महाराष्ट्रमुख्य समाचार

गरबा पंडालों में आधार कार्ड देखकर दिया जाए प्रवेश

भाजपा विधायक नीतेश राणे ने दिया बडा बयान

* गरबा में गैर हिंदुओं का प्रवेश प्रतिबंधित करने की बात कहीं
मुंबई दि.11 – आगामी नवरात्रौत्सव के पर्व को देखते हुए भाजपा विधायक नीतेश राणे ने गरबा पंडालों में प्रवेश हेतु आधार कार्ड जांच को अनिवार्य किए जाने की बात कहीं है. ताकि गैरहिंदुओं को गरबा पंडालों में प्रवेश करने से रोका जा सके. इस संदर्भ में विधायक नीतेश राणे का कहना रहा कि, कई बार गरबा पंडालों में गैरहिंदू लडके अपने नाम और धार्मिक पहचान को बदलकर आते है तथा हिंदू युवतियों को अपने प्रेमजाल में फंसाते है. ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए बेहद जरुरी है कि, गरबा पंडालों में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के आधार कार्ड की जांच-पडताल की जाए और केवल हिंदुओं को ही गरबा पंडालों में प्रवेश दिया जाए.
अपने उपरोक्त प्रतिपादन के साथ ही भाजपा विधायक नीतेश राणे ने यह सवाल भी उठाया कि, जिन लोगों का हिंदू रीति-रिवाजों व त्यौहारों से कोई लेना-देना नहीं है तथा जो लोग हिंदुओं की धार्मिक आस्थाओं व मूर्ति पूजा की परंपरा में भरोसा भी नहीं रखते, ऐसे लोगों को नवरात्र पूजन वाले गरबा पंडालों में प्रवेश ही क्यों दिया जाना चाहिए. अत: ऐसे लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित करने हेतु बेहद जरुरी है कि, सभी गरबा स्थलों के मुख्य प्रवेश द्बार पर ही गरबा पंडाल में आने वाले लोगों,े विशेषकर युवकों के आधार कार्ड जांचे जाए और यदि इस जांच-पडताल के दौरान कोई व्यक्ति गैरहिंदू पाया जाता है, तो उसे गरबा पंडाल में बिल्कुल भी प्रवेश न दिया जाए. ताकि गरबा खेलने हेतु आने वाली हमारी माताओं व बहनों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके. इसके साथ ही विधायक राणे ने यह भी कहा कि, हम नहीं चाहते हैं कि कोई विवाद खड़ा हो, लेकिन हमारे समाज के माता बहनों के खिलाफ अगर कुछ भी गलत होता है, तो उसे बारे में हम बात जरूर करेंगे, क्योंकि यह हमारा हक है. अत: इस तरह के किसी भी विवाद या किसी भी तरह की अप्रीय घटनाओं को रोकने के लिए हमने यह अपील की है. हम अपने धर्म के बारे में बात करेंगे.अपनी बहनों को बचाने के लिए स्टैंड लेंगे, फिर चाहे जिसको जो लगता है, लगने दीजिए.

* विहिंप ने भी जारी किए गरबा के नियम व शर्त
विधायक नीतेश राणे के साथ ही विश्व हिंदू परिषद के महाराष्ट्र और गोवा के प्रचार प्रमुख गोविंद शेंडे ने भी गैर हिंदुओं को गरबा मंडप में प्रवेश नहीं दिए जाने की बात करते हुए गरबा उत्सव के लिए गाइडलाइन भी जारी की है. जिसके तहत विश्व हिंदू परिषद ने गरबा आयोजित करने वाले मंडलों से कहा है कि, यदि ऐसे मंडलों के पास नई गाइडलाइन पालन करवाने के लिए कार्यकर्ता नहीं हैं, तो विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ता इस काम में उनका सहयोग करेंगे. ताकि गरबा पंडालों में केवल हिंदुओं का ही प्रवेश सुनिश्चित हो सके. इसके अलावा यदि अन्य किसी को भी गरबा खेलने हेतु आना है, तो उसे सबसे पहले हिंदू आस्थाओं को अपनाते हुए देवी का जागरण करना होगा. फिर वह चाहे, तो गरबा खेलकर देवी को प्रसन्न करें, तब हमें किसी के भी गरबा खेलने को लेकर कोई आपत्ति नहीं होगी.

 

Related Articles

Back to top button