अमरावतीमुख्य समाचार

कल सुबह पहुंचेगी कोविड वैक्सीन की पहली खेप

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – आगामी 16 जनवरी से केंद्र सरकार के निर्देशानुसार अमरावती शहर सहित जिले में कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. इस हेतु पुणे स्थित सीरम इन्स्टिटयूट से अमरावती जिले के लिए कोविड वैक्सीन की पहली खेप रवाना कर दी गई है, जो गुरूवार 14 जनवरी की सुबह अकोला होते हुए अमरावती पहुंच जायेगी. इस वैक्सीन के खेप को लेकर रवाना हुआ विशेष तरह का ट्रक सबसे पहले अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय पहुंचेगा. जहां से वैक्सीन का संभाग के अलग-अलग जिलों को वितरण करते हुए संबधित जिलों के लिए वैक्सीन की खेप रवाना की जायेगी. इस बात के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन द्वारा वैक्सीन के संग्रहण व वितरण हेतु तमाम आवश्यक तैयारियां और नियोजन कर लिये गये है. साथ ही अब वैक्सीन के मिलने का इंतजार किया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती के हिस्सेवाली खेप को कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बडे ऐहतियात के साथ अमरावती लाया जायेगा. जिसके बाद तीन स्थानों पर बनाये गये शीतकरण केंद्रोें में वैक्सीन के सभी डिब्बों को सुरक्षित रख दिया जायेगा. पश्चात 16 जनवरी को आईसलाईन बॉक्स में रखकर वैक्सीन के यूनिट शहर सहित जिले के 9 टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाये जायेंगे. जहां पर रोजाना 100-100 हेल्थ केयर वर्करों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जायेगा. बता देें कि, अमरावती जिले में कुल 16 हजार 222 हेल्थ केयर वर्करों को टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कोरोना वैक्सीन का डोज लगाया जाना है. इस हेतु स्थानीय मनपा व जिला प्रशासन द्वारा तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली गई है.

9 बूथ पर होगा कोरोना टीकाकरण

बता दें कि, कोविड टीकाकरण अभियान के तहत सबसे पहले हेल्थकेयर वर्करों को यह वैक्सीन लगायी जायेगी. इसमें जिला शल्य चिकित्सक कार्यालय अंतर्गत 5, जिला परिषद के 2 तथा महानगरपालिका के 2 ऐसे कुल 9 सेंटरों पर 100-100 कोरोना योध्दाओं को यह वैक्सीन लगायी जायेगी. जानकारी के मुताबिक अमरावती शहर के इर्विन अस्पताल, पीडीएमसी अस्पताल, विदर्भ आयुर्वेदिक महाविद्यालय (धन्वन्तरी नगर), डेंटल कॉलेज (वडाली परिसर), तखतमल होमिओपैथीक कॉलेज (राजापेठ), डॉ. बोंडे क्रिटीकल हॉस्पिटल (राजापेठ), अनंत हॉस्पिटल (कल्याण नगर चौक) इन स्थानों पर कोविड वैक्सीन का टीकाकरण किया जायेगा. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के हेल्थ केयर वर्करों हेतु इर्विन अस्पताल सहित तिवसा एवं अंजनगांव बारी के स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण की व्यवस्था की जायेगी. इन सभी स्थानों पर टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत रोजाना 100-100 लोगों को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. सभी टीकाकरण बूथ पर वैद्यकीय अधिकारी, लसीकरण अधिकारी, निरीक्षक व सुरक्षा रक्षक का समावे रहनेवाला 6 लोगोें का पथक उपस्थित रहेगा.

ऐसी रहेगी बूथ की रचना

टीकाकरण हेतु बनाये जानेवाले हर एक बूथ पर पंजीयन, टीकाकरण व निरीक्षण कक्ष बनाये जायेंगे. जहां पर पंजीयन कक्ष में कोविन ऍप में दर्ज जानकारी के साथ टीकाकरण हेतु आये व्यक्ति की जानकारी का मिलान किया जायेगा और वैक्सीन प्राप्त करनेवाले व्यक्ति के मोबाईल पर एक ओटीपी क्रमांक आयेगा. जिसे बताने के बाद ही उस व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. पश्चात उसे अगले आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में डॉक्टरों की निगरानी के तहत रखा जायेेगा और सबकुछ ठीकठाक रहने पर घर जाने दिया जायेगा. साथ ही सभी संबंधितों के मोबाईल पर वैक्सीन की अगली डोज लगाने के संदर्भ में तारीख और समय की जानकारी दी जायेगी.

जिले में चार चरणों में होगा टीकाकरण

बता दें कि, कोविड टीकाकरण अभियान हेतु सरकार एवं प्रशासन द्वारा चार चरण तय किये गये है. जिसके पहले चरण में कोरोना संक्रमण काल के दौरान हेल्थकेयर वर्कर के तौर पर काम करनेवाले निजी व सरकारी क्षेत्र के डॉक्टर एवं मेडिकल स्टॉफ को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. वहीं दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कर के तौर पर काम करनेवाले राजस्व, पुलिस एवं होमगार्ड से संबंधित अधिकारियोें व कर्मचारियोें के साथ ही स्वच्छता कर्मचारियोें का टीकाकरण किया जायेगा. इसके बाद चौथे चरण में हाईरिस्कवाले मरीजोें एवं 50 वर्ष से अधिक आयुवाले व्यक्तियोें तथा चौथे चरण शेष सभी लोगों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी. इस समय पहले चरण में शामिल रहनेवाले लोगों को टीका लगाने की तैयारी करने के साथ-साथ दूसरे चरण के लिए पंजीयन अभियान शुरू कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button