मुख्य समाचारविदर्भ

अंबानी के निवास के पास मिले विस्फोटक नागपुर के

सोलर के प्रशासन से हुई लंबी पूछताछ

नागपुर/प्रतिनिधि दि.26 – सुविख्यात उद्योजक मुकेश अंबानी के एन्टीलिया निवास के पास मिले विस्फोटक नागपुर के रहने की बात प्रकाश में आयी है. जिससे जांच यंत्रणा की नजरें फिर एक बार नागपुर की ओर मुड गई है. अंबानी के बंगले के पास ही विस्फोटक भरा वाहन कल गुरुवार को दोपहर दिखाई देने से सभी ओर जबर्दस्त सनसनी मची है. जिस जगह विस्फोटक भरा वाहन मिला, उसके समीप के ही परिसर में रिजर्व बैंक के गवर्नर, लता मंगेशकर तथा मुंबई मनपा आयुक्त का निवास है. जिंदाल हाउस और जसलोक अस्पताल भी है. जिससे विस्फोटक रहने वाली कार वहां छोडने वालों की कडी पूछताछ की जा रही है. जिसके लिए समूची यंत्रणा काम पर लगी है. वाहन से जब्त की गई जिलेटीन नागपुर (बाजारगांव) के सोलर एक्सप्लोसिव्ह कंपनी में तैयार होने की बात जांच में सामने आने से जांच यंत्रणा की नजरे नागपुर की ओर मुड गई है. इस पृष्ठभूमि पर मुंबई के पुलिस अधिकारियों ने सोलर के प्रशासन से गुरुवार देर रात लंबी पूछताछ की.
इस संबंध में सोलर कंपनी प्रशासन का कहना है कि उन्होंने विस्फोटकों की बिक्री व वितरण संबंधी की समूची प्रक्रिया शासकीय यंत्रणा की देखरेख में की जाती है, ऐसा बताया. उनकी जानकारी के अनुसार वर्ष 2008 के नियमों के अनुसार केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्रीज एन्ड पेट्रोलियम ऑफ सेफ्टी के मार्गदर्शक तत्वों के अनुसार कंपनी में उत्पादित किये जाने वाले हर विस्फोटक के उत्पादन व खरीदी बिक्री की जानकारी यह इस विभाग को पोर्टल पर नोंद की जाती है. अधिकृत परवाना धारक कंपनी को ही इस कंपनी से यह विस्फोटक दिया जाता है. उसकी जानकारी पुलिस को भी दी जाती है. विस्फोटक जिस पेटी में दिये जाते है, उसपर एक बारकोट रहता है. उसपर यह विस्फोटक कहा से कहा तक पहुंचा इसका पता चलता है.

  • एन्टीलिया के पास मिला विस्फोटक इमल्शन्स है

अंबानी के बंगले के पास मिले रॉड जिलेटीन की तीव्रता के स्वरुप में सौम्य रहते है. उसे इमल्शन्स कहा जाता है. जिलेटीन आमतौर पर 7 वर्ष तक उपयोग में लाये जाते है. इमल्शन का पावर केवल 7 महिने तक रहता है. बाद में वह अपने आप निष्काम होते है. सूत्रों के अनुसार खदान व कुएं के गड्डे के विस्फोट के लिए इसका इस्तेमाल होता है. आतंकवादी व नक्सलवादी भी इसका इस्तेमाल करते है, लेकिन डिटोनेटर्स को जोडे बगैर इमल्शन्स का विस्फोट नहीं हो सकता.

Related Articles

Back to top button