अमरावतीमुख्य समाचार

रोमांचक मोड पर पहुंचा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव

दूसरे पसंद के वोटों की 23 राउंड तक हुई मतगणना

  • सरनाईक लगातार बढत बनाये हुए

  • देशपांडे व भोयर में चल रही कडी टक्कर

  • शाम तक घोषित हो सकते है अंतिम नतीजे

अमरावती प्रतिनिधि/दि.4 – संभागीय शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में विगत 1 दिसंबर को हुए चुनाव की मतगणना गत रोज 3 दिसंबर से शुरू हुई, जो लगातार दूसरे दिन शुक्रवार 4 दिसंबर को भी चलती रही. शुक्रवार को अपरान्ह 4 बजे तक दूसरी पसंद के वोटों की 23 राउंड में मतगणना हो चुकी थी और इस समय तक पहली व दूसरी पसंद के वोटों को मिलाकर निर्दलीय प्रत्याशी किरण रामराव सरनाईक 8 हजार 842 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे थे. वहीं उनके निकटतक प्रतिद्वंदी व महाविकास आघाडी प्रत्याशी प्रा. श्रीकांत देशपांडे 7 हजार 23 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे. इसके अलावा शिक्षक महासंघ प्रत्याशी शेखर भोयर 6 हजार 454 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थे. वहीं 4 हजार 862 वोट हासिल करते हुए चौथे स्थान पर चल रही शिक्षक संघर्ष संगठन की प्रत्याशी संगीता शिंदे के सामने 24 वे राउंड में मतगणना से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था.
बता दें कि, शिक्षक विधायक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव की मतगणना गुरूवार 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू हुई और सबसे पहले सभी प्रत्याशियों को मिले पहली पसंद के वोटों को गिना गया. इसमें वैध व अवैध वोटों की गिनती करने के बाद जीत के लिए 14 हजार 916 वोटों का कोटा तय किया गया था. लेकिन पहली पसंद के वोटों की गिनती में किसी भी प्रत्याशी को इतने वोट हासिल नहीं हो पाये थे. जिसके चलते गुरूवार की रात करीब 9-9.30 बजे से दूसरी पसंद के वोटों की गिनती को शुरू किया गया, और राउंड दर राउंड जिन प्रत्याशियों को पहली पसंद के सबसे कम वोट मिले थे, उनकी मतपत्रिकाओं पर मतदाताओं द्वारा अन्य प्रत्याशियों को दूसरी पसंद हेतु दिये गये वोटों की गिनती करनी शुरू की गई. जिसके बाद दूसरे पसंद के वोटों की गिनती के 23 राउंड पूरे होने पर इस मतगणना में किरण सरनाईक, प्रा. श्रीकांत देशपांडे, शेखर भोयर व संगीता शिंदे ही बचे हुए थे. और यह तय था कि, 24 वे राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद संगीता शिंदे इस मतगणना से बाहर हो जायेगी. ऐसे में सर्वाधिक उत्कंठा इस बात को लेकर देखी जा रही थी कि, संगीता शिंदे को पहली पसंद के जो 2 हजार 857 वोट मिले थे, उसमें उनके मतदाताओं ने अपनी दूसरी पसंद के वोट किस-किस प्रत्याशी को दिये है और टॉप-3 में रहनेवाले तीनों प्रत्याशियों को संगीता शिंदे के कोटे से कितने वोटों का फायदा मिल पाता है. यह इस चुनाव का सर्वाधिक रोचक मोड कहा जा सकता है. क्योंकि दूसरे व तीसरे स्थान पर रहनेवाले श्रीकांत देशपांडे व शेखर भोयर के बीच वोटों का फासला 23 वे राउंड तक काफी कम था और 24 वें राउंड में किसी बडे उलटफेर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता था. जिसके बाद 25 वें राउंड की मतगणना शुरू होने पर तीसरे स्थान पर रहनेवाले प्रत्याशी को मिले पहली पसंद के वोटोें की गिनती करते हुए उसमें दूसरी पसंद के सर्वाधिक वोट किसे गये है, यह देखा जायेगा. और इस आधार पर ही इस चुनाव का अंतिम नतीजा निर्भर करेगा. ऐसा कहा जा सकता है. ऐसे में कुल मिलाकर अब यह चुनाव काफी रोचक और रोमांचक मोड पर आ पहुंचा है तथा अंतिम क्षणों में दूसरी पसंदवाले वोटों के आधार पर किसी बडे उलटफेर की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.
यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, इस चुनाव में जीत हेतु 14 हजार 916 वोटों का कोटा तय किया गया था. किंतु 23 राउंड की मतगणना के बाद कोई भी प्रत्याशी इस कोटे के आसपास पहुंचता दिखाई नहीं दे रहा. ऐसे में निर्वाचन विभाग के सुत्रों के मुताबिक दूसरी पसंद के वोटों की गिनती के बाद जिस प्रत्याशी के वोट सर्वाधिक रहेंगे, उसे विजयी घोषित किया जा सकता है. और यदि इन्हीं दो प्रत्याशियों में पहले स्थान के लिए टाय की स्थिति बन जाती है, तो उस स्थिति में ही तीसरी पसंद के वोटों की गिनती शुरू की जायेगी.

Related Articles

Back to top button