अमरावतीमुख्य समाचार

वर्ष 2011 के बाद अमरावती में पहली बार कोई भव्य-दिव्य आयोजन

शिवमहापुराण कथा की पत्रवार्ता में सांसद नवनीत राणा का प्रतिपादन

अमरावती/दि.13 – वर्ष 2011 के बाद अमरावती में पहली बार कोई भव्य-दिव्य आयोजन शिवमहापुराण कथा के तौर पर होने जा रहा है. यह आयोजन किसी परिवार विशेष, या किसी संस्था का नहीं है, बल्कि समस्त अमरावतीवासियों का है. जिसे सफल बनाने हेतु विगत करीब एक वर्ष से तमाम तैयारियां चल रही है और पिछले करीब 2-3 माह से आयोजन हेतु गठित विभिन्न समितियों के सभी सदस्य समर्पित भाव से काम कर रहे है. अमरावतीवासियों के समर्पित सेवाभाव तथा आयोजन हेतु राज्य सहित देश के विभिन्न शहरों में रहने वाले भाविक श्रद्धालुओं की ओर से मिल रहे प्रतिसाद को देखते हुए इस बात में कोई संदेह नहीं है कि, यह आयोजन भव्य-दिव्य रहने के साथ ही ऐतिहासिक भी रहेगा. इस आशय का प्रतिपादन जिले की सांसद नवनीत राणा द्वारा किया गया.
समिपस्थ भानखेडा रोड स्थित हनुमान गढी के प्रस्तावित निर्माण स्थल पर आगामी 16 से 20 दिसंबर तक आयोजित होने जा रही शिवमहापुराण कथा के आयोजन स्थल पर आयोजन से पहले हनुमान चालीसा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आज एक पत्रवार्ता का आयोजन किया गया था. जिसमें आयोजन स्थल की रुपरेखा तथा आयोजन को सफल बनाने हेतु किए जा रहे कामों के नियोजन की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई. इस पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए सांसद नवनीत राणा ने वर्ष 2011 में अपने व विधायक रवि राणा के विवाह अवसर पर सायंस्कोर मैदान पर आयोजित हुए सामूहिक विवाह समारोह की यादों को ताजा करते हुए कहा कि, जिस तरह वर्ष 2011 का उक्त आयोजन अमरावतीवासियों को आज तक याद है, उसी तरह वर्ष 2023 में आयोजित हो रही शिवमहापुराण कथा का आयोजन भी अमरावती सहित जिला एवं विदर्भवासियों को आने वाले कई साल तक जरुर याद रहेगा.
इस पत्रवार्ता में सांसद नवनीत राणा सहित विधायक रवि राणा हनुमान चालीसा चेरिटेबल ट्रस्ट के मार्गदर्शक लप्पी सेठ जोजोदीया, युवा स्वाभिमान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीलकंठराव कात्रे, शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल, सहायक पुलिस आयुक्त प्रशांत राजे, यातायात विभाग के प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त मनीष ठाकरे व राजापेठ पुलिस स्टेशन की थानेदार सीमा दातालकर के साथ ही विभिन्न कार्य समितियों के प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे.
* मैं खुद कलश यात्रा में पूरा समय चलूंगी पैदल
इस समय सांसद नवनीत राणा ने कहा कि, 16 दिसंबर से शुरु होने जा रही शिवमहापुराण कथा के आयोजन से एक दिन पहले 15 दिसंबर को जिला स्टेडियम से हनुमान गढी तक भव्य मंगल कलश यात्रा निकाली जानी है. जिसमें करीब 1 लाख महिलाएं व युवतियां अपनी सिर पर मंगलकलश धारण कर मंगल कलश यात्रा में शामिल होगी. इस मंगल कलश यात्रा में वे स्वयं भी मंगलकलश अपने सिर पर धारण कर जिला स्टेडियम से हनुमान गढी तक पदयात्रा करेगी. इसके साथ ही अयोध्या से राम जन्मभूमि व हनुमान गढी की पवित्र मिट्टी तथा विभिन्न पवित्र नदियों का जल लेकर रवाना हुआ भक्ति-शक्ति रथ भी इस मंगलकलश यात्रा में शामिल होगा. इस रथ में पवित्र मिट्टी एवं पवित्र जल से भरे कलश रखे होंगे. इन सभी कलशों में भरे जल एवं पवित्र मिट्टी को भानखेडा मार्ग पर स्थित हनुमान गढी में बनने जा रही 111 फीट उंची हनुमानजी की मूर्ति के चरणों में अर्पित करते हुए अभिषेक किया जाएगा. इसके साथ ही सांसद नवनीत राणा ने यह भी बताया कि, मंगलकलश यात्रा में शामिल होने वाली सभी महिलाओं को जिला स्टेडियम पर भी विविआईपी पास का वितरण किया जाएगा और पांचों दिन की कथा में उन्हें सबसे आगे बैठने का बहुमान भी प्रदान किया जाएगा.

