अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में अब डेंग्यू ब्लास्ट, मोर्शी व अचलपुर बने हॉटस्पॉट

 इर्विन अस्पताल में तौबा भीड

  •  एक-एक बेड पर दो से तीन मरीज भरती

  •  डेंग्यू के साथ ही मलेरिया के भी मरीज

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 –  विगत दो सप्ताह से मौसम में अचानक बदलाव हो गया है. जिसके परिणाम स्वरूप जिले में डेंग्यू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसी बीमारियां पांव पसारने लगी है. अभी जैसे-तैसे कोरोना की संक्रामक महामारी का असर व खतरा कुछ कम हुआ है. वहीं अब इन मौसमी बीमारियों को लेकर हालात विस्फोटक हो गये है. जिसमें अचलपुर व मोर्शी हॉटस्पॉट बने हुए है और अमरावती शहर में भी डेंग्यू के 43 तथा मलेरिया के 3 मरीज पाये गये है. जिले के लगभग सभी इलाकों में पाये जा रहे डेंग्यू व चिकन गुनिया के मरीजों को इलाज के लिए जिला सामान्य अस्पताल में भरती कराया जा रहा है. जहां पर भीडभाड बढने लगी है और अब हालात यह है कि, एक-एक बेड पर दो-दो, तीन-तीन मरीजों को रखना पड रहा है. साथ ही कई मरीजों को जमीन पर लेटाकर उनका इलाज करना पड रहा है.
बता दें कि, विगत कुछ दिनों से जहां एक ओर मौसम लगातार ठंडा और गर्म चल रहा है और गर्मी व उमस के बीच बारिश की लुका-छिपी चल रही है. वहीं दूसरी ओर शहर सहित जिले में साफ-सफाई की व्यवस्था का नितांत अभाव है. एवं जगह-जगह पर कचरे व गंदगी के ढेर भी लगे हुए है. जिसकी वजह से संक्रामक बीमारियां जमकर पांव फैला रही है और धीरे-धीरे बडे पैमाने पर लोगबाग संक्रमण की चपेट में आ रहे है. इस समय जिला सामान्य अस्पताल में डेंग्यू बुखार के 56, चिकन गुनिया के 7, टाईफाईड के 11 व मलेरिया के 4 मरीज भरती है. इसके अलावा तहसील क्षेत्रों में स्थित उपजिला अस्पतालों व ग्रामीण अस्पतालों सहित सभी निजी अस्पतालों में भी बुखार से तपते-फनफनाते मरीजों की अच्छी-खासी संख्या देखी जा रही है. ऐसे में अब दवाखानों में मरीजों को भरती करने के लिए जगह कम पडने लगी है.

  • इर्विन में बेड पडने लगे कम

जिला सामान्य अस्पताल के वार्ड क्रमांक 2, 5, 6, 8 व 10 सहित आयसीयू में डेंग्यू, मलेरिया व चिकन गुनिया से संक्रमित मरीजों पर का इलाज किया जा रहा है. इन सभी वार्ड में तमाम बेड मरीजों से भरे हुए है और अब दो बेड के बीच एवं आने-जाने के रास्ते पर जमीन पर ही गद्दे डालकर मरीजों का इलाज करना पड रहा है. वहीं सबसे बडी समस्या डेंग्यू संदेहित मरीजों के रक्तजल सैम्पल की रिपोर्ट मिलने में होनेवाले विलंब को लेकर है. इस समय तक जितने भी डेंग्यू संदेहित मरीज पाये गये है, उनके सैम्पल जांच हेतु यवतमाल व अकोला की सरकारी प्रयोगशाला में भेजे जाते है. जहां से रिपोर्ट मिलने में काफी लंबा समय लग जाता है. हालांकि अब गत रोज से ही पीडीएमसी में डेंग्यू टेस्ट प्रयोगशाला शुरू हुई है. जिसके चलते उम्मीद है कि, अब रिपोर्ट जल्द से जल्द मिलना शुरू हो जायेगी.

  •  बच्चा वार्ड भी हाउसफुल्ल

जिला सामान्य अस्पताल में बालरोग विभाग यानी बच्चा वार्ड में भी डेंग्यू व मलेरिया से पीडित रहने की वजह से भरती छोटे बच्चों की संख्या काफी अधिक है. जिसका सीधा मतलब है कि, बडे पैमाने पर छोटे बच्चे भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहे है. तेज बुखार से तपते बच्चों का इलाज करने तथा उन्हें सलाईन व इंजेक्शन देने में काफी तकलीफों का सामना करना पडता है. इसके अलावा छोटे बच्चों के साथ उनके माता-पिता को भी वार्ड में ही रहना पडता है. जिसकी वजह से वार्ड में अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई देती है और नये मरीजों को भरती करने हेतु जगह कम पडने लगी है.

  •  एक ही बेड पर तीन मरीज!

जिला सामान्य अस्पताल में मरीजों की लगातार बढती संख्या के चलते यहां एक-एक बेड पर दो-दो, तीन-तीन मरीजों को भरती करते हुए उनका इलाज किया जा रहा है, क्योेंकि अब बेड कम पडने लगे है. ऐसे में वार्ड में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों व परिचारिकाओं को भी कई समस्याओं का सामना करना पड रहा है.
बॉक्स, फोटो निगमायुक्त प्रशांत रोडे
डेंग्यू व मलेरिया के नियंत्रण हेतु तमाम नियोजन किये गये है और इन पर अमल हेतु स्वास्थ्य विभाग के दोनों प्रमुख अधिकारियों को आज से फिल्ड पर रहने के लिए अल्टीमेटम दिया गया है, ताकि जल्द से जल्द डेंग्यू व मलेरिया पर मात दी जा सके.
प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

 

shyamsundar-amravati-mandal

अगस्त माह में संक्रामक बीमारियों के मरीज लगातार बढ रहे है और यद्यपि बेड की संख्या कम पड रही है, किंतु कोई भी मरीज इलाज से वंचित न रह पाये. इसलिए तमाम आवश्यक नियोजन किये जा रहे है. फिलहाल हमारे पास दवाईयों का पूरा स्टॉक है और स्वास्थ्य कर्मचारियों व परिचारिकाओं को अलर्ट पर रखा गया है.
डॉ. श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

  •  तहसील निहाय डेंग्यू मरीज

धामणगांव रेल्वे – 12
भातकुली – 15
दर्यापुर – 05
धारणी – 60
मोर्शी – 159
नांदगांव खंडे. -05
चिखलदरा – 08
अचलपुर -392
चांदूर बाजार -11
अमरावती – 43
तिवसा – 04

  • डेंग्यू से मौत

– तिवसा – 03
– चिखलदरा – 01
– अमरावती – 01
– मोर्शी – 04

 

Related Articles

Back to top button