अमरावतीमुख्य समाचार

नि:शुल्क ऍप बने सिरदर्द, अवांछित मैसेज होते है वायरल

अभिभावकों व शिक्षकों का सतर्क रहना जरूरी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 – कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए विगत एक वर्ष से सभी स्कूल व कॉलेज बंद है तथा पढाई-लिखाई का काम ऑनलाईन तरीके से चल रहा है. जिसके लिए विभिन्न तरह के मोबाईल ऍप लॉन्च किये गये है. जिन्हें गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता है. किंतु सिरदर्दवाली बात यह हो गई है कि, ऑनलाईन कक्षा जारी रहने के दौरान इन ऍप पर बीच में ही कई अनावश्यक व अवांछित मैसेज दिखाई देने लगते है. जिनसे कई बार शिक्षकों व विद्यार्थियों के लिए असहज व शर्मिंदगीवाली स्थिति बन जाती है. साथ ही ऑनलाईन कक्षा के लिए अधिकांश समय मोबाईल व कंप्यूटर स्क्रीन के सामने रहनेवाले विद्यार्थी ऑनलाईन कक्षा खत्म होने के बाद भी मोबाईल व कंप्यूटर स्क्रीन से ही चिपके रहते है. ऐसे में वे ऑनलाईन कक्षा के बाद अपने मोबाईल व कंप्यूटर पर क्या देख रहे है और क्या कर रहे है, इसकी ओर अभिभावकों द्वारा जागरूक रहकर देखने की जरूरत है.

  • शालाओं ने भी बरतनी चाहिए सतर्कता

यह बेहद जरूरी है कि, अपनी कक्षा के सभी विद्यार्थियों से शिक्षक पूरी तरह परिचित हो तथा इस बात की तसदीक करे कि, ऑनलाईन कक्षा में कोई घुसखोरी तो नहीं कर रहा, साथ ही विद्यार्थियों को भी यह बात समझायी जानी चाहिए कि, वे अपनी ऑनलाईन कक्षा की लिंक अथवा पासवर्ड किसी और को नहीं भेजे.

  • अभिभावक भी ध्यान दे

ऑनलाईन कक्षा के बाद बच्चे मोबाईल व कंप्यूटर पर क्या देख रहे है, इसकी ओर अभिभावकों द्वारा ध्यान दिये जाने की सख्त जरूरत है. साथ ही जहां तक संभव हो, ऑनलाईन कक्षा के बाद विद्यार्थियों को मोबाईल देना टाला जाना चाहिए.

  • ऐसा भी हो सकता है

हालांकि ऑनलाईन कक्षा के दौरान कोई आपत्तिजनक व अवांछनिय मैसेज वायरल होने का मामला अब तक शहर अथवा जिले में कहीं पर भी सामने नहीं आया है. किंतु वेबसाईट अथवा पोर्टल पर दिखाई देनेवाले किसी लिंक अथवा वीडियो को लाईक करने के बाद मोबाईल स्क्रीन पर उसका छोटासा शॉट दिखाई दे सकता है.

  • साईबर सेल का सुझाव

ऑनलाईन क्लास के लिए गूगल क्लास रूम, गूगल मीट व झूम जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाता है. ये तमाम ऍप लॉगइन आयडी व पासवर्ड के बिना नहीं खुलते है. अमरावती शहर में अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है.
सीमा दातालकर
निरीक्षक, साईबर पुलिस स्टेशन, शहर पुलिस आयुक्तालय

Related Articles

Back to top button