अमरावतीमुख्य समाचार

‘मई’ से घर बैठे लर्निंग लाईसेंस का शुभारंभ

  •  परिवहन विभाग की टेस्ट अंतिम चरण में

  •  अब केवल सरकार के गाइड लाइन की प्रतिक्षा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – वाहन चलाने के लिए आवश्यक लर्निंग लाईसेंस के लिए अब लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पडेंगे. क्योंकि चालकों के लिए घर बैठे लर्निंग लाईसेंस निकालने की सुविधा मई महिने से शुरु हो रही है. इस बाबत की अंतिम टेस्ट शुरु है और अप्रैल के बाद सेवा का शुभारंभ होने की संभावना है. फिलहाल लर्निंग लाईसेंस के लिए हमें ऑनलाइन आवेदन करना पडता है, लेकिन उसकी परीक्षा देने आरटीओ में जाना पडता था. किंतु यह नई प्रणाली अमल में आने के बाद लर्निंग लाईसेंस निकालने इच्छूक व्यक्ति घर बैठे ‘ई-परीक्षा’ देकर लाईसेंस घर पर ही हासिल कर पायेंगे.
उल्लेखनिय है कि रेल यातायात व महामार्ग मंत्रालय ने 3 मार्च को इस संदर्भ की अधिसूचना जारी की थी. उसमें आरटीओ कार्यालय की भीड कम करने के लिए 18 प्रकार की सेवाओं को ऑनलाइन करने के आदेश दिये थे. उसमें लर्निंग लाईसेंस सेवा का समावेश था. आगामी 10 दिनों में इसमें की कुछ खामियां दूर कर यह सेवा राज्य के 50 आरटीओ में शुरु करने का विचार है. लर्निंग लाईसेंस के लिए आरटीओ में पहले ही जबर्दस्त भीड रहती है. उसी में लॉकडाउन के चलते 50 प्रतिशत कर्मचारियों का काम करना पडता है. इसके अलावा सोशल डिस्टेसिंग का मुद्दा अहम है. इसी कारण अधिकतर आरटीओ कार्यालय में लर्निंग व ड्राईविंग लाईसेंस के लिए ऑनलाइन अपाईंटमेंट की संख्या कम की है. जिससे लर्निंग लाईसेंस के लिए 2 से 3 महिने प्रतीक्षा करनी पड रही है. घर में बैठकर लर्निंग लाईसेंस मिल गया तो कोरोना के निर्बंधों का पालन होगा और घर बैठे पालन होगा, इसके लिए इच्छूक के पास आधार कार्ड रहना बंधनकारक होगा. आधारकार्ड की सभी जानकारी लर्निंग लाईसेंस के समय लिंक कर सिंक की जाएगी. जिससे चालक को आरटीओ में कागजात जांच के लिए चक्कर नहीं काटने पडेंगे.

  • सरकार की अंतिम गाईडलाइन की प्रतीक्षा

घर बैठे लर्निंग लाईसेंस देने के इस प्रणाली की टेस्ट अंतिम चरण में है, लेकिन दिन के 24 घंटे यह सेवा शुरु रखना यह चुनिंदा घंटे के लिए? इस बाबत अंतिम निर्णय लिया जाएगा. लर्निंग लाईसेंस सेवा 24 घंटे शुरु रखने पर ड्राइविंग लाईसेंस की ऑनलाइन अपाइर्ंटमेंट के लिए लंबी प्रतीक्षा करनी पड सकती है. एनआईसी सर्वर को चालक का आधार कार्ड लिंक होता या नहीं इसकी टेस्ट की जा रही है. जिसे कि चालक ने उम्र के 18 वर्ष पूर्ण किये या नहीं इसका पता चलेगा, इसके अलावा ई-परीक्षा के नियम क्या रहेेंगे, इस बाबत सरकार की गाईड लाईन अभी तक किसी भी आरटीओ कार्यालय को नहीं मिली है, यह गाइड लाईन प्राप्त होते ही घर बैठे लर्निंग लाईसेंस का शुभारंभ ‘मई’ से शुरु होगा.

Related Articles

Back to top button