अमरावतीमुख्य समाचार

कल से राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज पुण्यतिथि समारोह

पालकी महोत्सव व स्टॉल लगाने पर पाबंदी

  • इस साल भी सार्वजनिक श्रद्धाजंलि की परंपरा होगी खंडित

गुरुकुंज मोझरी/प्रतिनिधि दि.१८ – राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज का पुण्यतिथि महोत्सव पिछले साल की तरह इस साल भी शासकीय नियमों का पालन कर मनाया जा रहा है. जिसकी शुरुआत कल से की जाएगी. इस साल राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज की यह 53 वीं पुण्यतिथि है. जिसे सार्वजनिक व भव्य तौर पर न मनाते हुए सीमित लोगों की उपस्थिति में मनाई जाएगी ऐसा निर्णय अ.भा. श्री गुरुदेव सेवा मंडल की ओर से लिया गया है. पिछले 52 वर्षो से लाखों भाविकों की उपस्थिति में सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रसंत को श्रद्धाजंलि अर्पित की जा रही है. किंतु पिछले 52 वर्षो की यह परंपरा इस साल खंडित होगी.
संपूर्ण विश्व को मानवता का संदेश देने वाले राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज का पुण्यतिथि महोत्सव अर्थात उनकी स्मृती में मानवता दिन का आयोजन 19 से 26 अक्तूबर तक श्री क्षेत्र गुुरुकुंज आश्रम में किया गया है. जिसमें विविध गांवों के भाविक अपने ही गांव में रहकर राष्ट्रसंत को श्रद्धाजंलि अर्पित करे ऐसा आहवान अ.भा. श्री गुुरुदेव सेवा मंडल व्दारा सभी भाविकों व गुुरुदेव भक्तों से किया गया है. साथ ही पुण्यतिथि महोत्सव के दौरान राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज की महासमाधी स्थल पर प्रशासन व्दारा दिए गए नियमों के अनुसार ही पुण्यतिथि महोत्सव का प्रारंभ 19 अक्तूबर को ब्रम्हमुहुर्त पर किया जाएगा.
25 अक्तूबर को दोपहर 4.58 मिनट पर सीमित भाविकों की उपस्थिति में राष्ट्रसंत को मौन श्रद्धाजंलि अर्पित की जाएगी. मौन श्रद्धाजंलि कार्यक्रम का गुरुदेव भक्तों तक इंटरनेट के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा ऐसी जानकारी अ.भा. श्री गुुरुदेव सेवा मंडल गुुरुकुंज आश्रम के सर्वाधिकारी प्रकाश वाघ ने दी साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस बार गुरुदेव भक्त महासमाधी परिसर में उपस्थित न रहते हुए अपने-अपने घरों से ही राष्ट्रसंत को श्रद्धाजंलि अर्पित करे. 19 अक्तूबर से तीर्थस्थापना कर पुण्यतिथि महोत्सव की शुरुआत की जाएगी. किंतु समाज प्रबोधन के कार्यक्रम सार्वजनिक तौर पर न कर ऑनलाइन तौर पर किए जाएगें.
राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज के पुण्यतिथि महोत्सव पर विविध गांव व शहरों से गुुरुदेव सेवा मंडल के कार्यकर्ता पदयात्रा व पालकी निकालकर गुरुकुंज आश्रम यहां राष्ट्रसंत का अभिवादन करने हेतु पहुंचते थे. किंतु पिछले साल की तरह इस साल भी पालकी उत्सव तथा व्यापारियों को स्टॉल व दूकानें लगाने पर पाबंदी लगा दी गई है और न ही आश्रम में अन्नदान व रहने की व्यवस्था की गई है. जिसके चलते सभी गुरुदेव भक्त पुण्यतिथि के अवसर पर अपने-अपने गांव में रक्तदान शिविर का आयोजन कर परिसर को स्वच्छ रखे यही गुरुदेव भक्तो की राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज को सच्ची श्रद्धाजंलि होगी. ऐसा आहवान अ.भा. श्री गुरुदेव सेवा मंडल व्दारा किया गया है.

 

Related Articles

Back to top button