महाराष्ट्रमुख्य समाचार

कल सुबह 9 बजे ‘मातोश्री’ पर पढेंगे हनुमान चालीसा

मुंबई पहुंचे सांसद नवनीत व विधायक रवि राणा

* खार स्थित निवास स्थान पर पत्रवार्ता में किया ऐलान
* हनुमान चालीसा को लेकर और भी अधिक तपी राज्य की राजनीति
मुंबई/दि.22- अमरावती जिले की सांसद नवनीत राणा तथा बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा आज शुक्रवार 22 अप्रैल को अकस्मात मुंबई पहुंच गये. जिसके तुरंत बाद उन्होंने खार स्थित अपने निवास स्थान पर एक पत्रवार्ता बुलाई. जिसमें राणा दम्पति द्वारा कहा गया कि, उन्हें चाहे कितनी भी धमकियां क्यों न मिले, लेकिन वे कल शनिवार 23 अप्रैल की सुबह 9 बजे सीएम उध्दव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ बंगले पर जरूर जायेंगे और वहां पर हनुमान चालीसा का पाठ भी करेंगे.
इस पत्रवार्ता में राणा दम्पति द्वारा कहा गया कि, जब से उध्दव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने है, तब से महाराष्ट्र में एक के पीछे एक कोई न कोई संकट आ रहा है और महाराष्ट्र की जनता हलाकान व परेशान हो गई है. लेकिन मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे दो-दो वर्ष तक मंत्रालय में नहीं आते व आम जनता के सुख-दुख से उनका कोई लेना-देना भी नहीं है. जिसकी वजह से राज्य में औद्योगिक व कृषि क्षेत्र का विकास रूका हुआ है तथा दिनोंदिन गरीबी व बेरोजगारी बढ रही है. ऐसे में राज्य के संकटों को दूर करने और मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे को स्वास्थ्य लाभ के साथ ही सद्बुध्दी मिलने की प्रार्थना करते हुए कल मातोश्री बंगले के समक्ष हनुमान चालीसा का सामूहिक पठन किया जायेगा. राणा दम्पति का यह भी कहना रहा कि, स्व. बालासाहब ठाकरे ने हिंदुत्व के लिए शिवसेना की स्थापना की थी. इसी वजह से उन्हें हिंदुहृदय सम्राट कहा जाता है. किंतु आज उन्ही के पुत्र व शिवसेना के पार्टी प्रमुख उध्दव ठाकरे हिंदुत्व को पूरी तरह से भुला चुके है औैर हिंदुत्त्व की पहचान रहनेवाली हनुमान चालीसा का विरोध कर रहे है.
इस पत्रवार्ता में सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा ने यह भी कहा कि, इससे पहले भी दीपावली के समय किसानों की मांग को लेकर मुंबई आने से पहले उन्हें अमरावती में गिरफ्तार किया गया था. ठीक उसी तरह उन्हें इस बार भी शुक्रवार को मुंबई रवाना होने से पहले अमरावती में रोकने के आदेश पुलिस को दिये जा चुके थे. जिसकी भनक लगते ही वे गुरूवार को ही अमरावती से निकलकर मुंबई के लिए रवाना हो गये थे. साथ ही अब शनिवार की सुबह कानून व व्यवस्था का पालन करते हुए शांतिपूर्ण ढंग से मातोश्री बंगले के सामने जायेंगे और हनुमान चालीसा का पठन करेंगे. इस समय यदि मातोश्री बंगले के सामने हिंदूहृदयसम्राट बालासाहब ठाकरे के शिवसैनिक होंगे, तो वे भी उनके साथ हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे और यदि मातोश्री बंगले के सामने हनुमान चालीसा पढने का विरोध किया जाता है, तो इसका सीधा मतलब रहेगा कि, शिवसेना और शिवसैनिकों द्वारा अब हिंदुत्व को भुला दिया गया है.

