अमरावतीमुख्य समाचार

फर्स्ट ईयर की प्रवेश प्रक्रिया ३१ अगस्त तक पूरी होगी

अमरावती विद्यापीठ का सभी कॉलेजों को आदेश

  • सेकंड, थर्ड व फाईनल इयर तथा पीजी कोर्सेस की एडमिशन पर अभी कोई निर्णय नहीं

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ -हाल ही में कक्षा १२ वीं की बोर्ड परीक्षाओें के नतीजे घोषित होने के बाद संगाबा अमरावती विद्यापीठ ने संभाग के सभी महाविद्यालयों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि, स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया को ४ अगस्त से ३१ अगस्त के बीच पूरा किया जाये. इसके तहत ३१ अगस्त से पहले स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया को हर हाल में खत्म करने की बात कही गयी है. ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि, संभवत: आगामी १ सितंबर से संभाग के महाविद्यालयों में नये शैक्षणिक सत्र की ऑनलाईन व ऑफलाईन पढाई शुरू हो जायेगी. हालांकि इस समय तक विद्यापीठ द्वारा स्नातक द्वितीय वर्ष, तृतीय वर्ष तथा चतुर्थ वर्ष एवं स्नातकोत्तर यानी पीजी कोर्सेस की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के संदर्भ में कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है, क्योकीं अभी स्नातक पाठ्यक्रमों के नतीजे घोषित नहीं हुए है. वहीं स्नातक अंतिम वर्ष के अंतिम सत्र की परीक्षा लेने अथवा नहीं लेने का मामला भी अटका पडा है. ऐसे में अगले वर्ष के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया को लेकर फिलहाल निश्चित तौर पर कुछ भी नहीं का जा सकता.

उल्लेखनीय है कि, इस समय कोरोना संक्रमण के चलते जीवन के सभी क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित है और शिक्षा क्षेत्र की पूरी समयसारणी ही गडबडा गयी है. प्रतिवर्ष राज्य में शालाओं व महाविद्यालयों का नया शैक्षणिक सत्र २६ जून से शुरू हो जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए लागू किये गये लॉकडाउन की वजह से ऐसा करना संभव नहीं हो पाया और विद्यापीठ की परीक्षाओं और परीक्षा परिणाम घोषित करने का नियोजन पूरी तरह से गडबडाने के साथ ही इसका सीधा असर महाविद्यालयोें की प्रवेश प्रक्रिया पर भी पडा है. स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम अब तक घोषित नहीं किये जा सके है. वहीें स्नातक अंतिम वर्ष के अंतिम सत्र की परीक्षा लेने अथवा नहीं लेने को लेकर जबर्दस्त अनिश्चितता बनी हुई है. जिसकी वजह से अगली कक्षाओं में प्रवेश का मामला अटका पडा है. qकतु वहीं दूसरी ओर विगत दिनों राज्य शिक्षा बोर्ड सहित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा १२ वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किये गये. जिसके चलते कक्षा १२ वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों में अब अगली कक्षाओं में प्रवेश हेतु उत्कंठा देखी जा रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए विद्यापीठ प्रशासन द्वारा संभाग के सभी महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि, विभिन्न पाठ्यक्रमोें की प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाये, ताकि कक्षा १२ वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थी अपने पसंदीदा कालेज व पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सके. यह प्रवेश प्रक्रिया ४ अगस्त से शुरू हुई है और ३१ अगस्त तक चलेगी. ३१ अगस्त तक यह प्रवेश प्रक्रिया खत्म करने का निर्देश जारी किया गया है. जिसके चलते उम्मीद जतायी जा रही है कि, आगामी १ सितंबर से संभाग के महाविद्यालयों में कम से कम प्रथम वर्ष की कक्षाएं तो शुरू हो जायेगी.

ऑनलाईन प्रवेश पर पूरा जोर

इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक विद्यापीठ से संलग्नित महाविद्यालयों में शुरू की गई प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाईन रखने पर पूरा जोर दिया जा रहा है. जिसके तहत रजिस्ट्रेशन, वेरीफिकेशन, अलोकेशन, अलॉटमेंट जैसे तमाम चरण ऑनलाईन ही पूरे होंगे. साथ ही पूरी प्रक्रिया के बाद विद्यार्थियों को अपना प्रवेश निश्चित करने हेतु अपने सभी दस्तावेज लेकर केवल एक बार ही उन्हें आवंटित कालेज में एडमिशन के लिए जाना होगा. इसमें भी सभी संबंधित महाविद्यालयों द्वारा इस ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया के तहत उनके कालेज में प्रवेश लेनेवाले विद्यार्थियों को एडमिशन हेतु कालेज आने के लिए दिन व समय की जानकारी के बारे में एसएमएस भेजा जायेगा. यह व्यवस्था इसलिए की जा रहीं है, ताकि एक ही समय पर कालेजों में विद्यार्थियों की अनावश्यक भीडभाड न हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button