अमरावतीमुख्य समाचार

आज सुबह उपरी मंजिल पर लगाई फांसी

शेरे पंजाब बार के मैनेजर सोनसले ने फांसी लगाकर दी जान

* माता-पिता ने भी फांसी लगाकर की थी आत्महत्या
* भाई को वीडियो कॉल पर अपनी फांसी दिखाई लाइव
* एक बार फंदे पर लटकने के बाद पंखा टूटने से नीचे भी गिरा
अमरावती /दि.17– स्थानीय सिटी कोतवाली पुलिस थाने के सामने स्थित होटल शेरे पंजाब बार व रेस्टारेंट के मैनेजर संतोष त्र्यंबक सोनसले (47) ने होटल की दूसरी मंजिल पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. यह घटना आज सुबह 7.15 बजे के आसपास घटित हुई. जिसका खुलासा करीब 9 से 9.30 बजे के बीच हुआ. जब सबह 8 से दोपहर 1 बजे तक की ड्यूटी पर रहने वाले संतोष सोनसले ने रोजाना की तरह होटल नहीं खोला और होटल के मालिक द्वारा बार-बार फोन किए जाने के बावजूद भी संतोष की ओर से फोन नहीं उठाया गया. चूंकि इस समय होटल का शटर भीतर से बंद था. ऐसे में होटल मालिक के कहने पर कोतवाली पुलिस ने होटल का शटर तोडकर भीतर प्रवेश किया. तब दूसरी मंजिल पर पंखें के सहारे संतोष सोनसले का शव फांसी के फंदे पर लटका दिखाई दिया. विशेष यह है कि, इस घटना का सीसीटीवी फूटेज भी सामने आया है. जिसमें आत्महत्या करने अथवा नहीं करने को लेकर संतोष सोनसले की जद्दोजहद साफ तौर पर दिखाई दे रही है. ऐसे में इस घटना और घटना को लेकर सामने आये सीसीटीवी फूटेज के चलते पूरे शहर में अच्छा खासा हडकंप मचा हुआ है. सीसीटीवी फूटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि, अपनी जान देने का इरादा कर चुके संतोष सोनसले ने करीब 6 से 7 बार अपने गले में फांसी का फंदा डाला और फिर गले से फंदा निकालकर वह नीचे उतर आया. सातवीं बार गले में फंदा डालने के बाद वह फांसी पर झूल भी गया था. लेकिन करीब एक मिनट तक फांसी के फंदे पर लटके रहने के बाद पंखा टूट जाने की वजह से वह नीचे गिर पडा. जमीन पर करीब 5 मिनट तक अचेत पडा रहने के बाद संतोष सोनसले एक बार फिर उठा और उसने अगली बार फिर खुद को फांसी पर लटकाया तथा इस बार उसकी जान चली गई.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक संतोष सोनसले विगत कई वर्षों से होटल शेरे पंजाब बार व रेस्टारेंट में मैनेजर के तौर पर कार्यरत था और उसकी ड्यूटी रोजाना सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक हुआ करती थी. ऐसे में संतोष सोनसले रोजाना सुबह 7 बजे के आसपास ही होटल पहुंच जाया करता था और होटल के भीतर साफ-सफाई के कामों को निपटाकर सुबह 8 बजे से होटल खोल दिया करता था. आज सुबह भी संतोष सोनसले हमेशा की तरह काम पर जाने के लिए अपने घर से निकला और होटल पहुंचा. लेकिन सुबह 8 बजे होटल नहीं खुला. इसकी जानकारी मिलने पर होटल के मालिक ने पहले तो संतोष को कई बार फोन लगाया. लेकिन संतोष की ओर से कोई जवाब नहीं मिला. तब होटल मालिक ने संतोष के घर पर फोन लगाकर पूछा, तो पता चला कि, संतोष तो सबेरे ही होटल जाने के लिए घर से निकल गया है. ऐसे में होटल मालिक खुद होटल पर पहुंचा, तो पाया कि, होटल का शटर भीतर से बंद है. यानि कोई ना कोई व्यक्ति होटल के भीतर है. ऐसे में होटल मालिक ने तुरंत ही कोतवाली पुलिस को सूचित किया और पुलिस की मौजूदगी में होटल का शटर खोला गया. भीतर जाकर देखने पर संतोष का शव दूसरी मंजिल पर फांसी के फंदे से लटका दिखाई दिया. जिसकी मौत हो चुकी थी. ऐसे में पुलिस ने मौके का पंचनामा करते हुए लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया तथा आकस्मिक मौत का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरु की.

