अमरावतीमुख्य समाचार

धीरे-धीरे बंद हो रहा घरेलू गैस सिलेंडरों का अनुदान

सरकार चला रही लोगोें की जेब पर कैची

  • अब बैंक खाते में केवल 40 रूपये की सब्सिडी जमा हो रही

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२७ – इन दिनोें घरेलू गैस सिलेंडरों पर दिया जानेवाला अनुदान धीरे-धीरे बंद और कम हो रहा है. साथ ही सरकार द्वारा नागरिकों की जेब पर अब कैची चलायी जा रही है. लेकिन यह बात अब तक सभी लोगों के ध्यान में नहीं आयी है. बता दें कि, विगत अप्रैल 2020 में घरेलू गैस सिलेेंडरों के लिए 789.50 रूपये अदा करने होते थे. पश्चात ग्राहकों के बैंक खाते में 199.10 रूपये की सब्सिडी जमा होती थी. यानी तब सिलेंडर 590.40 रूपये का पडता था. वहीं अब जनवरी 2021 में प्रति सिलेंडर 746 रूपये अदा करने पड रहे है. जिसकी ऐवज में ग्राहकोें के बैंक खाते में 40.10 रूपये का अनुदान जमा हो रहा है. यानी अब 705.90 रूपये में सिलेंडर पड रहा है. इस लिहाज से कहा जा सकता है कि, विगत साात-आठ माह के दौरान घरेलू गैस सिलेेंडरों की दरों में 115.50 रूपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है.
बता देें कि, सामान्य तौर पर हर घरेलू गैस उपभोक्ता को एक साल में 12 गैस सिलेेंडर दिये जाने का प्रावधान है, लेकिन कई लोग सालभर में केवल सात से आठ सिलेंडर का ही प्रयोग करते है. वहीें विगत अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 के दौरान घरेलू गैस सिलेंडरोें की मांग में करीब 10 फीसदी इजाफा हुआ था. क्योेंकि उस दौरान उज्वला योजना अंतर्गत गरीबों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिये ये थे. लेकिन इन दिनोें जिस रफ्तार से गैस सिलेंडरों की कीमतों में इजाफा हुआ है, उसे देखते हुए गरीब परिवार गैस सिलेंडर खरीदने में असमर्थ दिखाई दे रहे है. वहीं अब अनुदान की रकम घट जाने की वजह से मध्यमवर्गीय परिवारोें को भी घरेलू गैस सिलेेंडर महंगे लगने लगे है.

  • ऐसे तय होता है अनुदान

घरेलू गैस सिलेंडरों का अनुदान अंतरराष्ट्रीय स्तर की कीमतोें पर निर्भर होता है, जिसके तहत ग्राहकों को कभी 100 रूपये और कभी 5 रूपये का अनुदान दिया जाता है. इससे पहले 612 रूपये से अधिक कीमत पर ग्राहकों को अधिक अनुदान मिला करता था. किंतु अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमते बढने की वजह से अनुदान की राशि कम हो गयी है.

Related Articles

Back to top button