मुख्य समाचार

लगातार अंडे के दाम में गिरावट

एक सप्ताह में 40 रुपए कम हुई कीमत | थोक में 437 रुपए प्रति 100 नग | तमिलनाडू में स्कूल बंद होने के कारण लुढक रहे है दाम

अमरावती दि.27 – कोरोना महामारी के चलते तमिलनाडू में स्कूल बंद होेने के कारण लगातार अंडों के दाम में गिरावट आ रही है. पिछले एक सप्ताह में लगभग 40 रुपए दाम कम हुए है. फिलहाल 437 रुपए प्रति 100 नग अंडे के दाम शुरु है, ऐसी जानकारी स्थानीय रेलवे स्टेशन चौक स्थित शिव एग्ज् नामक थोक अंडा व्यापारी प्रहेश ठाकुर ने दी.
जानकारी देते हुए थोक अंडा व्यापारी ठाकुर ने बताया कि, इससे पहले प्रति सैकडा 477 रुपए अंडे के दाम थे. उसके बाद 450, 447 और 443 रुपए तक दाम लुढकते रहे. फिलहाल 437 रुपए प्रति 100 नग अंडे की कीमत शुरु है. बाजार में रोजाना 5 से 6 लाख अंडों की आवक हो रही है. शहर में अंडों की मांग नहीं बढी है, लेकिन तमिलनाडू में खपत कम होने के कारण वहां से सस्ते दर में अंडे आ रहे है. आमतौर पर शहर में आंध्रप्रदेश के करीमनगर, वरंगल व तेलंगना से अंडो की आवक होती है. मगर इस समय शहर में तमिलनाडू से अंडों की आवक हो रही है. कोरोना संक्रमण बढने की वजह से तमिलनाडू सरकार ने स्कूल और कॉलेज बंद कर दिये है. जिसके चलते वहां अंडे की खपत कुफी कम हो गई है. तमिलनाडू के स्कूलों में एक दिन में 70 लाख अंडों की खपत होती थी. खपत कम होने के कारण अंडों के दाम काफी लुडक गए है. शहर के अंडे के थोक व्यापारी प्रहेश ठाकुर ने बताया कि आंध्रप्रदेश और तमिलनाडू से आने वाले अंडे के दामों में 30 से 40 रुपए प्रति 100 नग का फर्क रहता है. फिलहाल सस्ते दाम में उपलब्ध होने के कारण व्यापारी तमिलनाडू से माल बुलवा रहे है.

खुदरा में नहीं हुए दाम कम
थोक बाजार में भले ही अंडों के दाम कम हो गए है, लेकिन खुदरा बाजार में आज भी अंडा 5 से 6 रूपए प्रति नग बेचा जा रहा है. होलसेल में अंडे का दाम कम होने का लाभ आम जनता को नहीं मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button