मुख्य समाचारविदर्भ

आ रहा तूफान नोरु

महाराष्ट्र सहित 20 राज्यों में अलर्ट

* अक्तूबर मध्य तक बरसात
नागपुर/दि.6 – दशहरें के दिन विदर्भ के अनेक भागों में अप्रत्याशीत मूसलाधार बारिश के बाद अब चीन समुद्र से नोरु चक्रवाती तूफान के आने का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है. महाराष्ट्र सहित 20 राज्यों को सावधान रहने कहा गया है. तूफान की वजह से लौटते मानसून की बारिश अक्तूबर मध्य तक रहने की भी संभावना है. नोरु के कारण ही देश के कुछ प्रांतों में मानसून अभी भी सक्रिया है और उसके लौटने में विलंब हो रहा है.
* सब्जियां और फूलों पर असर
स्कायमेट के अनुसार आंध्रप्रदेश और उससे सटे भागों में कम दबाव का क्षेत्र और चक्रावाती तूफान का केंद्र बना है. बारिश के कारण रबी सीजन के बुआई की शुरुआत में प्रदेश के किसानों को राहत मिलेगी. मगर सब्जियों और फूलों की फसल पर विपरित परिणाम हो सकता है. अगले सप्ताहभर राजधानी दिल्ली में आकाश में बादल छाये रहेगे और हलकी बरसात हो सकती है. दूसरी और पश्चिम बंगला, बिहार, झारखंड, सिक्कीम सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों में अगले कुछ दिनों मेें घनघोर वर्षा की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के महासंचालक मृत्युंजय महापात्रा ने दी. जानकारी के अनुसार इस बार मानसून 13 अक्तूबर तक लौटेगा.
* 20 राज्यों में यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 20 राज्यों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. यानि इन भागों में गडगडाहट के साथ और जोरदार हवाओ के साथ हलके-मध्यम बरसात हो सकती है. महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रेदश, झारखंड, ओडिशा, तेलंगणा आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों का समावेश है.
* उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अनेक भागों में बरसात की संभावना है. ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं कुमाउ और गढवाल क्षेत्र में अत्यंत घनघोर बरसात की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, आंध्रप्रदेश के कुछ भागों में मूसलाधार बारिश हो सकती है.

Related Articles

Back to top button