अमरावतीमुख्य समाचार

गैस शवदाहिनी के लिए 50 लाख रूपयों की निधी मंजूर

  •  आयुक्त प्रशांत रोडे ने पेश किया था प्रस्ताव, सदन ने दी सर्वसम्मति

  •  वाल्मीक समाज के 70 युवाओं को नौकरी देने को भी मंजूरी, सरकार को भेजा जायेगा प्रस्ताव

  •  वॉर्ड विकास व स्वेच्छा निधी के वितरण को लेकर विपक्ष ने किया हंगामा

  •  रेस्क्यू वैन की उपयोगिता को लेकर भी उठाये गये सवाल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – इस समय जिस रफ्तार से अमरावती शहर के कोविड अस्पतालों में कोरोना संंक्रमित मरीजों की मौत हो रही है और हिंदू मोक्षधाम में ऐसे मरीजों के शवों हेतु जगह और साधन कम पडने लगे है. उसे देखते हुए हिंदू मोक्षधाम में गैस शवदाहिनी का तीसरा संयंत्र लगाने हेतु महानगरपालिका द्वारा 50 लाख रूपये की निधी दी जायेगी. इस आशय के प्रस्ताव को मनपा आमसभा द्वारा सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई है.
बता दें कि, अमरावती शहर के कोविड अस्पतालों में इन दिनों बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीजों की मौतें हो रही है और सभी मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार हिंदू मोक्षधाम में ही किया जा रहाउ है. जहां पर इन दिनों शवों के दाह संस्कार हेतु दो गैस शवदाहिनी की क्षमता के साथ ही स्थान व साधन कम पडने लगे है. ऐसे में हिंदू मोक्षधाम में गैस शवदाहिनी का तीसरा संयत्र लगाया जाना बेहद जरूरी है. इस बात के मद्देनजर खुद निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने हिंदू मोक्षधाम में गैस शवदाहिनी का तीसरा यूनिट स्थापित करने हेतु मनपा की ओर से 50 लाख रूपये की निधी उपलब्ध कराये जाने का प्रस्ताव रखा था. जिसे मौजूदा वक्त की जरूरत और गंभीरता को देखते हुए आमसभा ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान की. साथ ही इस समय शहर की शंकरनगर श्मशान भूमि व विलास नगर श्मशान भूमि में भी तीन गैस शवदाहिनी स्थापित करने और इन दोनों श्मशान भूमियों में तत्काल प्रभाव से कोविड संक्रमण की वजह से मृत हुए मरीजों के शवों का अंतिम संस्कार किये जाने को लेकर चर्चा की गई.
वहीं इस आमसभा में पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले द्वारा वाल्मीक समाज हेतु चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आरक्षित पदों पर वाल्मीक समाज के 70 युवाओें को नियुक्ती देने का मसला उठाया गया. जिसे आमसभा में मंजूर और कायम करते हुए इसे प्रशासकीय प्रस्ताव के रूप में राज्य सरकार के पास मंजूरी हेतु भेजने का निर्णय लिया गया.
साथ ही इस समय मनपा के नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत ने पार्षदों को 25-25 लाख रूपये की स्वेच्छा व वॉर्ड विकास निधी दिये जाने को लेकर विगत आमसभा और बजट में की गई घोषणा का मसला उठाते हुए कहा कि, सत्तापक्ष द्वारा केवल निधी दिये जाये की घोषणा ही की गई है और अब तक निधी दिये जाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया. ऐसे में प्रशासन द्वारा सभी पार्षदों को जल्द से जल्द वॉर्ड विकास व स्वेच्छा निधी दी जानी चाहिए. साथ ही नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत ने मनपा द्वारा खरीदी गई रेस्क्यू वैन की उपयोगिता और इस वाहन के मरम्मत पर हो रहे खर्च को लेकर भी आमसभा के दौरान अपनी आपत्ति दर्ज करायी.

  • संपत्ति कर व संकुल किराये को लेकर जल्द बैठक

इस समय मनपा की आर्थिक स्थिति को सुधारने और आय बढाने के लिए संपत्ति कर का पुनर्निधारण और अनिवार्य वसूली करने के साथ ही मनपा संकुलों के लीज करार के नूतनीकरण व रेडीरेकनर के अनुसार किराया लेने के संदर्भ में जिलाधीश के साथ जल्द बैठक लिये जाने की जानकारी निगमायुक्त रोडे द्वारा दिये जाते ही नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत ने कहा कि विगत दो वर्ष से इस विषय को लेकर केवल चर्चा ही चल रही है और हकीकत में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा.

  •  डीपीडीसी निधी का ऑडिट कब

आमसभा के दौरान पार्षद प्रकाश बनसोड ने कहा कि, डीपीडीसी से मनपा को जो निधी प्राप्त हुई है वह जस की तस पडी है और उसका अब तक ऑडिट भी नहीं हुआ. वहीं शहर के अधिकांश प्रभागों में दो साल पहले मंजूर हुए काम भी अब तक शुरू नहीं हुए.

  •  आमसभा केवल समोसे खाने के लिए

शहर में विकास कामों के प्रलंबित रहने को लेकर अपना रोष व्यक्त करते हुए पार्षद जयश्री कुर्‍हेकर ने कहा कि, शहर अभियंता कभी दिखाई नहीं देते. निधी का वितरण नहीं होता और कार्यालयों में फाईलों को अडाकर रखा जाता है. यह स्थिति विगत कई वर्षों से चली आ रही है. ऐसे में आमसभा लेने की भी कोई जरूरत नहीं है, क्योेंकि सभी लोग आमसभा में आते है और समोसे खाकर निकल जाते है. अत: आमसभा अब केवल समोसे खाने के लिए ही बुलायी जाती है.

Related Articles

Back to top button