महाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

औरंगजेब को लेकर घमासान, कोल्हापुर व अ. नगर में बलवा

नगर में जुलूस के दौरान मुगल शासक के पोस्टर लहराए

* कोल्हापुर में सोशल मीडिया पर बादशाह की शान वाले स्टेटस
* शिवराज्याभिषेक वाले दिन उकसाने वाली घटनाएं
* समाज में दिखाई दी तीखी व संतप्त प्रतिक्रिया
* दोनों शहरों में स्थिति तनावपूर्ण, पुलिस का कडा बंदोबस्त
* कोल्हापुर में इंटरनेट बंदी जारी, छह संदिग्ध गिरफ्तार
कोल्हापुर/दि.7- इस समय महाराष्ट्र में मुगल शासक औरंगजेब को लेकर घमासान मचा हुआ है. औरंगजेब को लेकर पहले कल मंगलवार को अहमदनगर में और उसके बाद आज बुधवार को कोल्हापुर में बवाल मचा हुआ है. प्राथमिक जानकारी के अनुसार कुछ लोगों ने कोल्हापुर में औरंगजेब और टीपू सुलतान का स्टेटस अपने मोबाइल पर रखा था. जिसके बाद आज कुछ हिंदू संगठन इसके विरोध प्रदर्शन के लिए इकठ्ठा हुए थे. हिंदू संगठनों ने आपत्तिजनक पोस्ट साझा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आज ’कोल्हापुर बंद’ का आह्वान किया था. इसी दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई और पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा. कोल्हापुर के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर यह घटना हुई है. इस मुद्दे पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि फिलहाल पुलिस और राज्य के गृह मंत्री इस घटना पर नजर बनाये हुए हैं. शिंदे ने लोगों से अपील की है कि कोई भी कानून को हाथ में लेने की कोशिश न करे. अगर किसी ने ऐसा करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.
वहीं इससे पहले कल अहमदनगर जिले में भी मंगलवार को औरंगजेब को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया था. प्रदर्शन के बाद अज्ञात लोगों की ओर से कथित तौर पर किए गए पथराव में दो लोग घायल हो गए थे और कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए थे. पुलिस के मुताबिक कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने यह प्रदर्शन किया था. जिसके बाद मंगलवार शाम को संगमनेर कस्बे के बाहरी इलाके में पथराव की यह घटना हुई. फिलहाल एहतियातन पथराव से तनाव फैलने के कारण इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने कहा कि प्रदर्शन दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ था. पथराव की घटना सामनापुर गांव में हुई, जो संगमनेर से पांच किलोमीटर दूर है. प्रदर्शन से लौट रहे लोगों में शामिल कुछ असमाजिक तत्वों ने कथित तौर पर पथराव किया और दो वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. दो स्थानीय लोग घटना में घायल हुए हैं. घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और असमाजिक तत्वों को तितर-बितर कर दिया गया.

* संगमनेर औरंगजेब के पोस्टर लहराने का मामला
दरअसल बीते रविवार को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के संगमनेर में एक जुलूस के दौरान मुगल शासक औरंगजेब के पोस्टर लहराने का मामला सामने आया था. इस मामले में स्थानीय पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुक़दमा दर्ज किया था. यह जुलूस रविवार सुबह नौ बजे फकीरवाड़ा इलाके में निकाला गया था. इसी दौरान जुलूस में संगीत और डांस के बीच चार लोगों ने औरंगजेब के पोस्टर लहराए थे. इन चार लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की एक समुदाय द्वारा दूसरे समुदाय को भड़काने की मंशा से किया कृत्य, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

कोल्हापुर में सोशल मीडिया पर औरंगजेब का स्टेटस
* भडका मामला, जगह-जगह तोड-फोड व पत्थरबाजी
* दुकानें बाजार हुए बंद, इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध
* पुलिस ने भीड को नियंत्रित करने दागे आंसू गैस के गोले
* मामला भडकाने को लेकर छह लोग गिरफ्तार
वहीं शिवराज्याभिषेक वाले दिन कुछ लोगों व्दारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर आपत्तिजनक स्टेटस रखे जाने रखी जाने की बात ध्यान में आने पर कल दोपहर से ही कोल्हापुर में तनाव वाली स्थिति बनी. साथ ही इस घटना का निषेध करते हुए सभी हिंदुत्ववादी संगठनो ने एक साथ आते हुए आज कोल्हापुर बंद का आहवान किया था. जिसके चलते कोल्हापुर के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक में हिंदूत्ववादी कार्यकर्ताओं ने इकट्ठा होकर आपत्तिजनक पोस्ट रखने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर ठिया आंदोलन करना शुरु किया. इस समय भीड में शामिल कई संतप्त युवकों ने जोरदार नारेबाजी करते हुए क्षेत्र के बाजारों व दुकानों को बंद करवा दिया. वहीं इस दौरान संतप्त जमाव ने लक्ष्मीपुरी बाजार में कुछ हाथगाडियों की तोड-फोड भी की. इसके साथ ही बिंदू चौक, दशहरा चौक, शिवाजी रोड, लुगडी ओड, कौंडा ओल, अकबर मोहल्ला व सीपीआर चौक परिसर सहित चीमासाहब चौक में काफी तनावपूर्ण हालात पैदा हुए और कई स्थानों पर दुकानों की तोड-फोड के साथ ही पत्थरबाजी की घटनाएं भी हुई.
ऐसे में कोल्हापुर पुलिस ने मामले की गंभीरता को समझते हुए भीड को तितरबितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. वहीं पूरे परिसर में पुलिस का कडा बंदोबस्त लगाते हुए क्षेत्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया.
वहीं इस बीच गृह मंत्रालय में कोल्हापुर में शांति स्थापित करने के आदेश जारी किए. साथ ही कोल्हापुर के पालकमंत्री दीपक केसरकर ने बताया कि, आपत्तिजनक स्टेटस रखने वाले और पत्थरबाजी करने वाले छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके अलावा अन्य आरोपियों की भी सरगर्मी से तलाश की जा रही है. इसके अलावा बेसिरपैर की खबरों और अफवाहों को फैलने से रोकने हेतु मोबाइल कंपनियों को अगले कुछ दिनों तक कोल्हापुर में इंटरनेट सेवा को बंद करने का आदेश दिया है.

Related Articles

Back to top button