अमरावतीमुख्य समाचार

एपीएमसी की सब्जी मंडी में दलाल कर रहे किसानों से जालसाजी

उद्योजक नितीन मोहोड ने कोतवाली थाने में दर्ज करायी शिकायत

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – स्थानीय उद्योजक नितीन मोहोड ने बुधवार 13 जनवरी को सिटी कोतवाली पुलिस थाने पहुंचकर एपीएमसी द्वारा संचालित की जानेवाली होलसेल सब्जी मंडी में दलालों की ओर से हो रही किसानों की लूट के संदर्भ में शिकायत दर्ज करायी है.
अपनी शिकायत में नितीन मोहोड ने कहा कि, उनका मौजे म्हसला के सर्वे नं. 53 में खेत है. जहां उन्होेंने मिरची उगायी है और हमेशा ही मिरची तोडने के बाद उसे बेचने हेतु एपीएमसी की सब्जी मंडी में भेजते है. उनके ध्यान में यह बात आयी कि, उन्होंने जीतनी बार भी सब्जी मंडी में अपनी मिरची दलालोें के मार्फत बेची है, तो उसकी पावती में दलाली व कमिशनवाला शब्द काटकर वहां एडवांस के नाम पर रकम लिखी गयी और उसे भुगतान में से काट लिया गया है. जिसके बाद उन्होंने इससे पहले प्राप्त हुई कई पावतियों की पडताल की, तो उन सभी पावतियोें में भी इसी तरह से रकम काटी गयी थी. जिसके बाद उन्होंने इस संदर्भ में कृषि उत्पन्न बाजार समिती के उपाध्यक्ष नाना नागमोते से पूछताछ की. तब नागमोते उन्हें बताया कि, इस तरह से किसी भी किसान के पैसे नहीं काटे जा सकते है, और यदि रकम काटी गयी है, तो उसे संबंधित किसान को वापिस लौटाना पडेगा, क्योेंकि फसल मंडी के नियमों के मुताबिक किसी भी किसान से दलाली नहीं ली जा सकती है. नितीन मोहोड के मुताबिक नियम रहने के बावजूद भी फसल मंडी में रोजाना सैंकडों किसानोें से लाखों रूपयों की जालसाजी यहां के दलालों, अधिकारियों व पदाधिकारियों द्वारा की जाती है. ऐसे में यहां के अडत व्यवसायी विनोद मनोहर मांडले व सुधाकर जयरामसा बनारसे सहित मंडी सभापति अशोक दहीकर व सचिव दीपक विजयकर के खिलाफ किसानों के साथ ठगी व जालसाजी के मामले में अपराध दर्ज किया जाये.
शिकायत दर्ज करते समय नितीन मोहोड के साथ राहूल माटोडे, समीर जवंजाल, हिरदे यादव, अजय सिरसाट, चेतन वानखडे व सचिन उमक आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button