अमरावतीमुख्य समाचार

कंपोस्ट डिपो में फिर लगी भिषण आग

धुएं में समाया क्षेत्र, दूर से दिखाई दें रही थी आग की लपेटे

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 –  स्थानीय लालखडी के समीप कंपोस्ट डिपो में फिर एक बार भिषण आग लगी है. इस आग से समूचा क्षेत्र धुएं में समा गया था. आग इतनी भिषण थी कि कई मीटर दूर से उसकी लपेटे दिखाई दें रही थी. आखिर दमकल विभाग ने आग पर काबु पा लिया.
उल्लेखनिय है कि अमरावती के पश्चिमी इलाके में स्थित सुकली कंपोस्ट डिपो लालखडी की घनी आबादी में मौजूद है. इस कंपोस्ट डिपो में रोजाना शहर के विभिन्न इलाकों से जमा किया हुआ कचरा लाकर जलाया जाता है. रहमतनगर, रोशन नगर, कलीम कॉलोनी, मद्रासी बाबा नगर, हैदरपुरा आदि इलाके इस कंपोस्ट डिपो से लगकर है. इस कंपोस्ट डिपो की कचरा जमा रखने की क्षमता खत्म हो चुकी है. कचरे के ढेर पर फिर से कचरा डाले जाने से उसमें निर्माण होने वाले केमिकल के कारण उसमें आग लग जाती है. कंपोस्ट डिपो में आग लगना यहां कोई नई बात नहीं है, लेकिन आग लगने के बाद निकलने वाला धुआ परिसरवासियों की स्वास्थ्य के लिए काफी हानीकारक है. इस कारण कंपोस्ट डिपो के आसपास रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य खतरे में है. यह कंपोस्ट डिपो यहां से हटाने की मांग परिसरवासियों ने की.

  • कचरे से खाद बनाने का यूनिट पडा बंद

उल्लेखनीय है कि इस कंपोस्ट डिपो में जमा होने वाले कचरे से खाद बनाने की मशीन मनपा ने यहां लायी थी. वह लगभग 2 साल पहले मुश्किल से एक माह तक चली. जिससे काफी कचरा कम हुआ था. यह यूनिट अगर सालभर भी चलता तो यह कंपोस्ट डिपो अन्यत्र स्थानांतरित करने की नौबत न प्रशासन पर आती और ना ही परिसरवासियों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडराता.

Related Articles

Back to top button