अमरावतीमुख्य समाचार

देश का प्रत्येक जिला ऑक्सीजन से है परिपूर्ण

पीएम नरेंद्र मोदी का कथन

* 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया ऑनलाइन शुभारंभ

* सुपरस्पेशालिटी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट का समावेश

अमरावती/ दि.7- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते आज देश के 35 ऑक्सीजन निर्मिती प्रकल्प का ऑनलाइन उद्घाटन किया गया. जिसमें जिले के सुपरस्पेशालिटी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट का भी समावेश है. कोरोना महामारी से मुकाबला करने हेतु पीएम केयर फंड की मदद से 1 हजार 150 ऑक्सीजन प्रकल्पों का निर्माण किया गया है. जिसका ऑनलाइन उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते किया गया. ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में जिले की सांसद नवनीत राणा, वर्धा के सांसद रामदास तडस, विधायक प्रताप अडसड, महापौर चेतन गावंडे, जिलाधिकारी पवनीत कौर, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम उपस्थित थे.
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से मुकाबला करने हेतु अल्प अवधी में स्वास्थ्य सुविधाओं का बडा विस्तार किया गया है. यह कार्य देश की क्षमता व समस्त भारतीयों की एकता का प्रतीक है. पीएम केयर फंड की मदद से देशभर में 1 हजार 150 ऑक्सीजन प्रकल्पों का निर्माण किया गया है. जिसमें देश के हर जिले को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होगी. प्रधानमंत्री के हस्ते आज उत्तराखंड के ऋषिकेश में देशभर के 35 ऑक्सीजन निर्मिती प्रकल्प का उद्घाटन किया गया. इन प्रकल्पों में जिले में स्थित सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के ऑक्सीजन प्रकल्प का भी समावेश है.

जिले में रोजाना 70 मेट्रीक टन ऑक्सीजन उपलब्ध

कोरोना की दूसरी लहर के चलते जिले में ऑक्सीजन की मांग 23 मेट्रीक टन तक पहुंच चुकी थी. इस बात को ध्यान में रखते हुए तीसरी लहर का सामना करने हेतु ऑक्सीजन का उत्पादन तीन गुना बढा दिया गया है. जिले में रोजाना 70 मेट्रीक टन ऑक्सीजन उपलब्ध है. पीएम केयर फंड तथा एल.एडं टी. व डी.आर.ओ. के सहयोग से ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया गया है. जिले में 17 ऑक्सीजन प्लांट का नियोजन है. जिसमें तीन प्लांट पीएम केयर फंड की मदद से निर्माण किए जा रहे है जिसमें शहर के सुपरस्पेशालिटी अस्पताल प्रकल्प जिसकी क्षमता 1 हजार एलपीएम है. दुसरा मोझरी स्थित आयुर्वेद अस्पताल में निर्माणधीन है जिसकी क्षमता 1 हजार एलपीएम है और तीसरा प्रकल्प दर्यापुर स्थित उपजिला अस्पताल में है उस प्लांट की क्षमता 200 एलपीएम है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्दारा देशभर के 35 ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया. उसके पश्चात सांसद रामदास तडस, सांसद नवनीत राणा, जिलाधिकारी पवनीत कौर ने शहर स्थित प्रकल्प का जायजा लिया और वैद्यकीय अधिकारी तथा तकनीकी विशेषज्ञों से चर्चा की.

Related Articles

Back to top button