अमरावतीमुख्य समाचार

फ्लैटस् तैयार, लेकिन बुकींग नहीं

कोरोना के चलते रियल ईस्टेट व्यवसाय में लगा ब्रेक

  • दो माह में तेजी आने के है संकेत

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१० -हर व्यक्ति चाहता है कि, उसका अपना एक घर हो. जिसके चलते वह पायी-पायी जोडकर प्लॉट, मकान अथवा फ्लैट खरीदता है. इस समय ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए शहर के विभिन्न इलाकोें में भवन निर्माण व्यवसायियों द्वारा अपने प्रोजेक्टस् को पूरा कर फ्लैट का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है, लेकिन अमरावती शहर में ५०० से ६०० फ्लैटस् की बुकींग कोरोना काल की वजह से अटकी पडी है और लॉकडाउन के चलते रियल ईस्टेट (Real estate) व्यवसाय को भी ब्रेक लगा हुआ है, लेकिन स्टैम्प ड्यूटी (Stamp duty) व होम लोन (Home loan) की ब्याज दरों में कटौती किये जाने के चलते आगामी दो माह के भीतर रियल ईस्टेट क्षेत्र में तेजी आने की उम्मीद है. बता दें कि, भवन निर्माण व्यवसायियों के संगठन क्रेडाई के अंतर्गत अमरावती शहर में ५५ व्यवसायी है. इसके साथ ही इस संगठन का सदस्य नहीं रहनेवाले ५० से ६० छोटे-बडे भवन निर्माण व्यवसायी है. ऐसे में अमरावती जिले में भवन निर्माण का प्रमाण काफी अधिक है और इस समय करीब ५०० से ६०० फ्लैटस् पूरी तरह से बनकर तैयार है. इसके अलावा रो-हाउसेस व स्वतंत्र बंगले भी पूरी तरह से बनकर तैयार है लेकिन विगत चार माह से भवन निर्माण क्षेत्र में व्यवहार पूरी तरह से ठप्प पडे है और लॉकडाउन काल के दौरान रियल ईस्टेट सेक्टर में कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ.
वहीं अब सरकार द्वारा स्टैम्प ड्युटी के साथ-साथ होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की जा रही है. जिसके चलते अपना घर रहने का सपना देखनेवाले लोगों ने फिलहाल वेट एन्ड वॉच की भुमिका अपनायी है और यह फैसला लागू होते ही बाजार में अपने आप तेजी आ जायेगी. लेकिन वहीं दूसरी ओर इस समय भवन निर्माण क्षेत्र में लागत काफी बढ गयी है. इस समय सीमेंट की दरों में ९० से १०० रूपयों का इजाफा हुआ है. वहीं घरों के निर्माण में प्रयुक्त होनेवाले पाईप के दाम भी २० प्रतिशत से बढ गये है.

स्टैम्प ड्युटी तथा होम लोन की ब्याज दरों में कटौती तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ को ध्यान में रखते हुए घर खरीदने के लिए यह शानदार अवसर है. विगत कुछ समय तक भले ही लॉकडाउन की वजह से पूरा कामकाज बंद रहा, लेकिन अब रियल ईस्टेट सेक्टर में एक बार फिर तेजी आने की पूरी संभावना है.
– पंकज देशमुख अध्यक्ष, क्रेडाई, अमरावती.

फिलहाल बुकींग का प्रमाण एकदम कम भी नहीं है. लेकिन विगत छह माह से कोई नये प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुए है. इस समय केवल लोहे के भाव ही स्थिर है. वहीं अन्य सभी निर्माण साहित्य के दाम बढ गये है. सरकार ने यदि समूचे राज्य में एक समान निर्माण नियमावली लागू की तो इसका सभी को निश्चित तौर पर फायदा होगा.
– राम महाजन पूर्व अध्यक्ष, अमरावती क्रेडाई

इन दिनों लोगों की रूचि फ्लैट की बजाय रो-हाउसेस की तरफ अधिक है. लेकिन विगत छह माह से सबकुछ पूरी तरह से ठप्प है. जिसके चलते भविष्य में क्या होगा, इसकी फिलहाल कोई गारंटी नहीं है और इस समय तो आम व्यवहार भी सामान्य नहीं हो पाये है.
– सचिन वानखडे ख्यातनाम बिल्डर

Related Articles

Back to top button