महाराष्ट्रमुख्य समाचार

हिंदूजा समूह करेगा 35 हजार करोड का निवेश

महाराष्ट्र से अनुबंध, बडे प्रमाण में रोजगार

मुंबई/दि.16 – हिंदूजा समूह के तीनों भाईयों की उपस्थिति में महाराष्ट्र सरकार के साथ लगभग 35 हजार करोड के औद्योगिक निवेश पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में उद्योग मंत्रालय ने अनुबंध किया है. गुरुवार को सीएम के शासकीय निवास वर्षा बंगले पर इस बारे में अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए. हिंदूजा ग्रुप के जीपी हिंदूजा, अशोक हिंदूजा, प्रकाश हिंदूजा, सीएम कार्यालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगरानी, उद्योग मंत्रालय के प्रधान सचिव डॉ. हर्षदीप कांबले और पूर्व विधायक कैप्टन अभिजीत अडसूल भी उपस्थित थे.
* 11 क्षेत्रों में निवेश
2 रोज पहले ही महाराष्ट्र सरकार की मंत्रिमंडल उपसमिति ने करीब 70 हजार करोड के निवेश को मान्यता दी थी. गुरुवार को हिंदूजा समूह के साथ अनुबंध हुआ है. यह समूह नवीनीकरण उर्जा, मनोरंजन, मीडिया, साईबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, व्यावसायिक ऑटो मोबाइल, नई तकनीक, मूलभूत सुविधा, बीएफएसआई आदि 11 क्षेत्र में निवेश करने वाला है. जिससे प्रदेश में बडी संख्या में रोजगार उपलब्ध होंगे. उससे पहले एक समिति का गठन होगा. जिसमें राज्य सरकार तथा समूह के विशेषज्ञ प्रतिनिधि होंगे. महाराष्ट्र से वेदांत फास्कॉन और टाटा एयर बस का प्रकल्प बाहर जाने से बडी हायतौबा मची थी. वह इस सप्ताह हुए उद्योग अनुबंधों से कुछ मात्रा में दूर होने की उम्मीद जताई जा रही है.

* कुछ निवेश विदर्भ में
अनुबंध दौरान उपस्थित पूर्व विधायक कैप्टन अभिजीत अडसूल ने अमरावती मंडल को बताया कि, नये करार में अनेक क्षेत्र के निवेश का समावेश है. जिला परिषद की शालाओं का अपग्रेडेशन भी शामिल है. स्वास्थ्य सेवाओं का समावेश है. इसमें कुछ निवेश विदर्भ में भी कराने पर सरकार का प्रयत्न है. अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा. समिति गठित होने के बाद प्रस्तावों पर चर्चा तथा निर्णय होगा.

Related Articles

Back to top button