अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा के साढे पांच करोड बकाया है व्यापारिक संकुलों पर

  • चालू किराये के बराबर हैं पुराना थकित

  • सर्वाधिक १.३५ करोड बकाया है ओटाधारकों की ओर

  • परवाना शुल्क से १.२० करोड मिलना बाकी

  • आर्थिक तंगी से जूझती मनपा को तेज करना होगा वसूली अभियान

 

अमरावती/प्रतिनिधि दि.९  – इस समय जहां एक ओर अमरावती मनपा की आर्थिक स्थिति लगातार खस्ताहाल होती जा रही है, और विकास कामों के मामले में अमरावती मनपा पायी-पायी के लिए मोहताज है, वहीं दूसरी ओर अमरावती मनपा को अपनीही संपत्तियों के लिए किराये के रूप में स्थानीय व्यापारियों व आस्थापनाओं से करीब साढे पांच करोड रूपये लेना बाकी है. इसके तहत शहर के ३० व्यापारिक संकुलों के १२३२ गालाधारकों से जारी वर्ष २०२०-२१ के किराये के तौर पर १ करोड १६ हजार ८६४ रूपये तथा ४ व्यापारिक संकुलों के १७४९ ओटा धारकों से ३४ लाख ६६ हजार ११० रूपये लेना है. qकतु वहीं दूसरी ओर इन्हीं गालाधारकोें व ओटाधारकों की ओर मनपा के २ करोड २३ लाख ९६ हजार रूपये का पुराना किराया बाकी है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, शहर के ३० व्यापारिक संकुलों के १२३२ गालाधारकों और ४ व्यापारिक संकुलों व बाजारों के १७४९ ओटाधारकों की ओर अमरावती मनपा के ३ करोड ५८ लाख ७९ हजार २३७ रूपये बकाया है. विगत लंबे समय से बकाया चल रही २ करोड २३ लाख ९७ हजार २६३ रूपयों की इस वसूली के लिए मनपा द्वारा समय रहते कोई विशेष उपाय नहीं किये गये. वहीं इस पुरानी बकाया राशि के साथ ही मनपा को अब जारी वर्ष के किराये के तौर पर इन गालाधारकों व ओटाधारकों से १ करोड ३४ लाख ८२ हजार ९७४ रूपयों का किराया भी वसूलना है.
ऐसे में अब यह देखनेवाली बात होगी कि, जारी आर्थिक वर्ष में इस वर्ष के किराये और अब तक की बकाया राशि को मिलाकर ३ करोड ५८ लाख ७९ हजार २३७ रूपयों की कुल राशि को वसूलने के लिए मनपा द्वारा किस तरह से अपना वसूली अभियान चलाया जाता है. व्यापारिक संकुलों के किराये के साथ-साथ अमरावती मनपा को जारी आर्थिक वर्ष के लिए ठेके पर दिये गये सांस्कृतिक भवन के किराये के रूप में संबंधित ठेकेदार से ७१ लाख ७३ हजार ८५ रूपये वसूलने है. साथ ही साथ परवाना शुल्क के तौर पर १ करोड २० लाख रूपये की आय होने का लक्ष्य तय किया गया है. यदि इन दोनों रकमों को जोड दिया जाये तो अमरावती मनपा को इन सभी मदों के जरिये ५ करोड ५० लाख ५२ हजार ३२२ रूपये का राजस्व मिलना अपेक्षित है. लेकिन यह राजस्व तभी मिल सकता है, जब अमरावती मनपा द्वारा इस रकम की वसूली हेतु गंभीरतापूर्वक प्रयास किये जाये, लेकिन बकाये की भारी भरकम राशि को देखते हुए इस बात की उम्मीद बेहद कम है कि, जारी वर्ष में भी अमरावती मनपा द्वारा ऐसे कोई प्रयास किये जायेंगे. यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, जारी वर्ष में अमरावती मनपा द्वारा विज्ञापन शुल्क से होनेवाली आय को लेकर कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है. क्योंकि यह मामला फिलहाल अदालत में विचाराधीन है.
बता दें कि, अमरावती मनपा द्वारा शहर में विभिन्न स्थानों पर बनाये गये सिटी बस स्टैण्ड के दर्शनी हिस्सों को विज्ञापन करने हेतु ठेके पर दिया गया है, जिसके लिए ठेकाधारक विज्ञापन एजेंसी से विज्ञापन शुल्क वसूला जाता है. साथ ही साथ शहर में जगह-जगह लगे होर्डिंग्ज की ऐवज में भी विज्ञापन एजेंसियों से विज्ञापन शुल्क लिया जाता है. किंतु जीएसटी के अस्तित्व में आने के बाद विज्ञापन एजेंसियों ने मनपा द्वारा लिये जाते जीएसटी शुल्क का विरोध करते हुए अदालत में याचिका दायर की और विगत लंबे समय से यह मामला अदालत के समक्ष विचाराधीन है. इसी तरह मनपा की आय का एक और प्रमुख स्त्रोत रहनेवाले नेहरू मैदान स्थित टाउन हॉल में इन दिनों दुरूस्ती व मरम्मत का काम चल रहा है. जिसके चलते मनपा द्वारा जारी आर्थिक वर्ष में टाउनहॉल से होनेवाली आय को लेकर भी कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है. यदि इन दोनों मदों से होनेवाली आय को भी जोडा जाये, तो यह आंकडा करीबन साढे सात से आठ करोड के पेठे में जा सकता है और यदि यह पूरी रकम मनपा को नियमित तौर पर मिले तो मनपा की कई आर्थिक दिक्कते व समस्याएं दूर हो सकती है. ऐसे में अपनी आर्थिक तंगी को दूर करने हेतु मनपा पदाधिकारियों व अधिकारियों को साथ मिल-बैठकर एक प्रभावी वसूली अभियान को अमल में लाना होगा, ताकि जारी वर्ष के किराये व शुल्क के साथ-साथ पुरानी बकाया राशि को भी दूर किया जा सके.

व्यापारिक संकुलों के गालाधारकों के किराये की स्थिति

संकुल का नाम

दादासाहब खापर्डे

सुभाषचंद्र बोस सूरज बिल्डर्स

प्रशासकीय इमारत

द्वारकानाथ मार्केट

जोशी मार्केट

राजापेठ संकुल

विलासनगर संकुल

चपरासीपुरा संकुल

पंजाब नैशनल बैंक

प्रि-फेब्रिकेशन

जयहिंद मैदान संकुल

महात्मा गांधी संकुल

मौलाना आजाद संकुल

राहुल नगर संकुल

सावता मैदान संकुल

कोंडेश्वर संकु

वसंतराव नाईक मार्केट

महात्मा फुले मार्केट

सिध्दार्थ वाचनालय

पुलिस स्टेशन बडनेरा

संत गाडगेबाबा संकुल

भाजीबाजार संकुल

प्रियदर्शनी संकुल

आदर्श नेहरू नगर संकुल

आरटीओ संकुल

दस्तुर नगर संकुल

खत्री संकुल (जवाहर गेट)

महात्मा फुले (जवाहर गेट)

Related Articles

Back to top button