अमरावतीमुख्य समाचार

तेजी से बढ रही गर्मी

  •  शनिवार तक दिखेगा तीव्र असर

  •  मुंबई सहित कोंकण विभाग में ग्रीष्म लहर

  •  विदर्भ में पारा 40 डिग्री के पार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.26 – इस समय समूचे राज्य में कोविड संक्रमण के साथ-साथ गर्मी का मौसम भी बडी तेजी से पांव पसार रहा है और समूचे राज्य में भीषण गर्मी का आलम दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिन और भी अधिक गर्मी महसूस हो सकती है. इस समय जहां विदर्भ क्षेत्र में कई स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है. वहीं इस समय मुंबई सहित कोंकण विभाग में ग्रीष्म लहर की स्थिति है. ऐसे में ऐन गर्मी के मौसम की शुरूआत में ही समूचे राज्य में भीषण गर्मी महसूस की जा रही है.
बता दें कि, मार्च माह के पहले सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में काफी अधिक वृध्दि दर्ज की गई थी. पश्चात समुद से उठनेवाली भाप और कम दबाववाले पट्टे की वजह से राज्य में आंशिक तौर पर बदरीला मौसम बना और कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. वहीं अब पिछले दो दिनों से राज्य में सूखा वातावरण है और आकाश भी पूरी तरह से खुला हुआ है. ऐसे में अब धीरे-धीरे तापमान अपने औसत स्तर से उपर उठना शुरू हुआ है और धूप भी इन दिनों तेज होने लगी है. साथ ही साथ रात के समय भी न्यूनतम तापमान का स्तर उंचा उठने से अब उमस बढने लगी है.

  • आगामी दशकों में कई गुना अधिक बढ सकती है गर्मी

इस संदर्भ में मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, वैश्विक तापमान में दिनोंदिन वृध्दि हो रही है और अनुमान है कि, वर्ष 2040 तक दुनिया के औसत तापमान का स्तर 1.5 डिग्री सेल्सियस से बढ सकता है. ऐसे में भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों में आगामी कुछ दशकों के दौरान खतरनाक ग्रीष्म लहर बेहद सामान्य बात हो जायेगी. जिसके चलते मजदूरों के लिए गरमी का मौसम असुरक्षित रहेगा. इसी तरह बडे पैमाने पर अनाज उगानेवाले उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों सहित समुद्र किनारे बसे शहरों के लिए भी खतरा बढ जायेगा. वैश्विक तापमान बढने के पीछे मुख्य तौर पर औद्योगिक क्रांति को प्रमुख वजह माना जा रहा है. जिसकी वजह से अब तक वैश्विक तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की औसत वृध्दि हो चुकी है. जिसके चलते मौजूदा समय में करीब 3 गुना अधिक गर्मी सहन करनी पड रही है. जिसका प्रमाण आगामी दिनों में और भी अधिक बढ सकता है.

Related Articles

Back to top button