अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती पहुंची कोविड वैक्सीन की पहली खेप

  •  जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग में उतरा कंसाईनमेंट

  •  मनपा सहित ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों को किया गया मुस्तैद

  •  परसों से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

  •  9 की बजाय 6 केंद्रों पर लगाये जायेंगे टीके

  •  हर केंद्र पर रोजाना 100-100 हेल्थ केयर वर्करों को लगेगी वैक्सीन

  •  जिलाधीश नवाल ने वैैक्सीन की पहली खेप का किया मुआयना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.14 – जिस कोविड वैक्सीन के मिलने का विगत लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था, वह अंतत: 13 व 14 जनवरी की दरम्यानी रात करीब 1 बजे अमरावती पहुंच गयी. पुणे के सीरम इन्स्ट्टियूट से निकला कोविड वैक्सीन का यह कंसाईनमेंट सबसे पहले 13 जनवरी की शाम अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय पहुंचा. जहां से वैक्सीन के जिलानिहाय वितरण का नियोजन करते हुए संबंधित जिलों को उनकी जरूरत के लिहाज से वैक्सीन की खेप भेजी गयी. जिसके बाद देर रात अमरावती जिले के हिस्से में आनेवाली दवाईयों की खेप कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमरावती जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची. जहां से इसका मनपा एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले टीकाकरण केंद्रों को वितरण किया जायेगा. बुधवार देर रात कोविड वैक्सीन की पहली खेप मिलते ही गुरूवार की सुबह जिलाधीश शैलेश नवाल ने जिला परिषद के स्वास्थ्य महकमे में पहुंचते हुए यहां उपलब्ध हुई कोविड वैक्सीन की खेप का मुआयना किया. साथ ही जिला परिषद के स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश भी दिये.
बता दें कि, अमरावती शहर सहित जिले में कुल 16 हजार 288 हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन लगायी जानी है, जिसकी ऐवज में स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय द्वारा अमरावती को करीब 17 हजार कोविड वैक्सीन भेजी गयी है. वहीं अमरावती संभाग केे पांचों जिलों से 56 हजार 790 वैक्सीन की मांग की गई थी. इसकी ऐवज में अमरावती संभाग को 70 हजार यानी मांग से अधिक वैक्सीन भेजी गयी है. जानकारी के मुताबिक पांचों जिलों को उनकी जरूरत के लिहाज से दवाईयां उपलब्ध कराने के बाद अतिरिक्त रहनेवाली करीब 13 हजार वैक्सीन को स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय स्तर पर संग्रहित रखा जायेगा. जिनका उपयोग 28 दिन बाद पहले चरण के तहत वैक्सीन का दूसरा डोज देते समय किया जायेगा. साथ ही इस दौरान दूसरे डोज हेतु जरूरी रहनेवाले वैक्सीन की मांग से राज्य के स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराया जायेगा. जिसके अनुसार स्वास्थ्य महकमे द्वारा अमरावती शहर व जिले सहित संभाग हेतु दूसरी डोज का स्टॉक उपलब्ध कराया जायेगा.

vaccine-amravati-mandal

 जिलाधीश कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक

आगामी 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड टीकाकरण अभियान एवं जिले को प्राप्त कोविड वैक्सीन के स्टॉक को देखते हुए जिलाधीश कार्यालय में तमाम पूर्व तैयारियों की समीक्षा करने हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें जिलाधीश शैलेश नवाल ने जिले के सभी टीकाकरण केेंद्रों पर स्वास्थ्य पथक व एम्बुलन्स सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को मुस्तैद रखने का निर्देश जारी किया. इस बैठक में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम व जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले सहित स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.

9 की बजाय 6 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

बता देें कि कोविड टीकाकरण अभियान हेतु इससे पहले जिले में 9 टीकाकरण केेंद्र तय किये गये थे. किंतु पश्चात सरकार की ओर से मिले निर्देशों के अनुसार 6 केंद्रों को ही कायम रखा गया है. जिसके तहत जिला सामान्य अस्पताल, अचलपुर के उपजिला अस्पताल, तिवसा के ग्रामीण अस्पताल, अंजनगांव बारी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज सहित वीवायडब्ल्यूएस डेंटल कॉलेज में टीकाकरण केंद्र संचालित किये जायेेंगे. जहां पर 16 जनवरी को शुभारंभवाले दिन 100-100 हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा.

