अमरावतीमुख्य समाचार

विएमवि परिसर में वनविभाग ने लगाए ट्रैप कैमरे

मध्यरात्रि को तेंदुए के सडक क्रास करने की अफवाह

* रेस्क्यू दल का विएमवि परिसर में डेरा
अमरावती/ दि. 27- शहर के मणिपुर ले-आउट परिसर से तेंदुआ गुरूवार 26 अक्तूबर की मध्यरात्रि को विएमवि परिसर में घुसा रहने की अफवाह शुरू रहते वनविभाग के दल ने परिसर में गश्त बढा दी है. रेस्क्यू दल विएमवि परिसर में शुक्रवार को सुबह से डेरा जमाए हुए हैं और लगातार गश्त लगाते हुए तेंदुए की तलाश में जुटा है. विएमपि परिसर घना रहने से तेंदुए की तलाश के लिए जगह- जगह ट्रैप कैमरे भी लगाए गये है.
बता दें कि बुधवार 25 अक्तूबर को सुबह 9.30 बजे के दौरान पाठ्यपुस्तक परिसर के मणिपुर ले-आउट परिसर के पांच मंदिर के पास स्थानीय नागरिको को तेेंदुआ दिखाई देने से दहशत निर्माण हो गई. इस कारण वनविभाग का रेस्क्यू दल वहां पहुंच गया और तेेंदुए की तलाश करते समय अचानक तेंदुए ने रेस्क्यू दल के वाहन पर धावा बोल दिया था. इस कारण रेस्क्यू दल के कर्मचारी भयभीत हो गये और खुद की जान बचाने के लिए परिसर से बाहर आ गये. पश्चात पिंजरे और अन्य साहित्य के साथ तेेंदुए की तलाश शुरू की. लेकिन तेेंदुआ मणिपुर ले- आउट से सरस्वती नगर के नाले के पास छिपकर बैठा रहने से वनविभाग के दल को वह मिल नहीं पाया. इस कारण पूरी रात वनविभाग के कर्मचारी परिसर में गश्त लगाते रहे. गुरूवार की देर रात 1.30 बजे के दौरान तेंदुआ मणिपुर ले- आउट से सडक पार कर विएमवि परिसर में जाता दिखाई देने की चर्चा शुरू रहने से कर्मचारियों की कॉलेज परिसर में गश्त बढा दी गई. साथ ही जगह-जगह ट्रैप कैमरे लगाए गये. लेकिन आज सुबह से वनविभाग के दल को तेंदुआ दिखाई नहीं दिया है. इस कारण अभी भी वनविभाग का रेस्क्यू दल विएमवि परिसर में डेरा जमाए हुए है.

* 183 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है विएमवि परिसर
तेंदुआ विएमवि परिसर में घुसा रहने की चर्चा रहने से अब वनविभाग के दल का इसी परिसर में ध्यान केंद्रित हो गया है. यह संपूर्ण परिसर 183 हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है. साथ ही यहां हरेभरे घने पेड है. इस कारण तेंदुए की तलाश के लिए चार ट्रैप कैमरे भी लगाए गए है.

* नागरिको को सतर्कता की चेतावनी
शहर के शासकीय विदर्भ महाविद्यालय परिसर में तेंदुआ में रहने की चर्चा है. परिसर में घना जंगल रहने से वनविभाग का रेस्क्यू दल चौकन्ना हो गया है. विद्यार्थियों को भी कॉलेज परिसर को छोडकर परिसर के अन्य स्थानों पर जाने से रोका जा रहा है. शिकार प्रतिबंधक दल लगातार परिसर में गश्त लगा रहा है. रेस्क्यू दल के वनपरिक्षेत्र अधिकारी प्रीति वानखडे, अमोल गावनेर, मनपा सुरेश मनगटे, फिरोज खान, मनोज ठाकुर का दल लगातार गश्त लगा रहा है.

* कॉलेज के सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले जा रहे
विएमवि परिसर में तेंदुआ घुसा रहने और परिसर काफी लंबा रहने से वन विभाग का दल वहां डेरा जमाए हुए है. कॉलेज के सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले जा रहे है. इस कॉलेज परिसर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे रहने से वनविभाग के दल को तेंदुए की तलाश में सहायता होनेवाली है.
* मॉर्निंग वॉक अकेले न करें
वनविभाग के रेस्क्यू दल ने नागरिकों से आवाहन किया है कि विएमवि परिसर में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक करनेवाले नागरिक अकेले न घुमे. वह ग्रुप के साथ, हाथ में टार्च, मोबाइल पर संगीत बजाते हुए और हाथ में लाठी लेकर घूमे. आवाज से तेंदुआ पास नहीं आता. साथ ही छोटे बच्चों को परिसर में न घुमाए.

* दो शिफ्ट में जारी है गश्त
वनविभाग के अधिकारियों ने बताया कि वे दो शिफ्ट में परिसर में गश्त लगा रहे है. सुबह 7 से शाम 7 बजे तक और शाम 7 से सुबह 7 बजे तक गश्त जारी है. इस दल के साथ डॉक्टरों का दल भी है. वनविभाग के दल का प्रयास है कि तेंदुए को परिसर से आगे जंगल में खदेड दिया जाए. यदि वह नहीं जाता है तो उसे ट्रैग्यूलायजर से बेहोश कर पिंजरे में कैद कर लिया जाए.

* नागरिक करें सहयोग
शासकीय विदर्भ महाविद्यालय परिसर के नागरिको से वनविभाग की सहायक वनसंरक्षक ज्योति पवार ने आवाहन किया गया कि जहां तेंदुए का अस्तित्व है. वहां नागरिक भीड न करें . साथ ही वहां तैनात वनविभाग के दल को सहयोग करें. रात के समय कोई भी अकेले बाहर न घूमे और अफवाह न फैलाए. यदि तेंदुआ किसी को दिखाई देता है तो तत्काल नियंत्रण कक्ष क्रमांक 0721 -2552414 पर संपर्क करें.

Related Articles

Back to top button