मुख्य समाचारविदर्भ

अनुयायी हैं तैयार, स्वयंसेवक भी दक्ष

नागपुर/प्रतिनिधि दि.२४ – प्रति वर्ष दशहरा पर्व के अवसर पर उपराजधानी में दीक्षा भुमि पर धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस समारोह एवं रेशीमबाग परिसर स्थित संघ मुख्यालय में विजयादशमी उत्सव का बडी धूमधाम से आयोजन होता है. इसके तहत जहां एक ओर दीक्षा भुमि पर अथाह जनसागर उमडता है. वहीं दूसरी ओर रेशीमबाग में हजारों स्वयंसेवकों द्वारा पथ संचलन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से इन दोनों आयोजनों का स्वरूप बदला-बदलासा नजर आयेगा. जिसके तहत बाहरगांव से आनेवाले धम्म अनुयायियों की सहायता हेतु स्थानीय अनुयायी तैयार है. वहीं दूसरी ओर संघ द्वारा ऑनलाईन विजयादशमी समारोह की तैयारी की जा रही है. जिसमें हजारों स्वयंसेवक ऑनलाईन तरीके से सहभागी होंगे.

 

rss-amravati-mandal

इस बार गणवेश की बजाय पारंपारिक पोशाख में नजर आयेंगे स्वयंसेवक

संघ का विजयादशमी उत्सव दिखेगा अलग स्वरूप में

प्रति वर्ष दशहरा पर्व पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा बडी धूमधाम से विजयादशमी उत्सव मनाया जाता है. जिसमें आकर्षक का प्रमुख केंद्र स्वयंसेवकों का पथ संचलन होता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से संघ का विजया दशमी उत्सव पूरी तरह से अलग स्वरूप में दिखाई देगा. जिसके तहत मात्र ५० लोगों की उपस्थिति में यह उत्सव मनाया जायेगा और सभी स्वयंसेवकों को सरसंघचालक का भाषण ऑनलाईन सुनने का निर्देश दिया गया है. जिसके लिए ड्रेस कोड भी तय किया गया है और स्वयंसेवकों को संघ का गणवेश पहनने की बजाय पारंपारिक पोशाख धारण करने हेतु कहा गया है. २५ अक्तूबर को प्रात: ८ बजे रेशीमबाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति मंदिर परिसर के महर्षी व्यास सभागृह में संघ का विजयादशमी का कार्यक्रम आयोजीत होगा. इस बार इस महोत्सव में कोई प्रात्यक्षिक नहीं होंगे, बल्कि केवल सरसंघचालक का भाषण होगा. जिसे स्वयंसेवक अपने-अपने घरों पर रहकर ऑनलाईन तरीके से सुनेंगे.
बता दें कि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ऐतिहासिक शस्त्रपूजन व विजयादशमी उत्सव हेतु सभी स्वंयसेवकों में जबर्दस्त उत्साह रहता है. संघ की परंपरा के अनुसार दशहरेवाले दिन प्रात: ६.१५ बजे पथ संचालन कार्यक्रम की शुरूआत होती है. जिसमें बडी संख्या में युवा स्वयंसेवक शामिल होते है. पश्चात सरसंघ चालक द्वारा रेशीमबाग स्थित खुले मैदान पर स्वयंसेवकों के नाम अपना संदेश दिया जाता है, लेकिन इस बार पथ संचालन नहीं होगा और खुले मैदान की बजाय बंद सभागृह में होगा. जहां सरसंघचालक द्वारा दिये जानेवाला भाषण ऑनलाईन तरीके से प्रसारित किया जायेगा.

 शस्त्रपूजन समारोह होगा

प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा विजया दशमी उत्सव में शस्त्रपूजन किया जाता है. जिसे लेकर विगत दिनों काफी विवाद भी हुआ था. लेकिन इसके बावजूद इस बार भी पारंपारिक पध्दति से शस्त्रपूजन होगा. इस शस्त्रपूजन में संघ के गणवेश का हिस्सा रहनेवाली लाठी सहित भाला व तलवार जैसे पारंपारिक शस्त्रों का पूजन किया जाता है. इस संदर्भ में संघ की ओर से साफ किया गया है कि, शस्त्रपूजन qहदू धर्म की परंपरा का हिस्सा है और ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है.

दीक्षा भुमि पर धम्म ध्वज फहराया गया

बाहर से अनुयायियों का आना शुरू, सभी के भोजन हेतु की गई व्यवस्था प्रति वर्ष दशहरेवाले दिन दीक्षा भुमि पर धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस व अशोका विजयादशमी दिवस का बडे भव्य-दिव्य तरीके से आयोजन किया जाता है. जिसमें समूचे देश से लाखों धम्म अनुयायी शामिल होते है और यहां पर अथाह जनसागर उमडता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस का सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है और बौध्दविहार ही बंद है. लेकिन इसके बावजूद कई अनुयायी दीक्षा भुमि पर आ सकते है. ऐसे में उनके भोजन व अल्पाहार की व्यवस्था करने हेतु कई संस्थाएं सामने आयी है. वहीं शनिवार २४ अक्तूबर की सुबह डॉ. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक समिती के सदस्यों की उपस्थिति में धम्म ध्वज फहराया गया. इसके साथ ही दो दिवसीय धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ.
बता दें कि, प्रति वर्ष यहां आयोजीत होनेवाले दो दिवसीय कार्यक्रम में लाखों लोगों की भीड उमडती है और विधायक निवास व रवि भवन सहित शहर के बौध्दविहारों में धम्म अनुयायी रूकते है. किंतु इस वर्ष इन सभी स्थानों पर निवास की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी. ऐसे में यदि विदर्भ क्षेत्र के अनुयायी दीक्षा भुमि पर नतमस्तक होने आते है, तो उनके भोजन की व्यवस्था करने हेतु बुध्दविहार समिती सहित कई संस्थाएं सामने आयी है. इसके साथ ही नागपुर में रहनेवाले अनुयायाी भी दीक्षा भुमि व संविधान चौक में आ सकते है. इस बात के मद्देनजर वहां पर कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है. साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है. चूंकि इस समय सामूहिक बुध्दवंदना पर पाबंदी है. अत: विहार कमेटी के सदस्य अपने-अपने स्तर पर रिहायशी बस्तियों में बुध्दवंदना के कार्यक्रम आयोजीत करने का नियोजन कर रहे है.

अजनी रेलवे स्टेशन के पास भोजन व अल्पाहार की व्यवस्था होगी

प्रति वर्ष धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस में शामिल होने हेतु आनेवाले लाखों अनुयायियों की सेवा के लिए सैंकडों संस्थाएं बारह-पंद्रह दिन पहले से तैयारी में लग जाते है. किंतु इस वर्ष यह कार्यक्रम ही आयोजीत नहीं होगा. जिसकी वजह से सबकुछ शांत है. किंतु भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के एड. धरमपाल मेश्राम ने अजनी रेलवे स्टेशन के पास औषध, भोजन व अल्पाहार वितरण की तैयारी दर्शायी है. हालांकि धम्म अनुयायियों के नागपुर आने की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया जायेगा. इसके अलावा नागपुर रेलवे स्टेशन सहित शहर के अन्य हिस्सों में पुलिस द्वारा अनुमति दिये जाने पर ही तमाम दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अल्पाहार की व्यवस्था उपलब्ध कराने की तैयारी कई संस्थाओं द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button