कडी सुरक्षा के बीच रखी गयी है कोविड वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक गत रोज देर रात जिला परिषद में पहुंची कोविड वैक्सीन को कडी सुरक्षा व ऐहतियात के साथ यहां पर बनाये गये वैक्सीन स्टोर में रखा गया है. साथ ही वैक्सीन की कुछ खेप पुलिस आयुक्तालय के पास स्थित टीबी हॉस्पिटल में भी स्टोर की गई है. जहां से सभी टीकाकरण केेंद्रों को पहले से तय नियोजन के अनुरूप वैक्सीन की आईसलाईन बॉक्स में आपूर्ति करने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया जायेगा. पश्चात शनिवार 16 जनवरी से सभी टीकाकरण केंद्रोें पर पहले से पंजीकृत हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन लगाना शुरू किया जायेगा.

कहां कितनों को लगेगी कोविड वैक्सीन

शहर                     लाभार्थी संख्या
अमरावती मनपा          2800
अमरावती ग्रामीण       10680
अकोला ग्रामीण            6668
अकोला मनपा              2210
बुलडाणा                   12603
वाशिम                       5323
यवतमाल                 16510
कुल                        56,790

प्रशिक्षण व ड्राय रन के बाद अब प्रत्यक्ष टीकाकरण

सभी टीकाकरण बूथ पर वैद्यकीय अधिकारी, लसीकरण अधिकारी, निरीक्षक व सुरक्षा रक्षक का समावे रहनेवाला 6 लोगोें का पथक उपस्थित रहेगा. साथ ही टीकाकरण अभियान के चारों चरणों हेतु सूक्ष्म नियोजन करने की प्रक्रिया जिलास्तर पर शुरू है. इस बीच स्वास्थ्य महकमे व स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं द्वारा इस काम हेतु आवश्यक कुशल मनुष्यबल का समावेश रहनेवाले पथक गठित करते हुए उन्हें प्रशिक्षण दिया जा चुका है. साथ ही विगत दिनों टीकाकरण अभियान की रंगीत तालीम हेतु ड्राय रन भी चलाया गया. जिसके बाद अब शनिवार 16 जनवरी से प्रत्यक्ष टीकाकरण की शुरूआत होगी. इस प्रक्रिया में कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाये जाने के बाद दूसरे डोज के संदर्भ में ऍप के जरिये ही जानकारी दी जायेगी. बता दें कि, टीकाकरण अभियान के तहत 28 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाना है. ऐसे में 16 जनवरी से 31 जनवरी के बीच पहले चरण में शामिल सभी पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज दिये जाने के संदर्भ में आवश्यक प्रयास किये जा रहे है.

ऐसी रहेगी बूथ की रचना

टीकाकरण हेतु बनाये जानेवाले हर एक बूथ पर पंजीयन, टीकाकरण व निरीक्षण कक्ष बनाये जायेंगे. जहां पर पंजीयन कक्ष में कोविन ऍप में दर्ज जानकारी के साथ टीकाकरण हेतु आये व्यक्ति की जानकारी का मिलान किया जायेगा और वैक्सीन प्राप्त करनेवाले व्यक्ति के मोबाईल पर एक ओटीपी क्रमांक आयेगा. जिसे बताने के बाद ही उस व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. पश्चात उसे अगले आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में डॉक्टरों की निगरानी के तहत रखा जायेेगा और सबकुछ ठीकठाक रहने पर घर जाने दिया जायेगा. साथ ही सभी संबंधितों के मोबाईल पर वैक्सीन की अगली डोज लगाने के संदर्भ में तारीख और समय की जानकारी दी जायेगी.

जिले में चार चरणों में होगा टीकाकरण

बता दें कि, कोविड टीकाकरण अभियान हेतु सरकार एवं प्रशासन द्वारा चार चरण तय किये गये है. जिसके पहले चरण में कोरोना संक्रमण काल के दौरान हेल्थकेयर वर्कर के तौर पर काम करनेवाले निजी व सरकारी क्षेत्र के डॉक्टर एवं मेडिकल स्टॉफ को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. वहीं दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कर के तौर पर काम करनेवाले राजस्व, पुलिस एवं होमगार्ड से संबंधित अधिकारियोें व कर्मचारियोें के साथ ही स्वच्छता कर्मचारियोें का टीकाकरण किया जायेगा. इसके बाद चौथे चरण में हाईरिस्कवाले मरीजोें एवं 50 वर्ष से अधिक आयुवाले व्यक्तियोें तथा चौथे चरण शेष सभी लोगों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी. इस समय पहले चरण में शामिल रहनेवाले लोगों को टीका लगाने की तैयारी करने के साथ-साथ दूसरे चरण के लिए पंजीयन अभियान शुरू कर दिया गया है.

टीकाकरण केंद्रों की जिलानिहाय संख्या

अमरावती –  9
बुलडाणा –  10
अकोला –     5
वाशिम –      5
यवतमाल –   5
कुल –        34

CORONA-VACCINE1-AMRAVATI-MANDAL

 

Related Articles

Back to top button