महाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

दाल पर पांच प्रतिशत जीएसटी

खामगांव के टावरी की अपील खारिज

* प्रदेश में पहला मामला
खामगांव/दि. 2 यहां के देवकी एग्रो इंडस्ट्रीज के संचालक नितिन टावरी व्दारा वस्तु व सेवा कर जीएसटी संबंधी अपील गत 29 जनवरी को अपीलीय प्राधिकरण व्दारा ठुकरा देने से दालों पर पहली बार 5 प्रतिशत जीएसटी लगने के निर्णय पर मुहर लगी है. राज्य का यह पहला आदेश खामगांव में पारित किया गया था. जिसके विरुद्ध टावरी ने अपील की थी. यह मामला राज्य में चर्चा का विषय बना है.
* टैक्स वसूली के आदेश
जानकारी के अनुसार देवकी एग्रो के वर्ष 2017-18 के ऑडिट में दाल बिक्री पर 5 प्रतिशत जीएसटी वसूला गया. इस प्रकार जीएसटी वसूली का यह प्रदेश का बहुचर्चित मामला रहा. अपील प्राधिकरण ने जीएसटी को उचित बताया. नोडल अधिकारी को तत्काल टैक्स वसूली के आदेश भी दिए.
* खामगांव में अपराध दर्ज
दाल लॉबी के विरुद्ध खामगांव में पहली बार जीएसटी लिया गया. जिसके साथ ही व्यापारियों के खिलाफ मुकदमे दायर किए गए. इस बीच संबंधित अधिकारी के विरुद्ध गठित अनेक जांच समिति, उच्च न्यायालय में जनहित याचिका, एसीबी व्दारा जाल बिछाकर की गई कार्रवाई के कारण यह मामला लगातार चर्चा का विषय बना.
* राज्यव्यापी कार्रवाई की प्रतीक्षा
गत दिसंबर में नागपुर खंडपीठ ने संभाग के सभी दाल व्यापारियों के ऑडिट का आदेश दिया था. 5 प्रतिशत जीएसटी वसूल करने के आदेश थे. राज्यव्यापी कार्रवाई की प्रतीक्षा हो रही है.

Related Articles

Back to top button