* राणा दम्पति को धारा 149 के तहत प्रतिबंधात्मक नोटीस
– मुंबई पुलिस ने कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने चेताया
– मातोश्री बंगले के समक्ष लगा शिवसैनिकों का जमावडा
– संभावित टकराव को देखते हुए पूरी मुंबई में कडा पुलिस बंदोबस्त
शुक्रवार की सुबह राणा दम्पति के मुंबई पहुंच जाने की बात का पता चलते ही जहां एक ओर शिवसेना के पार्टी प्रमुख व राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के निवासस्थान के समक्ष शिवसैनिकों का जमावडा लगना शुरू हो गया और राज्य की राजधानी मुंबई में राजनीतिक माहौल जमकर तपने लगा. वहीं दूसरी ओर मुंबई पुलिस ने राणा दम्पति के खार परिसर स्थित निवासस्थान पर जाकर उन्हें फौजदारी प्रक्रिया की धारा 149 के तहत प्रतिबंधात्मक नोटीस थमाते हुए कहा कि, अगर इस नोटीस का उल्लंघन होता है, तो राणा दम्पति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही यदि कानून व व्यवस्था की स्थिति बिगडती है, तो इसके लिए भी पूरी तरह से राणा दम्पति को ही जिम्मेदार माना जायेगा.
बता दें कि, सांसद नवनीत व विधायक रवि राणा ने शनिवार 23 अप्रैल को मातोश्री बंगले के समक्ष अपने समर्थकों के साथ हनुमान चालीसा का पठन करने की बात कहते हुए शुक्रवार 22 अप्रैल की शाम अमरावती से मुंबई हेतु ट्रेन के जरिये रवाना होने की बात कही थी. ऐसे में अमरावती में शुक्रवार की शाम अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशनों पर शिवसैनिकों का जमावडा लगनेवाला था. इसी बीच यह जानकारी सामने आयी कि, शायद राणा दम्पत्ति गुरूवार की शाम ही विदर्भ एक्सप्रेस के जरिये मुंबई रवाना हो चुके है. ऐसे में आज शुक्रवार की सुबह से मुंबई स्थित सीएसएमटी रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 18 पर शिवसैनिकों की भीड उमडी, ताकि राणा दम्पति का स्टेशन पर ही विरोध किया जा सके, लेकिन इस ट्रेन में राणा दम्पति नहीं थे. जिसके पश्चात शिवसैनिकोें ने राणा दम्पति के लिए बुकींग रहनेवाले नंदगिरी गेस्ट हाउस के सामने भी घेराव किया. वहीं इस बीच यह जानकारी सामने आयी कि, सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा शुक्रवार की सुबह विमान के जरिये मुंबई पहुंच चुके है और इस समय खार स्थित अपने निवासस्थान पर है.
इस जानकारी के सामने आते ही जहां एक ओर शिवसैनिकों ने खार परिसर में विधायक राणा का फ्लैट रहनेवाली इमारत के सामने इकठ्ठा होकर नारेबाजी करनी शुरू कर दी. वहीं दूसरी ओर सीएम उध्दव ठाकरे के आवास मातोश्री बंगले के सामने भी शिवसैनिकों का हुजुम इकठ्ठा होना शुरू हो गया. ऐसे में इस समय मुंबई में हालात काफी तनावपूर्ण हो गये है.

* चुनौतियों व चेतावनी का दौर हुआ शुरू
शनिवार की बजाय शुक्रवार की सुबह अकस्मात ही मुंबई पहुंचकर शिवसैनिकों को आश्चर्य में डालने के बाद विधायक रवि राणा ने यहां पहुंचते ही एक बार फिर दोहराया कि, वे कल शनिवार 23 अप्रैल को किसी भी हालत में मातोश्री बंगले पर पहुंचकर हनुमान चालीसा का पठन जरूर करेंगे. हालांकि इस समय मातोश्री बंगले के चारों ओर शिवसैनिकों द्वारा खडा पहरा दिया जा रहा है. ऐसे में विधायक राणा अपने समर्थकों के साथ मातोश्री बंगले तक कैसे पहुंच पाते है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है. वहीं दूसरी ओर विधायक राणा द्वारा दी गई चुनौती पर शिवसेना की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि, राणा दम्पति द्वारा शिवसैनिकों को चिढाने व उकसाने का काम न किया जाये, अन्यथा उन्हें इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे. ऐसे में दोनों ओर से चल रही तनातनी को ध्यान में रखते हुए मुंबई पुलिस द्वारा चहुंओर कडा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है. साथ ही राणा दम्पति के खार स्थित आवास पर जाकर उन्हें सीआरपीसी की धारा 149 के तहत प्रतिबंधात्मक नोटीस थमाई. साथ ही उन्हें कानून व व्यवस्था के लिए किसी तरह का कोई खतरा पैदा नहीं करने की सख्त ताकीद भी दी.

