अमरावतीमुख्य समाचार

सभी बैंकों मेें भीड कम करने ऑनलाईन काम पर दिया जा रहा जोर

  •  बैंकों में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक चल रहा कार्यालयीन काम

  •  कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का किया जा रहा कडाई से पालन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.19 – इस समय जिले की सभी सरकारी, निजी व सहकार क्षेत्र की बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं में जिला प्रशासन द्वारा ग्राहकों की अनावश्यक भीडभाड को कम करने तथा अधिक से अधिक कामकाज ऑनलाईन तरीके से करने के संदर्भ में निर्देश जारी किये गये है. ऐसे में अब सभी बैंकों द्वारा अपने प्रत्यक्ष कामकाज के समय को घटा दिया गया है और सभी बैंकोें में रोजाना सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक ही आर्थिक लेन-देन का काम किया जा रहा है. साथ ही ग्राहकों को आर्थिक लेन-देन से संबंधित अधिकांश काम ऑनलाईन करने के संदर्भ में जागरूक भी किया जा रहा है.
बता दें कि, विगत लंबे समय से अमरावती शहर सहित जिले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर कहर ढा रही है. ऐसे मेें जहां एक ओर राज्य सरकार द्वारा आगामी 31 मई तक समूचे राज्य में संचारबंदी लागू की गई है. वहीं दूसरी ओर स्थानीय जिलाधीश कार्यालय द्वारा 22 मई तक जिले में बेहद कडे प्रतिबंध लागू किये गये है. जिसमें जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को केवल होम डिलीवरी देने के आदेश दिये गये है. वहीं बैंकिंग व वित्तीय संस्थाओं को इसमें कुछ छूट देते हुए सीमित अवधि तक काम करने की अनुमति दी गई है. जिसके चलते सभी बैंक प्रबंधनों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों में बेहद जरूरी रहने पर ही ग्राहकों के सीमित प्रवेश को अनुमति दी गई है. साथ ही कामकाज के घंटे घटाते हुए अधिकाधिक कामकाज ऑनलाईन तरीके से करने पर जोर दिया जा रहा है.

 

arnabdas-gupta-amravati-mandal

इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर स्टेट बैंक की मेन ब्रांच के मैनेजर अर्णब दासगुप्ता ने बताया कि, इस संदर्भ में वरिष्ठ प्रबंधन स्तर से जो भी दिशानिर्देश दिये जा रहे है, उनका सभी बैंक शाखाओं द्वारा कडाई पूर्वक पालन किया जा रहा है और बैंक कार्यालयों में ज्यादा भीडभाड नहीं होने दी जा रही. इस हेतु कैश विड्रॉल व डिपॉजीट के लिए एटीएम व कैश कलेक्शन मशीन को चुस्त-दुरूस्त रखा जा रहा है. साथ ही चेक क्लिअरिंग के कामों हेतु आरटीजीएस व एनईएफटी का सहारा लिया जा रहा है. इस समय ऑनलाईन कामों पर ज्यादा फोकस करते हुए ग्राहकों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है. इससे ग्राहकों का काम भी होगा और समय भी बचेगा. साथ ही बैंकों में भीडभाड भी कम होगी.

jitendrakumar-amravati-mandal

इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन द्वारा सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक बैंकिंग संबंधी कामकाज करने और 2 से 4 बजे तक बैंकों का कार्यालयीन कामकाज करने की अनुमति दी गई है. साथ ही जिला प्रशासन को इसमें फेरबदल करने के अधिकार दिये गये है. जिसके तहत विगत सप्ताह स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा बैंकों में ग्राहकों की भीडभाड को टालने हेतु सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक नियमित कामकाज करने और अपरान्ह 3 से 4 बजे तक कार्यालयीन कामकाज करने की अनुमति दी गई है. इस समय पीएम किसान सम्मान निधी सहित कई सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के खाते में सरकार की ओर से रकम जमा करायी जा रही है. इस रकम को निकालने हेतु जिला एवं तहसील स्तर के सेवा व सुविधा केंद्रों पर व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी है, ताकि इन लाभार्थियों की भीड बैंकोें में न होने पाये. फिलहाल जिले में कहीं पर भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है.
– जीतेंद्रकुमार झा
मैनेजर, लीड बैंक

Related Articles

Back to top button