अमरावतीमुख्य समाचार

सावधान… चैलेंज का फेसबुक ट्रेंड साबित हो रहा घातक

साईबर पुलिस ने किया घर की इज्जत संभालने का आवाहन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८  – इन दिनों सोशल मीडिया साईटस् फेसबुक पर कपल चैलेंज, फैमिली चैलेंज, सिंगल चैलेंज व खाकी चैलेंज जैसे अलग-अलग चैलेंज चल रहे है. जिसमें लोगबाग अपनी पोस्ट पर एक-दूसरे को टैग करते हुए उन्हें यह चैलेंज स्वीकार करने के लिए कह रहे है और अन्य लोग भी इस चैलेंज को स्वीकार कर अपनी व अपने परिवार की महिलाओं के फोटो के साथ फेसबुक पर पोस्ट शेयर कर रहे है. यदि आप भी ऐसा कर रहे है, तो आप को सावधान हो जाने की जरूरत है. क्योंकि सोशल मीडिया साईट पर चैलेंज का नाम लेते हुए शेयर की गई ऐसी फोटोज का साईबर अपराधियों द्वारा गलत ढंग से उपयोग किया जा सकता है. इस बात के मद्देनजर साईबर पुलिस ने आवाहन किया है कि, लोगबाग अपने घर की इज्जत को यूं सरेआम सोशल मीडिया पर सबके सामने ना परोसे. अन्यथा आगे चलकर उनके पास अपना सिर पिटने के अलावा कोई चारा नहीं रहेगा. पुलिस के अनुसार, सोशल मीडिया पर जारी की गई ऐसी फोटो और निजी जानकारी साइबर अपराधियों के हत्थे चढ सकती है. कई तस्वीरों के साथ छेडछाड की जा रही है. पोर्नोग्राफी, डीपफेक या अन्य साइबर क्राइम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर इस समय कपल चैलेंज बहुत वायरल हो रहा है. कपल्स इस हैशटेग के साथ अपनी तस्वीरें या एक-दूसरे से रैपिड फायर प्रश्नोत्तर के वीडियो इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर समेत तमाम सोशल साइट्स पर पोस्ट कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर ही ४० हजार से ज्यादा तस्वीरें और छोटे वीडियो पोस्ट हो चुके हैं. भले ही यह चैलेंज बहुत क्यूट नजर आता हो, लेकिन इस संबंध में कई शिकायतें भी आई हैं.
जिसकी वजह से समूचे देशभर में साइबर एक्सपर्ट और पुलिस ने सावधान रहने की अपील की है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि, आखिर क्या है यह चैलेंज और क्यों पुलिस ऐसा नहीं करने को कह रही है. कपल चैलेंज के हैशटेग के साथ हजारों लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर कपल्स के फोटो डाल रहे हैं. अब तक इंस्टाग्राम पर ही करीब ४० हजार तस्वीरों या छोटे वीडियो को इस हैशटेग के साथ पोस्ट किया जा चुका है. इस ट्रेंड को लेकर सैकडों मीम भी आ गए हैं, जहां सिंगल लोग किसी सेलिब्रिटी की तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए अपनी तस्वीर में जोड पोस्ट कर रहे हैं. इतना ही नहीं, कुछ सिंगल्स ने तो इस ट्रेंड का इस्तेमाल अपने अकेलेपन को मजाकिया अंदाज में दिखाने में किया है. इस इंटरनेट चैलेंज ने पुलिस का भी ध्यान खींचा है और कई तरह की शिकायतें उन्हें मिल रही है. पुलिस ने कहा कि कई तस्वीरों के साथ छेडछाड की जा रही है. पोर्नोग्राफी, डीपफेक या अन्य साइबर क्राइम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. कुछ लोगों ने पुलिस के सामने दावा किया है कि अश्लील वेबसाइट्स पर तस्वीरें पोस्ट करने के मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसे में अब पुलिस भी इस कैम्पेन को लेकर सक्रिय हो गई है और पुलिस ने सभी कपल्स को सावधानी बरतने को कहा है.

रिवेंज पोर्न और डीपफेक क्या है?

बता दें कि, पिछले कुछ वर्षों में हजारों लोगों- खास तौर पर महिलाओं, को डीपफेक और रिवेंज पोर्न जैसे साइबर क्राइम का शिकार होना पडा है. डीपफेक का मतलब होता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर से तस्वीरें और वीडियो बनाए जाते हैं. अपराधी किसी व्यक्ति के चेहरे को किसी मौजूदा वीडियो या तस्वीर पर सुपरइम्पोज करते हैं. मार्च २०१८ में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का एक फेक वीडियो रेडिट पर आया था. फेक ऐप का इस्तेमाल करते हुए उनका चेहरा एक पोर्न स्टार के चेहरे पर लगाया गया था. भारतीय अभिनेत्रियों के भी कई वीडियो भी इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अश्लील साइट्स पर डाले गए थे. फेक या एडिटेड तस्वीरों का सोशल नेटवर्किंग और डेqटग साइट्स पर इस्तेमाल कर लोगों को ब्लैकमेल करने, बदला लेने या धोखाधडी करने के मामले भी कम नहीं हैं. किसी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसकी अश्लील तस्वीरें या वीडियो बनाना और उसे इंटरनेट पर पोस्ट करना ही रिवेंज पोर्न है. साइबर अपराधी अक्सर व्यक्ति को परेशान करने के लिए भी ऐसा करते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर अंजान लोगों द्वारा दिये जा रहे किसी भी चैलेंज को स्वीकार करने से पहले गंभीरतापूर्वक ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है. अन्यथा परिवार की इज्जत मिट्टी में मिलने में वक्त नहीं लगेगा.

Related Articles

Back to top button