* बाघ के नाखून अब भी बहुत तेज है, बेवजह पंगा मत लो
– राज्यमंत्री बच्चु कडू ने दी राणा दम्पति को चेतावनी
वहीं प्रहार जनशक्ति संगठन के संस्थापक अध्यक्ष व राज्य के राज्यमंत्री बच्चु कडू ने खुद को शिवसैनिकों के साथ बताते हुए कहा कि, राणा दम्पति के पास अमरावती जिले में सांसद व विधायक का पद है. अत: उन्होंने अपने पदों के साथ-साथ अपने क्षेत्र की जनता के सम्मान का भी भान रखना चाहिए. किंतु राणा दम्पति द्वारा इन सभी बातों की अनदेखी करते हुए खुद को प्रसिध्दी में बनाये रखने हेतु सस्ती लोकप्रियता के चक्कर में बेवजह की बातों को तुल दिया जा रहा है, किंतु उन्हें अभी इस बात का एहसास नहीं है कि, सीएम उध्दव ठाकरे व शिवसेना के आडे जाने पर उसके परिणाम क्या होंगे. राणा दम्पति ने यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि, शिवसेना के ‘बाघ’ के नाखून अब भी काफी तेज है. अत: किसी ने भी शिवसेना के साथ बेवजह पंगा नहीं लेना चाहिए.

* बंटी-बबली कर रहे है नौटंकी, भाजपा ले रही सी ग्रेड एक्टरों का सहारा
– सेना सांसद संजय राउत ने उडाया राणा दम्पति का मजाक
उधर शिवसेना के सांसद संजय राउत ने मातोश्री बंगले के बाहर हनुमान चालीसा पढने की बात कहनेवाले सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा का उल्लेख ‘बंटी-बबली’ के तौर पर करते हुए कहा कि, राणा दम्पति द्वारा केवल फिल्मी स्टंटबाजी की जा रही है. जिससे असल स्टंट करने में माहिर शिवसैनिकों को कोई फर्क नहीं पडता. अभी राणा दम्पति को मुंबईया पानी का स्वाद पता नहीं है और यदि राणा दम्पति मातोश्री बंगले के आसपास भी फटकते है, तो हमारे शिवसैनिक उन्हें मुंबई का पानी पिलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. साथ ही सांसद संजय राउत ने यह भी कहा कि, इन दिनों भाजपा को अपनी राजनीति चलाने के लिए सी-ग्रेडवाले फिल्मी एक्टरों का सहारा लेना पड रहा है. यह अपने आप में एक शोकांतिका है, और इससे भाजपा की स्थिति को समझा जा सकता है.

* ‘मातोश्री’ बना पुलिस व सैनिक छावनी
इधर राणा दम्पति के मुंबई पहुंचने की जानकारी मिलते ही मातोश्री पर निजी सुरक्षा रक्षकों के साथ-साथ मुंबई पुलिस की तैैनाती बढा दी गई है. वहीं मातोश्री बंगले के चारों ओर हजारों शिवसैनिकों की भीड भी इकठ्ठा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस समय मातोश्री बंगला एक तरह से पुलिस व सैनिक छावनी में तब्दील हो गया है. जहां पर बिना पूर्व अनुमति के परिंदा भी पर नहीं मार सकता.

* ‘मातोश्री’ सहित ‘वर्षा’ व ‘सिल्वर ओक’ पर भी बंदोबस्त
– कई महत्वपूर्ण व्यक्तियों के निवासस्थान रखे गये है अलर्ट पर
सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा द्वारा आंदोलन को लेकर दी गई चेतावनी के बाद सीएम उध्दव ठाकरे के निजी निवासस्थान ‘मातोश्री’ बंगले सहित उनके सरकारी आवास ‘वर्षा’ बंगले पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गई है. साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के ‘सिल्वर ओक’ बंगले सहित मुंबई में कई महत्वपूर्ण व्यक्तियों व नेताओं के निवासस्थान को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Related Articles

Back to top button