अमरावतीमुख्य समाचार

ऑफर के नाम पर चुराया जा रहा महत्वपूर्ण डेटा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.21 – इन दिनों साईबर अपराधियों तथा हैकर्स द्वारा लोगों की बेहद निजी व महत्वपूर्ण जानकारी चुराने हेतु तरह-तरह के तरीके प्रयोग में लाये जा रहे है. जिसके तहत विगत अनेक दिनों से विभिन्न प्रकार की ऑॅफर्स के नाम पर सोशल मीडिया के माध्यम से लिंक भेजी जाती है और इस लिंक के जरिये मोबाईल में से प्राइवेट डाटा चुराने का प्रयास किया जाता है. ऐसी जानकारी साईबर विशेषज्ञों द्वारा दी गई है.
उल्लेखनीय है कि विगत कुछ दिनों से वॉटसऍप तथा फेसबुक मैसेंजर पर फ्री मुवीज, आयपीएल ऑफर तथा कई नामांकित चैनलों के दो माह के नि:शुल्क सब्सिक्रिप्शन जैसे विभिन्न ऑफर के नाम पर लिंक भेजी जाती है. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक एप्लीकेशन डाउनलोड होता है और इस एप्लीकेशन के डाउनलोड होते ही संबंधित व्यक्ति जितने भी वॉटसऍप ग्रुप में है तथा उसके मोबाईल में जितने लोगों के नंबर सेव्ह है, उन सभी को इस एप्लीकेशन की लिंक अपने आप फॉरवर्ड हो जाती है. यह श्रृंखला आगे भी ऐसे ही शुरू रहती है और इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने मोबाईल का डेटा चुराने का प्रयास किया जाता है. ऐसे में स्मार्ट फोन का प्रयोग करते समय बेहद सजग रहना जरूरी है.

  •  ऐसे कर सकते है ऍप को अनइंस्टॉल

अपने मोबाईल की सेटिंग में जाकर ऍप सेटिंग में जाईये. वहां पर प्रोफाईल लिस्ट नामक ऍप होगा. जिसके सामने डॉट एक्सवायझेड लिखा हो सकता है. इस ऍप पर क्लिक करने के बाद ‘फोर्स टू स्टॉप’ तथा ‘क्लिअर कैच’ करना होता है. इसके बाद मोबाईल को स्वीच ऑफ करने के बाद दोबारा स्वीच ऑन करना जरूरी होता है, तभी यह एप्लीकेशन मोबाईल से अनइंस्टॉल होता है, अन्यथा कुछ ही मिनटों में ऍप की सहायता से दोबारा मैसेज फॉरवर्ड होने शुरू हो जाते है. ऐसे में इस तरह के ऑफर को लेकर आनेवाले मैसेज और लिंक से सावधान रहना बेहद जरूरी है.

Related Articles

Back to top button