अमरावतीमुख्य समाचार

सरकार का दिव्यांग के दर पर उपक्रम, प्रत्येक जिले में शिविर

बच्चू कडू के हस्ते 3500 लोगों को लाभ

* एक ही जगह पर विविध योजनाओं का फायदा मिलेगा
अमरावती/दि.16– राज्य सरकार ने विधायक बच्चू कडू की सूचनाओें पर अमल करते हुए सरकार दिव्यांगों के दर पर उपक्रम 15 जून से शुरु किया है. जिसमें प्रत्येक जिले में शिविर लगेगा. एक ही जगह पर दिव्यांंगों को विविध शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा. इस संबंध में जिलास्तरीय समिति का अध्यक्ष पद का दायित्व जिलाधीश पर रहेगा. मुंबई में गुुरुवार को ऐसे ही शिविर का उद्घाटन मंत्री दर्जा प्राप्त बच्चू कडू की उपस्थिति में किया गया तो, लगभग 3500 दिव्यांगों को इसका लाभ मिला. कडू ने दिव्यांगों से ऐसे शिविर का लाभ उठाने का अनुरोध और आवहान किया है. दिव्यांग विभाग एक्शन मोड पर आ गया है.
इस समय दिव्यांग कल्याण विभाग के सचिव अभय महाजन, आयुक्त ओमप्रकाश देशमुख, मुंबई उपनगर जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र भोसले, मुंबई मनपा अतिरिक्त आयुक्त श्रावण हर्डिकर, सहायक आयुक्त समाज कल्याण विभाग प्रसाद खैरनार और राजस्व, स्वास्थ्य व विविध अधिकारी व कर्मचारी और सेवाभावी संस्थाओं के पदाधिकारी व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.
* 60 विभागों के स्टॉल
इस शिविर में मुंबई शहर व उपनगर के हजारों दिव्यांग हितग्राही बने. कुल 60 विभागों के स्टॉल उपक्रम में सहभागी थे. विविध 90 शासकीय सुविधा और योजनाओं की जानकारी एवं आवदेन स्टॉल पर उपलब्ध थे. जिसका करीब 3 हजार से अधिक व्यक्तियों ने लाभ लिया.
* 20 लाख दिव्यांगों को पहचानपत्र
दिव्यांग कल्याण मंत्रालय के उपक्रम दिव्यांग के दर पर से नाना प्रकार की लाभ मिलने वाले है. प्रदेश में दिव्यांगों की संख्या 29 लाख 63 लाख से अधिक है. किंतु मात्र 9 लाख दिव्यांगो के पास सरकारी पहचान पत्र है. 20 लाख दिव्यांगो को पहचान पत्र न रहने से कई शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता. उन्हें इन शिविरों के माध्यम से वैश्विक पहचान पत्र दिए जाएंगे. उसी प्रकार खेती बाडी संबंधित कागजात, जाति प्रमाणपत्र और अन्य आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने यह शिविर उपयोगी होंगे. सरकार की विविध योजनाओं, सामाजिक संस्था के सीएसआर से दिव्यांगों को विविध उपकरण भी वितरित होंगे, ऐसी जानकारी ओमप्रकाश देशमुख ने दी. कडू के अध्यक्षता में राज्यस्तरीय समिति गठित है. मंत्रालय एक्शन मोड पर आ गया है.

Related Articles

Back to top button