अमरावतीमुख्य समाचार

एक सप्ताह में पुलिस के हत्थे चढे 8 सट्टेबाज

आईपीएल क्रिकेट मैच पर खेल रहे थे ऑनलाइन सट्टा

* अब पुलिस का फोकस बडे बुकियों पर
* फे्रजरपुरा का पुलिस दल तलाश में जाएगा दिल्ली
अमरावती/दि.13 – इस समय आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट का दौर चल रहा है. जिसके तहत स्टेडियम के भीतर एक से बढकर एक रोमांचक व शानदार मैच हो रहे है, जिनका क्रिकेट प्रेमियों द्बारा जमकर आनंद लिया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर स्टेडियम के बाहर आईपीएल मैचों पर मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन तरीके से जमकर सट्टा खेला जा रहा है. जो पूरी तरह से नियमबाह्य व गैर कानूनी है. आईपीएल मैचों का लूफ्त लेने के साथ ही इस जरिए झटपट पैसा कमाने की नियत से कई युवा इस ऑनलाइन सट्टे के जाल में फंस रहे है. जिसे ध्यान में रखते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने इस ऑनलाइन सट्टे के व्यवसाय में लिप्त लोगों की नकेल कसने हेतु एक विशेष दस्ते का गठन किया है. विगत 5 अप्रैल को गठित इस विशेष दस्ते ने एक सप्ताह के भीतर ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे में लिप्त करीब 8 सट्टेबाजोेंं को हिरासत में लिया है और करीब 10 लोग नामजद किए गए है. जिनमें कुछ ऐसे लोगों का भी समावेश है. जो गैरकानूनी एप की लिंक उपलब्ध कराते हुए लोगों को ऑनलाइन सट्टा खेलने हेतु प्रेरित करते थे तथा खायवाली व लगवाडी का काम करते थे. ऐसे में अब शहर पुलिस द्बारा आईपीएल सट्टे के ऑनलाइन व्यवसाय में लिप्त रहने वाले बडे बुकियों पर अपना फोकस करना शुरु कर दिया गया है. जिसके तहत फ्रेजरपुरा पुलिस का एक दल बहुत जल्द दिल्ली भी भेजा जाएगा. ऐसी जानकारी है.
बता दें कि, 5 अप्रैल को गठित विशेष दस्ते ने अपने गठन के तुरंत बाद हरकत में आते हुए अंबिका नगर परिसर से दो सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया था. जो मोबाइल फोन पर गैरकानूनी एप के जरिए ऑनलाइन सट्टा खेल रहे थे. इन दोनों से मिली जानकारी के आधार पर मसानगंज परिसर से एक क्रिकेट सट्टा बुकी पकडा गया था. वहीं इसके बाद राजापेठ पुलिस थाना क्षेत्र के नवाथे परिसर से 2, शंकर नगर परिसर से 2 व साई नगर परिसर से 1 व्यक्ति को मोबाइल पर अलग-अलग गैरकानूनी एप के जरिए सट्टा खेलते धरा गया. इन मामलों में भी ऑनलाइन सट्टा खेलने के लिए लिंक व आईडी उपलब्ध कराने वाले कुछ स्थानीय लोगों के नाम सामने आए. जिनकी पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है. वहीं इस दौरान यह भी पता चला कि, स्थानीय स्तर पर खायवाली व लगवाडी का काम करने वाले सट्टेबाज व बुकी तो छोटी मछलियां है तथा इस ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के तार कुछ बडे महानगरों व साथ जुडे हुए है. जिसके चलते शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अब अपना फोकस ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के साथ जुडी कुछ बडी मछलियों पर करना शुरु कर दिया गया है. जिसके तहत बहुत जल्द फ्रेजरपुरा पुलिस के एक दल को दिल्ली सहित कुछ अन्य बडे शहरों के लिए रवाना किया जाएगा. ताकि ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के कनेक्शन को खंगाला जा सके.
* सीपी रेड्डी की जांच अधिकारियों के साथ बैठक
वहीं इस बीच यह भी पता चला है कि, अब तक पकड में आए किे्रकेट सट्टा मामलों की जांच जिन पुलिस अधिकारियों को सौंपी गई है, उन सभी पुलिस अधिकारियों के साथ सीपी रेड्डी ने आज दोपहर अपने कार्यालय में मुलाकात की और मामलों की जांच को लेकर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए. जिसके तहत सीपी रेड्डी ने साफ तौर पर कहा है कि, पुलिस द्बारा पकडे गए आरोपियों से उनके अगले लिंक व कनेक्शन के बारे में जानकारी निकाली जाए और उन लोगों को हिरासत में लेकर एक-एक कर अगली कडी को जोडा जाए. ताकि ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा व्यवसाय की जड तक पहुंचा जा सके.