* अपेक्षा से अधिक मिल रहा आयोजन को प्रतिसाद
इस पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए विधायक रवि राणा ने कहा कि, इस आयोजन को अमरावती शहर सहित जिले में अपेक्षा से अधिक प्रतिसाद मिल रहा है. जहां एक ओर अभी से ही दुरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले कई भाविक श्रद्धालु आयोजन स्थल पर पहुंंचने लगे है. जिनके भोजन व निवास्थान की व्यवस्था आयोजन स्थल पर की गई है. वहीं शहर में 25 से अधिक मंगल कार्यालयों की ओर से स्वयंस्फूर्त तौर पर भाविक श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी उठाई गई है. इसके अलावा सबसे विशेष यह है कि, इस आयोजन के लिए किसी से भी आर्थिक तौर पर कोई दान व चंदा नहीं लिया गया है. हालांकि भाविक श्रद्धालुओं के भोजन की व्यवस्था करने हेतु तेल, अनाज व शक्कर जैसी सेवा को स्वीकार किया जा रहा है. इसे भी काफी जबर्दस्त प्रतिसाद मिल रहा है. इन सबके साथ ही स्थानीय मनपा एवं पुलिस प्रशासन की ओर से भी आयोजन को लेकर बेहतरीन प्रतिसाद व सहयोग मिल रहा है. जिसके तहत खुद शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी अब तक 5 से 6 बार आयोजन स्थल का दौरा कर चुके हैै. साथ ही साथ जिलाधीश सौरभ कटियार व मनपा आयुक्त देवीदास पवार द्वारा भी आयोजन स्थल का दौरा करते हुए तमाम इंतजामों का जायजा लिया जा चुका है. ऐसे में प्रशासन के सहयोग से आयोजन स्थल पर तमाम नियोजन व तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही है. साथ ही यह आयोजन भी निश्चित तौर पर पूरी तरह से सफल होगा. इसके साथ ही विधायक रवि राणा ने यह भी बताया कि, इस आयोजन के तहत सर्वप्रथम पूजन व आरती का सम्मान मेलघाट के आदिवासियों, वीर सैनिकों के परिवारों तथा आयोजन स्थल पर विगत कई दिनों से लेकर अब तक और आगे भी सेवा प्रदान करने वाले सफाई कर्मियों को दिया जाएगा.

