अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

देशभर में ग्रीष्म लहर का कहर

44 से 47 डिग्री के बीच चल रहा तापमान

मुंबई /दि. 3- इस समय समुचे देश में भीषण गर्मी पड रही है और तापमान का स्तर लगातार उपर उठ रहा है. जिसके चलते गर्म हवाओं और लू के थपेडो की वजह से पूरे देश में ग्रीष्म लहर का कहर देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इस समय देश के अलग-अलग हिस्सो में 44 से 47 डिग्री सेल्सिअस तापमान बने रहने की आशंका है. जिसे ध्यान में रखते हुए सभी लोगों ने भीषण गर्मी और उष्माघात से बचने हेतु तमाम आवश्यक सावधानी व सतर्कता बरतनी चाहिए.
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस समय देश के लगभग सभी हिस्सो पर चक्राकार हवाओं वाली स्थिति है और चक्राकार हवाओं का एक हिस्सा बिहार के उत्तरी क्षेत्र से हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र तक और दूसरा हिस्सा आसाम से नागालैंड तक सक्रीय है. यही वजह है कि केरल और लक्षद्वीप में रिमझीम बारिश शुरु है. वहीं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के कुछ इलाको में बर्फबारी हो रही है. वहीं देश के अन्य सभी इलाके जमकर तप रहे है और देश के अधिकांश हिस्सो में ग्रीष्म लहर आने की संभावना भी बनी हुई है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने 3 से 6 मई तक महाराष्ट्र और मराठवाडा में रात के समय भी तापमान अधिक रहने की चेतावनी जारी की है.


* विदर्भ में ग्रीष्म लहर, चंद्रपुर सबसे गर्म
वहीं इस समय समुचा विदर्भ क्षेत्र भीषण गर्मी को झेल रहा है. विदर्भ सहित राज्य में सर्वाधिक 43 डिग्री सेल्सिअस तापमान आज चंद्रपुर में दर्ज किया गया. इसके साथ ही आज अकोला में गर्मी ने थोडी राहत दी. जहां पर तापमान 42.3 डिग्री सेल्सिअस रहा. इसके अलावा विदर्भ के अन्य 9 जिलो में भी तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सिअस के बीच रहा. ऐसे में पूरा दिन गर्मी और लू के जबरदस्त थपेडे चल रहे है और पूरा विदर्भ क्षेत्र भीषण गर्मी का सामना कर रहा है.

Related Articles

Back to top button