाब से देश की अर्थव्यवस्था का आधार है. देश की ग्रोथ में इसका योगदान बडा हैं. वैवाहिक सीजन में सभी प्रकार के साजोसामान की जोरदार विक्री होती हैं.
* 40 हजार आयोजनों में एक-एक करोड का खर्च
कैट ने अंदाजा जताया कि शुरू हो गये विवाह सीजन में 42 लाख विवाह समारोह होनेवाले हैं. जिसमें 40 हजार शादियों में एक-एक करोड रूपए का खर्च होना हैं. वहीं 60 हजार से अधिक आयोजनोें में 50-50 लाख का खर्च अपेक्षित हैं. 6 लाख आयोजनों में वर-वधू के परिजन 25-25 लाख रूपए खर्च करने जा रहे हैं. 30 लाख विवाह आयोजन ऐसे होनेवाले हैं. जिनका बजट 6 से 15 लाख रूपए रहेगा. वहीं 5 लाख आयोजनों में कम से कम 3 लाख का बजट होगा.
* अर्थव्यवस्था को गति
स्पष्ट है कि अर्थव्यवस्था को वैवाहिक सीजन से गति मिलेगी. पिछले वर्ष विवाह सीजन में 35 लाख शादियां हुई थी. इस बार अकेले दिल्ली में 4 लाख विवाह समारोह के आयोजन हैं. जिन पर 1.5 लाख करोड का खर्च होने जा रहा है.

Related Articles

Back to top button