महाराष्ट्रमुख्य समाचार

आमदनी बढाने मुर्गी पालन व्यवसाय अपनाएं किसान

सांसद डॉ. अनिल बोंडे का आग्रह

* हैदराबाद में राष्ट्रीय स्तर के मुर्गी पालन व नॉलेज डे का उद्घाटन
हैदराबाद/दि.25- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आमदनी बढाने जो विविध योजनाएं कार्यान्वित की हैं उसमें मुर्गी पालन खेतीबाडी से जुडा व्यवसाय है और इसका योगदान महत्वपूर्ण हैं. मुर्गी पालन के माध्यम से किसान समृद्ध और महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं. किसानों की आय निश्चित ही बढने का विश्वास राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे ने व्यक्त किया. वे हैदराबाद हाईटेक सिटी में राष्ट्रीय स्तर की मुर्गी पालन प्रदर्शनी व नॉलेज डे का उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस समय पशु संवर्धन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उपमन्या बासु, बल्गेरिया की दूत श्रीमती एलेओनोरा, पोल्ट्री इंडिया के अध्यक्ष चक्रधर राव तथा संस्थापक अनिल धुमाल उपस्थित थे.
* भारत में 2 करोड का बिजनस
प्रदर्शनी के पहले दिन नॉलेज डे उपक्रम अपनाया गया. डॉ. बोंडे ने कहा कि, मुर्गी पालन व्यवसाय महिला और युवाओं को रोजगार देने वाला तथा उनकी इनकम बढाने वाला हैं. भारत में 2 लाख करोड का यह कारोबार हैं. आज भारत अंडा उत्पादन में दुनिया में तीसरा और मांस उत्पादन में दुनिया में चौथा स्थान रखता हैं. भारत में प्रोटिन की आवश्कयता देखते हुए अंडे और चिकन का उत्पादन बढाना उन्होंने जरुरी बताया. डॉ. बोंडे ने नई तकनीक और स्वयंचलित यंत्रणा से व्यवसाय को नया आयाम देने का आवहान भी किया.
* प्रत्येक स्टॉल का अवलोकन
डॉ. बोंडे ने भाजपा तेलंगाना महामंत्री और किसान मोर्चा के प्रभारी प्रेमानंद रेड्डी, मधुसूदन रेड्डी, प्रदेशध्यक्ष श्रीधर रेड्डी के साथ प्रत्येक स्टॉल का अवलोकन कर जानकारी ली. पोल्ट्री व्यवसाय के संस्थापक व आयोजक अनिल धुमाल, चक्रधर राव, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पुरस्कार प्राप्त किसान रविंद्र मेटकर, होस्टाझिम के ओ.पी. सिंह, गारटेक के हरीश गरवारे, बहादुर अली, श्रीकृष्ण गांगुर्डे, राघवेंद्र जोशी, संजय नारगीलकर का योगदान रहा.

Related Articles

Back to top button