* कब हाथ लगेगी बडी मछली
उल्लेखनीय है कि, प्रतिवर्ष आईपीएल सीजन के दौरान जमकर ऑनलाइन सट्टा चलता है. पुलिस द्बारा ऐसे मामलों में कार्रवाई करते हुए स्थानीय स्तर पर कुछ छोटे-मोटे सट्टेबाजों व बुकियों को पकडा जाता है. ऐसे मामलों में मुंबई, नागपुर, झारखंड व गोवा में रहने वाले कई बडे बुकियों के नाम भी सामने आते है. लेकिन ऐसी ‘बडी मछलियां’ कभी भी पुलिस के हाथ नहीं लगती. गत वर्ष भी एक बडे क्रिकेट सट्टा बुकी की तलाश में राजापेठ पुलिस का दल नागपुर गया था. लेकिन इस दल को वहां से खाली हाथ लौटना पडा था. लेकिन अब सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा व्यवसाय की ‘बडी मछलियों’ पर अपना ध्यान केंद्रीत करना शुरु किया गया है. इसके चलते उम्मीद जताई जा रही है कि, बहुत जल्द ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा व्यवसाय में लिप्त रहने वाले कई बडे बुकी पुलिस की हिरासत में होंगे.

* बुटी बोरी से पकडा गया क्रिकेट सट्टा का एक सूत्रधार
– 4 जिलों में क्रिकेट सट्टा चलाने वाली टोली भी हत्थे चढी
इसी बीच अमरावती सहित वर्धा, चंद्रपुर, नागपुर व यवतमाल जिलों में क्रिकेट सट्टे का रैकेट लगाने वाली एक टोली को गिरफ्तार करने के साथ ही पुलिस ने बुटी बोरी के शास्त्री चौक से सलमान रज्जाक मेमन नामक सट्टे के सूत्रधार को अपनी हिरासत में लिया. जानकारी के मुताबिक पुलिस को भामटीपुरा में गणेश राठी नामक व्यक्ति द्बारा एक स्थान पर बैठकर मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा खेले जाने की जानकारी मिली थी. जिसे पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया. जिससे मिली जानकारी के आधार पर शास्त्री चौक निवासी सलमान मेेमन को बुटी बोरी के टाकलघाट से खोज निकाला. जहां पर लिंक बिल्डिंग के तीसरे माले पर सलमान मेमन सहित जितेंद्र तिवारी, माधव नानवानी, मुकेश मिश्रा व रिंकेश तिवारी ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे की खायवाली व लगवाडी करते पकडे गए. पुलिस ने आरोपियों के पास से 14 मोबाइल तथा टाटा सफारी व क्रेटा ऐसे 2 वाहन भी जब्त किए. नगद रकम सहित कुल 49 लाख रुपयों का साहित्य मौके से जब्त किया गया और सभी आरोपियों को पुलिस द्बारा अपनी हिरासत में लिया गया. पता चला है कि, इन सभी आरोपियों द्बारा 4-5 जिलों में अपना नेटवर्क फैलाकर रखा गया था और वे संभ्रांत घरों के युवाओं सहित मध्यमवर्गीय युवाओं को अपने जाल में खिंचा करते थे.

Related Articles

Back to top button