अमरावतीमुख्य समाचार

दिव्यांगजनों का आर्थिक स्वावलंबन बेहद जरूरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का प्रतिपादन

  • दिव्यांगजनों को मोबीलाईज्ड बिक्री केंद्रों का हुआ वितरण

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२ – खादी व ग्रामोद्योग विकास आयोग के सहयोग से दिव्यांग बंधुओं को इलेक्ट्रीक साईकिल (Electric bicycle) पर बनाये गये मोबीलाईज्ड बिक्री केंद्र के वितरण का उपक्रम इन दिव्यांगजनों को निश्चित तौर पर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनायेगा और सरकार भी दिव्यांगजनों के आर्थिक स्वावलंबन हेतु पूरी तरह से कटीबध्द है.
इस आशय का प्रतिपादन केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगमंत्री नितीन गडकरी (Industries Minister Nitin Gadkari) द्वारा किया गया. समीपस्थ चांदूर बाजार तहसील अंतर्गत तोंगलाबाद स्थित पूर्णामाय अपंग, निराधार सहायता केंद्र में गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रीक साईकिल पर बनाये गये मोबीलाईज्ड बिक्री केंद्र के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसका केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी के हाथों ऑनलाईन उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर वे अपने विचार व्यक्त कर रहे थे. इस समय बतौर प्रमुख अतिथी राज्य के जलसंपदा, शालेय शिक्षा व कामगार राज्यमंत्री बच्चु कडू, सत्यशोधक बहु. शिक्षा संस्था की अध्यक्षा डॉ. नयना कडू एवं खादी व ग्रामोद्योग आयोग के निर्देशक सी. पी. कापसे सहित अनेकों गणमान्य तोंगलाबाद में उपस्थित थे.
इस समय केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि, खादी व ग्रामोद्योग विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा यह उपक्रम निश्चित ही प्रशंसनिय है और इस उपक्रम के जरिये दिव्यांग व्यक्ति अपने गांवों में इलेक्ट्रीक साईकिल पर खादी के साहित्य बेचकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे. ऐसे में खादी व ग्रामोद्योग विभाग में स्वयंरोजगार के ऐसे और भी उपक्रम शुरू करने चाहिए. वहीं राज्यमंत्री बच्चु कडू ने कहा कि, दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें अपने पैरों पर खडा करने के लिए आज पांच दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रीक साईकिल पर मोबीलाईज्ड बिक्री केंद्र वितरित किये गये है. यह उपक्रम आगे भी चलाया जायेगा. साथ ही डॉ. नयना कडू ने कहा कि, दिव्यांग व्यक्ति भी समाज में पूरे सम्मान के साथ जीवन-यापन करे. इसके लिए यह उपक्रम बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा और इस उपक्रम के जरिये जहां एक ओर दिव्यांगजनों को स्वयंरोजगार मिलेगा. वहीं दूसरी ओर खादी उत्पादनों का प्रचार-प्रसार होने में भी सहायता मिलेगी. इस कार्यक्रम के प्रारंभ में सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादूर शास्त्री की प्रतिमाओें पर माल्यार्पण किया गया. पश्चात केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी द्वारा ऑनलाईन तरीके से इस कार्यक्रम का उद्घाटन किये जाने के बाद राज्यमंत्री बच्चू कडू के हाथों पांच दिव्यांगजनों को इलेक्ट्रीक साईकिल पर बनाये गये मोबीलाईज्ड बिक्री केंद्र वितरित किये गये.

Related Articles

Back to top button