मुख्य समाचार

बाढ व बारिश प्रभावितो को जल्द दी जायेगी सहायता

नुकसान के पंचनामे व सर्वेक्षण का काम होगा तेज गति से पूर्ण

कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार ने दी पत्रवार्ता में जानकारी
अमरावती-/दि.20 अमरावती जिले सहित समूचे संभाग में विगत दिनों बाढ व बारिश की वजह से दो बार बडे पैमाने पर खेती किसानी सहित जान और माल का नुकसान हुआ है. ऐसे में स्थानीय प्रशासन से जल्द से जल्द नुकसान के पंचनामे व सर्वेक्षण की कार्रवाई पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. ताकि प्रभावितों को तुरंत मुआवजे व सहायता की राशि प्रदान की जा सके. इस आशय का प्रतिपादन राज्य के कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार द्बारा यहां बुलाई गई पत्रवार्ता में किया गया.
कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार इस समय दो दिवसीय विदर्भ दौरे पर है. जिसके तहत उनका बीती रात नागपुर से अमरावती आगमन हुआ. जहां पर आज सुबह उन्होंने स्थानीय जिलाधीश कार्यालय के नियोजन भवन में विभागस्तरीय कृषि समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया. जिसके बाद जिलाधीश कार्यालय में ही बुलाई गई पत्रकार परिषद को संबोधित किया. इस अवसर पर कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार ने कहा कि किसी भी बाढ व बारिश प्रभावित किसान को सरकारी सहायता व मुआवजा राशि से वंचित नहीं रहने दिया जायेगा तथा सरकार हर नुकसान प्रभावित तक प्रशासन के जरिए पहुंचेगी. इस समय उन्होंने नुकसान के पंचनामे सही तरीके से करने हेतु राजस्व एवं कृषि विभाग को प्रत्येक नुकसान को जानकारी सावधानीपूर्वक दर्ज करने और जिन खेतों में अब भी पहुंचना संभव नही है वहां ड्रोन सर्वेशन करवाने के संदर्भ में निर्देश दिए जाने की जानकारी भी ताकि नुकसान प्रभावित किसानों को सरकारी सहायता मिलने में कोई विलंब न हो.
इस पत्रवार्ता में कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार ने बताया कि अपने इस दौरे के तहत वे कई गांवों में जा रहे जहां पर बाढ व बारिश की वजह से हुए नुकसान का वे खुद मुआयना कर रहे है और नुकसान प्रभावित किसानों को ग्रामीणों से बात करते हुए उन्हें जल्द से जल्द सरकारी सहायता व मुआवजा मिलने को लेकर आश्वस्त कर रहे है. साथ ही उन्होंने जिलाधीश कार्यालय को फसल बीमा कंपनी के संदर्भ में प्राप्त शिकायतों के तत्काल निवारण का भी निर्देश दिया है और शिकायतों के निवारण हेतु जिलाधीश में स्वतंंत्र कक्ष का निर्माण हेतु कहा है. आगामी 5 दिनों में पंचनामे की कार्रवाई पूर्ण हो जाने की उम्मीद जताते हुए कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार ने कहा कि बाढ व बारिश की वजह से रास्ते, पुल व घरों को हुए नुकसान का पंचनामा करते हुए प्रभावितों को जल्द से जल्द सहायता उपलब्ध कराई जायेगी.
इस समीक्षा बैठक व पत्रवार्ता में जिले की सांसद नवनीत राणा, पूर्व पालकमंत्री व विधायक यशोमती ठाकुर एवं प्रवीण पोटे पाटिल, विधायक बलवंत वानखडे, प्रताप अडसड व संजय रायमुलकर, जिलाधीश पवनीत कौर, संभागीय उपायुक्त संजय पवार, विभागीय कृषि सहसंचालक किसनराव मुले, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अनिल खर्चान आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button