अमरावतीमुख्य समाचार

कल से शहर सहित जिले की शालाओं में गूंजेगी घंटी

5 वीं से 8 वीं की कक्षाएं होंगी शुरू

  • सभी शालाओें में तमाम ऐहतियाती उपाय

  • सुबह 10 से दोपहर 2 तक चलेगी शालाएं

  • विद्यार्थियों को 6-6 फीट के अंतर पर बिठाया जायेगा

  • सभी शिक्षकों की करायी गयी कोविड टेस्ट

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२६ – जारी शैक्षणिक सत्र के दौरान कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते अब तक बंद रही माध्यमिक शालाओं में कल बुधवार 27 जनवरी से एक बार फिर पांचवी से आठवीं की कक्षाएं शुरू होने जा रही है. इस बात के मद्देनजर शालेय शिक्षा विभाग द्वारा तमाम तैयारियां मुकम्मल की गई है. जिसके तहत इन कक्षाओं के सभी शिक्षकों की अनिवार्य तौर पर कोविड टेस्ट करायी गयी है. साथ ही सभी शालाओं में सैनिटाईजेशन की आवश्यक प्रक्रिया निपटायी जा रही है.
बता देें कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में कक्षा 5 वीं से 8 वीं की 240 शालाएं है. जिनकी विद्यार्थी संख्या 44 हजार 544 है तथा इन कक्षाओं में 1 हजार 576 शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियोें को पढाया जाता है. वहीं जिले में कक्षा 5 वीं से 8 वीं की विद्यार्थी संख्या 1 लाख 77 हजार 821 तथा शिक्षक संख्या 4 हजार 739 है. ऐसे में सभी शालाओं मेें मास्क, सैनिटाईजेशन एवं सोशल डिस्टंसिंग को लेकर बेहद कडे व समूचित इंतजाम किये गये है. जिसके तहत रोजाना 50-50 फीसदी विद्यार्थियों को ही कक्षाओें में बुलाया जायेगा और केवल अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे विषयों की ही पढाई ऑफलाईन करायी जायेगी. वहीं शेष विषयों के लिए ऑनलाईन शिक्षा पध्दति का ही सहारा लिया जायेगा.

  • शिक्षा विभाग ने जारी की गाईडलाईन

कल से शालाओं के शुरू होने की बात को ध्यान में रखते हुए शालेय शिक्षा विभाग द्वारा तमाम जरूरी दिशानिर्देश जारी किये गये है. साथ ही जिला स्तर पर जोरदार तैयारियां शुरू की गई है और प्राथमिक शिक्षा विभाग ने शालाओं को नई नियमावली भेजी है. जिसमें कहा गया है कि, कक्षा 5 वीं से 8 वीं हेतु शालाएं सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक शुरू रहेंगी. साथ ही कक्षाओं के भीतर दो विद्याथिर्र्यों में 6-6 फीट का अंतर रखा जायेगा. जानकारी के मुताबिक जिला परिषद के प्राथमिक शिक्षा विभाग द्वारा 27 जनवरी से पहले 5 वीं से 8 वीं की कक्षाओं को शुरू करने के संदर्भ में पूर्व तैयारी के तौर पर शाला संचालकों और मुख्याध्यापकों को गाईडलाईन का नया पत्र जारी किया गया है. जिसमें कोरोना के संक्रमण को रोकने तथा विद्यार्थियों की ओर विशेष ध्यान देने के साथ ही आवश्यक वस्तु व साहित्य खरीदने के संदर्भ में भी दिशानिर्देश जारी किये गये है. इसमें सभी विद्यार्थियोें हेतु मास्क खरीदने का निर्देश दिया गया है. शाला व कक्षा में सभी विद्यार्थियों व शिक्षकों को अनिवार्य तौर पर मास्क का प्रयोग करना होगा. इसमें किसी को भी किसी भी तरह की छूट नहीं दी जायेगी.

  • समग्र शिक्षा अभियान से साहित्य खरीदी

शालाओें हेतु आवश्यक रहनेवाले थर्मल गन, ऑक्सिमीटर, सैनिटाईजर, मास्क व साबुण आदि की खरीदी समग्र शिक्षा अभियान से ही करनी होगी. साथ ही कक्षाओं में सैनिटाईजेशन करने हेतु लगनेवाली कीटनाशक दवाईयां ग्रामपंचायतों व शालाओं को अपने स्तर पर खरीदनी होगी.

  • ‘झिग-झैग’ पध्दति से होगी आसन व्यवस्था

कक्षाओं में सभी विद्यार्थियोें को झिग-झैग पध्दति से बिठाया जायेगा. साथ ही दो विद्यार्थियों के बीच कम से कम 6 फीट का अंतर भी रखा जायेगा. इसके अलावा कक्षाओं में विद्यार्थियोें के बैठने का स्थान निश्चित होने के बाद उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जायेगा.

– विद्यार्थियों को शाला में भेजने हेतु पालकों का सहमति पत्र आवश्यक.
– कक्षा में अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषयों की होगी पढाई.
– अन्य विषय ऑनलाईन पध्दति से पढाये जायेंगे.
– एक समय में अधिकतम 50 फीसदी विद्यार्थियोें की होगी उपस्थिति.
– न्यूनतम तीन व अधिकतम चार घंटे चलेगी शालाएं.
– शालाओं में सभी विद्यार्थियों को एक ही स्थान पर जमघट नहीं करने दिया जायेगा.
– सामुहिक प्रार्थना नहीं होेगी, ताकि भीडभाड न हो.
– विद्यार्थियों को आपस में कॉपी-किताब व पेन की लेन-देन करने की अनुमति नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button