अमरावतीमुख्य समाचार

आयुक्तलय क्षेत्र में महिला पुलिस कर्मी करेगी आठ घंटे काम

सीपी डॉ. आरती सिंह का फैसला

  • २३ सितंबर से प्रायोगिक तौर पर अमंल में लाया जाएगा

अमरावती/दि.२०– शहर पुलिस दल में काम करनेवालेी महिला कर्मचारियों को आठ घंटे ड्युटी देने का निर्णय पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने लिया है. २३ सितंबर से इस निर्णय को प्रायोगिक तौर पर अमंल में लाया जाएगा. इस फैसले का लाभ आयुक्तालय क्षेत्र में कार्यरत लगभग
यहां बता दें कि हाल ही में नागपुर शहर में महिला पुलिस कर्मचारियों हेतू प्रायोगिक तौर पर आठ घंटे ड्युटी का उपक्रम शुरू करने के बाद पुलिस महासंचालक संजय पांडे ने अन्य पुलिस विभाग प्रमुखों से इस निर्णयस पर विचार करने कीे सूचनाएं दी थीं. जिसके बाद पुणे ग्रामीण पुलिस ने महिला पुलिस कर्मचारियों के लिए आठ घंटे ड्युटी की घोषणा की. इसके बाद इस पर तीसरा निर्णय लेकर अमंल में लानेवाला अमरावती शहर आयुक्तालय यह तीसरा समूह है.
पुलिसियां खेमे में कार्यरत महिला पुलिस कर्मियों को १२ घंटे काम करना पडता है. उनको काम के साथ ही अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी निभाना पड़ता है. अनेक मर्तबा त्यौहार, उत्सव, बंदोबस्त, गंभी अपराधों के निमित्त साल भर कई बार १२ घंटे से ज्यादा उनको ड्युटी करनी पड़ती है. जिसका परिणाम उनके पारिवारिक जिम्मेदारियों और ड्युटी पर भी होता है. इसीलिए नागपुर पुलिस आयुक्त ने पहली बार प्रायोगिक तौर पर यह निर्णय लागू किया.
अब अमरावती शहर पुलिस दल की महिलाओं कर्मचारियों को २३ सितंबर से आठ घंटे ड्युटी करनी पडेगी. इस निर्णय का महिला पुलिस कर्मचारियों ने स्वागत किया है. आयुक्तालय में १९०९ में से १७०३ पुलिस कर्मचारी कार्यरत है. इनमें २७५ के आस-पास महिला पुलिस कर्मचारी है.

  • प्रायोगिक तौर पर निर्णय पर अमंल

पुलिस महासंचालक ने महिला पुलिस कर्मचारियों को आनेवाली दिक्कतों का विचार कर आठ घंटे ड्युटी के निर्णय को लेकर अन्य समूहों से विचार करने की सूचना दी थीं. जिसके तहत अब गणेश विसर्जन के बाद शहर पुलिस दल में प्रायोगिक तौर पर महिला पुलिस कर्मचारियों को आठ घंटे ड्युटी के निर्णय पर अमंल किया जा रहा है.
-डॉ. आरती सिंह, सीपी, अमरावती

Related Articles

Back to top button