* पुलिस पूरी तरह से है चौकस, हम हर स्थिति से निपटने तैयार
वहीं इस पत्रवार्ता में संबोधित करते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने कहा कि, अमरावती शहर में इतने बडे पैमाने पर होने जा रहे इस आयोजन को ध्यान में रखते हुए शहर पुलिस अपनी ओर से पूरी तरह तैयार है तथा किसी भी तरह की स्थिति से निपटने हेतु तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है. इस समय सीपी रेड्डी ने बताया कि, इससे पहले पं. प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा में कई स्थानों पर चोरी, उठाईगिरी व झपटगिरी जैसी वारदाते घटित हो चुकी है. जिसमें चोरों के गिरोहों का हाथ रहने की बात स्पष्ट हो चुकी है. इस बात के मद्देनजर ऐसे आयोजनों में सक्रिय रहने वाले चोरों के गिरोहों की जानकारी को पहले ही खंगाला जा चुका है. साथ ही साथ अपराधिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है. इसके अलावा आयोजन स्थल पर आने-जाने वाले वाहनों की आवाजाही को सुचारु व सुरक्षित रखने हेतु भी यातायात विभाग के जरिए तमाम आवश्यक प्रबंध किए जा रहे है तथा पूरे परिसर में नजर रखने हेतु 300 के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. जिनके जरिए आयोजन स्थल पर तैयार किए जाने वाले पुलिस नियंत्रण कक्ष द्वारा नजर रखी जाएगी. साथ ही कथास्थल एवं आसपास के परिसर में 1 हजार 200 पुलिस कर्मियों के साथ ही करीब 800 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. इस समय सीपी रेड्डी ने यह भी स्पष्ट किया कि, यद्यपि इस वक्त नागपुर में शीतसत्र जारी रहने के चलते ज्यादातर पुलिस बल को वहां पर बंदोबस्त हेतु भिजवाया गया है. लेकिन इसी दौरान अमरावती में आयोजित होने जा रहे इस धार्मिक आयोजन में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने हेतु लगाए जाने वाले बंदोबस्त में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. जिसके लिए तमाम आवश्यक नियोजन किये जा रहे है.

* शिवमहापुराण के साथ ही अन्य कई धार्मिक आयोजन भी होंगे
इस पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए श्री हनुमान चालीसा चेरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य मार्गदर्शक लप्पी जाजोदीया ने बताया कि, 16 से 20 दिसंबर तक रोजाना 1 से 4 बजे के दौरान हनुमान गढी में शिवमहापुराण कथा का आयोजन होगा. इस आयोजन में हिस्सा लेने हेतु कई लोग बाहरगांव से पधार रहे है, जो पूरा समय आयोजन स्थल पर ही रहेंगे. ऐसे लोगों के लिए आयोजन स्थल पर भोजन व आवास की व्यवस्था करने के साथ ही अन्य कई तरह के धार्मिक उपक्रम भी आयोजित किए गए है. जिसके तहत रोजाना सुबह इस्कान एवं प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से संगीतमय कार्यक्रमों की प्रस्तूति दी जाएगी. साथ ही पतंजलि योग विद्यापीठ की ओर से कथास्थल पर रोजाना सुबह योग व प्राणायाम की कक्षाएं लगेगी.

* आज सुबह से हुआ भोजन कक्ष का शुभारंभ
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, कथास्थल के पास ही करीब 5 एकड के परिसर में विशालकाय रसोई घर व प्रसादालय यानि भोजन कक्ष शुरु किया गया है. जहां पर रोजाना डेढ से दो लाख लोगों के भोजन की व्यवस्था रहेगी. चूंकि कथा के आयोजन को शुरु होने में अब केवल दो दिनों का समय ही शेष है तथा कई भाविक श्रद्धालुओं का कथास्थल पर आगमन होना शुरु हो गया है. ऐसे में आज सुबह 135 चूल्हे वाले रसोई घर का पूजन करते हुए भोजन बनाने का प्रारंभ किया गया. साथ ही 9 कन्याओं का पूजन करते हुए उन्हें श्रद्धापूर्वक भोजन कराया गया. इसके साथ ही आज सुबह से भोजन कक्ष की सेवा शुरु हो गई है. जहां पर बाहरगांव से आए भाविक श्रद्धालुओं ने भोजन प्रसादी का लाभ लेना शुरु कर दिया है. पत्रवार्ता के पश्चात इसी भोजन कक्ष में विधायक रवि राणा सहित सभी गणमान्यों ने मीडिया कर्मियों के साथ भोजन करने का आनंद लिया.

 

Related Articles

Back to top button