अमरावतीमुख्य समाचार

विधायक अपात्रता मामले में आगामी सप्ताह सुनवाई

शिंदे और ठाकरे को बुलाया जायेगा

* विधानसभा अध्यक्ष दिल्ली से लौटे
मुंबई दि. 23– विधायकों की अपात्रता बाबत विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर आगामी सप्ताह में सुनवाई लेनेवाले है. इस सुनवाई के लिए ुमुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और पूर्व मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे, शिवसेना पार्टी के दोनों गुटों के प्रमुखों को बुला सकते है. सर्वोच्च न्यायालय द्बारा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 16 विधायकों के विरोध में दाखिल की याचिका पर सुनवाई देने के संदर्भ में निर्देश देने के बाद विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने गुरूवार की रात अपने दिल्ली दौरे में विधि तज्ञों से विस्तृत चर्चा की.
दिल्ली से वापस लौटने के बाद शुक्रवार को मुंबई में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नार्वेकर ने कहा कि दिल्ली उनका पूर्व नियोजित कार्यक्रम था साथ ही अनेक लोगों से मुलाकात की. इसमें कुछ मुलाकात कानून विशेषज्ञों के साथ की. विधायक अपात्रता संदर्भ में जो कानून है. उसमें परिस्थिति के मुताबिक अलग-अलग बदलाव होते रहते है. विधायक अपात्रता बाबत सुनवाई कर निर्णय देना रहने से अधिक बोलना उचित नहीं रहेगा. यह मामला न्याय प्रविष्ट है. संविधान ने न्याय व्यवस्था और कार्यकारी मंडल को अपना कार्यक्षेत्र निश्चित कर दिया है. इस कार्यक्षेत्र में रहकर सभी को काम करना अपेक्षित है. निर्णय बाबत किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जायेगी. लेकिन जल्दबाजी भी नहीं होगी. सभी नियम, कानून और संवैधानिक प्रावधान का उचित रूप से पालन कर रही यह निर्णय लिया जायेगा, ऐसा नार्वेकर ने स्पष्ट किया.

* विधानसभा अध्यक्ष समय बिता रहे
सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय स्पष्ट रहते हुए भी विधानसभा अध्यक्ष ने समय बिताने की नीति अपनाई है. कौन सा निर्णय लेना है यह निश्चित करने के लिए दिल्ली जाना पडता हो तो दिल की आशंका को बल मिलता है.
संजय राउत, सांसद शिवसेना (ठाकरे गुट)

* एक सप्ताह में निर्णय लेना पडेगा
कागज पत्र न मिलने के नाम पर समय बिताना शुरू है. फिर भी एक सप्ताह में निर्णय लेना पडेगा. विधान परिषद के इन विधायकों की अपात्रता बाबत भी हमने इसके पूर्व याचिका दायर की है.
अनिल परब,
शिवसेना (उध्दव ठाकरे गुट)

Related Articles

Back to top button