* सीसीटीवी फूटेज देखकर सभी के रौंगटे हुए खडे
संतोष सोनसले की आत्महत्या के मामले की जांच करते हुए पुलिस की नजर होटल की दूसरी मंजिल पर लगे सीसीटीवी कैमरे पर पडी, तो पुलिस ने सीसीटीवी के फूटेज को देखना शुरु किया. जिसमें दिखाई दिया कि, होटल के भीतर पहुंचने के बाद संतोष सोनसले ने बार काउंटर से निकालकर पहले तो शराब पी और फिर तंबाखू खाकर उसने दूसरी मंजिल पर लगे सिलिंग फैन से फांसी का फंदा बनाया. पश्चात फंदे पर लटकने के लिए वह कुर्सी पर चढा और फंदे को अपने गले में डाल लिया. लेकिन इसके बाद संतोष सोनसले की फंदे पर लटक जाने की हिम्मत नहीं हुई, तो उसने फंदा गले से निकाला और कुर्सी से नीचे उतर गया. इस समय संतोष सोनसले ने दोबारा शराब पी और एक बार फिर फांसी पर लटकने के लिए कुर्सी पर चढा. संतोष सोनसले ने ऐसा करीब 6 से 7 बार किया. वह हर बार शराब पीकर फांसी पर लटकने के लिए कुर्सी पर चढता और फिर नीचे उतर जाता तथा दोबारा शराब पीता. जिसका साफ मतलब है कि, जान देने अथवा नहीं देने को लेकर संतोष के भीतर जबर्दस्त उथल-पुथल मची हुई थी. करीब सातवीं बार जान देने का प्रयास करते हुए संतोष सोनसले ने अपने एक रिश्तेदार को वॉट्सएप के जरिए वीडियो कॉल भी लगाया. ताकि वह उसे अपनी फांसी को लाइव दिखा सके. इस बार संतोष करीब एक मिनट तक फांसी के फंदे पर लटका रहा. लेकिन इससे पहले की संतोष की जान निकलती, फांसी की रस्सी से बंधा सिलिंग फैन टूट गया और संतोष धडांग से नीचे गिर पडा. चूंकि उस वक्त वह काफी शराब पिये हुआ था और करीब एक मिनट तक फांसी के फंदे पर झूल चुका था. ऐसे में वह वहीं पर करीब 5 मिनट तक अचेत पडा रहा और थोडा होश आने पर दोबारा उठकर उसने एक बार फिर खुद को फांसी लगाई. इस बार संतोष सोनसले अपने प्रयास में सफल हो गया और फांसी के फंदे पर लटके हुए उसकी जान चली गई. सीसीटीवी फूटेज में इस पूरे दृश्य को देखते हुए हर किसी के रौंगटे खडे हो गए थे.

* बीती शाम अपने घर पर भी किया था फांसी लगाने का प्रयास
इसी बीच यह जानकारी भी सामने आयी है कि, विगत कुछ दिनों से किसी बात को लेकर परेशान रहने वाले संतोष सोनसले ने बीती शाम अपने घर पर भी खुद को फांसी लगाकर अपनी जान देने का प्रयास किया था. लेकिन अपने उस प्रयास में संतोष सोनसले सफल नहीं हो पाया था. वहीं मरने का पक्का इरादा कर चुके संतोष सोनसले ने आज सुबह अपने काम पर पहुंचने के बाद होटल में दोबारा वहीं प्रयास किया और करीब 7 से 8 बार की गई कोशिश के जरिए उसने आत्महत्या कर ली.

* संतोष के माता-पिता ने भी की थी फांसी लगाकर आत्महत्या
उल्लेखनीय है कि, संतोष के पिता त्र्यंबक सोनसले ने अभी एक-डेढ माह पहले ही फांसी लगाकर अपनी जान दी थी. वहीं करीब 6 माह पहले संतोष की मां ने भी फांसी लगाकर आत्महत्या की थी. इसके बाद अब संतोष सोनसले ने भी अपने माता-पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए फांसी लगाकर अपनी जान दी है. ऐसे में पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि, आखिर किस वजह के चलते सोनसले परिवार में तीन लोगों ने विगत 6 माह के दौरान एक के बाद एक अपनी जान दे दी.

Related Articles

Back to top button