अमरावतीमुख्य समाचार

शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा का स्तर बढ़ाने का प्रयास

  •  पालकमंत्री के हाथों 9 नई एम्बूलेंस का लोकार्पण

  •  जिले को और मिलेगी 5 नई एम्बूलेंस

अमरावती/प्रतिनिधि दि.24 – कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग को मजबूत बनाने और उपचार सुविधाएं बढ़ाने की दृष्टि से सरकार की ओर से आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. शहरी व ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा का स्तर बढ़ाने के लिए महाविकास आघाड़ी सरकार प्रयासरत है, इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने व्यक्त किया.
आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से 9 एम्बूलेंस का लोकार्पण पालकमंत्री के हाथों हरी झंडी दिखाकर किया गया. इस समय वे बोल रही थी. इस समय विधायक सुलभा खोडके, विधायक बलवंत वानखडे, पूर्व महापौर विलास इंगोले, बबलू शेखावत, जिलाधिकारी शैलेश नवाल, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.
पालकमंत्री ठाकूर ने कहा कि कोरोना महामारी की पार्श्वभूमि पर जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, तहसील, ग्रामीण अस्पताल सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है. विविध अस्पतालों की इमारत के लिए आवश्यक निधि भी उपलब्ध कराकर दी गई है. म्यूकर माइकोसिस बीमारी के प्रकोप व कोरोना की संभावित तीसरी लहर का छोटे बच्चों पर होने वाले असर को ध्यान में रखते हुए दो स्वतंत्र वार्ड तैयार किये जा रहे हैं. इसके अलावा 9 एम्बूलेंस जिले की सेवा में शामिल हुई है.
विविध तहसीलों में यह एम्बूलेंस सेवाएं देंगी. जरुरतमंदों को समय पर उपचार दिलवाने के लिए इसका उपयोग होगा. इसके अलावा और पांच एम्बूलेंस जिले को जल्द मिलेंगी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को यह एम्बूलेंस दी जायेगी. जिले में आवश्यकतानुसार सभी स्थलों, विशेषतः दुर्गम इलाकों में एम्बूलेंस के अलावा अन्य सुविधा भी निर्माण हो, इसका प्रयास किया जा रहा है. गत कुछ दिनों से कोविड संक्रमितों की संख्या कम हो रही है. बावजूद इसके संभावित तीसरी लहर का खतरा टालने के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित सभी यंत्रणाओं को सतर्क रहना आवश्यक है. नागरिकों को भी नियमों का पालन कर प्रशासन के प्रयासों को सहयोग देने का आवाहन पालकमंत्री ने किया. इस समय जिला शल्य चिकित्सक डॉ. निकम ने कहा कि 9 एम्बूलेंस अंजनगांव सुर्जी,धामणगांव रेल्वे,चांदूरबाजार,चुरणी,वरुड, अचलपुर, तिवसा,जिला स्त्री अस्पताल व दर्यापुर के अस्पतालों में उपलब्ध रहेंगी. वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिये और पांच एम्बूलेंस शीघ्र ही जिले में प्राप्त होंगी.

Related Articles

Back to top button