देश दुनियामुख्य समाचार

कोविड को लेकर आयएमए ने जारी की एडवाइजरी

सरकार को दिए जरुरी सुझाव, जताई अपनी चिंता

* सभी डॉक्टरों को बीमारी से निपटने तैयार का निर्देश
* नागरिकों से कोविड त्रिसूत्री के पालन का फिर आवाहन
नई दिल्ली/दि.23- विगत 24 घंटों के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस व ब्राजिल जैसे देशों में 5.37 लाख नए कोविड संक्रमित मरीज पाए जा चुके है. वहीं इस दौरान भारत में 145 नए मरीज पाए गए. जिनमें से चार मरीज कोविड के नए चायना वेरिएंट से संक्रमित मिले. ऐसे में दुनिया पर इस महामारी को दोबारा फैलते खतरे को देखते हुए इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आयएमए) व्दारा केंद्र सरकार सहित देश के सभी डॉक्टरों के नाम एक एडवाइजरी जारी की गई हैं. जिसमें कोविड की बीमारी को लेकर पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए तमाम आवश्यक प्रतिबंधात्मक कदम उठाए जाने का आवाहन किया गया है. साथ ही आम नागरिकों से भी कहा गया है कि, वे भीडभाड में जाने से बचे और सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें. इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सिन का टीका जरुर लगाए.
आयएमए ने अपनी सभी प्रदेश एवं जिला ईकाईयों में शामिल डॉक्टरों को इस महामारी के संभावित खतरे से निपटने हेतु अपने स्तर पर पूरी तरह से तैयार रहने हेतु कहा है. साथ ही सरकार को भी आश्वासित किया है कि, आयएमए के साथ समुचे देश भर में साढे तीन लाख से अधिक डॉक्टर जुडे हुए है. जो किसी भी आपात स्थिति में सरकार का साथ देने हेतु पूरी तरह से कटिबद्ध है. इसके अलावा आयएमए ने सरकार को ही यह सुझाव दिया है कि विगत अनुभवों को देखते हुए सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र में समर्पित स्वास्थ्य सेवाओं को पहले से ही चुस्त दुुरुस्त रखते हुए आवश्यक दवाईयों के स्टॉक, ऑक्सीजन आपूर्ति तथा एम्बुलेंस सेवा को पूरी तरह से तैयार रखा जाए. इसके साथ ही विवाह समारोह तथा राजनीतिक व सामाजिक सभा-सम्मेलनों को प्रतिबंधित किया जाए. इसके अलावा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डो पर कोविड संबंधी जांच को लेकर तमाम जरुरी कडाई व एतिहात अभी से बरती जाए, ताकि देश में कोविड संक्रमण के खतरे को टाला जा सके.
स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ ही संबंधित महकमों से आयएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद सिंह व महासचिव डॉ. जयेश लेले ने संभावित खतरे को समय रहते पहचानने तथा वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमण को लेकर पैदा हो रही स्थितियों पर नजर रखने के लिए भी कहा है. साथ ही बदलती स्थितियों के मद्देनजर तमाम आवश्यक कदम उठाए जाने का आवाहन भी आयएमए व्दारा किया गया हैं.

Related Articles

Back to top button