अमरावतीमुख्य समाचार

सितंबर माह में मिले ७५४१ संक्रमित, १५६ ने तोडा दम

अब तक कुल २८७ लोगों की हो चुकी है मौत, कुल संक्रमितों का आंकडा पहुंचा १३ हजार ३३३ पर

  • १० हजार ८५६ को मिल चुका है डिस्चार्ज

  • २ हजार १९० का चल रहा इलाज

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१ – जारी सितंबर माह में कोरोना की संक्रामक बीमारी में शहर सहित जिले में काफी तेजी से पांव पसारे और विगत ३० दिनों के दौरान अमरावती जिले में ७ हजार ५४१ कोविड पॉजीटिव मरीज पाये गये. यह अब तक किसी भी एक माह के दौरान मिलनेवाले कोरोना संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक संख्या है और कहा जा सकता है कि, इस एक माह के दौरान ही कोरोना संक्रमितों का कुल आंकडा करीब सवा दो गूना अधिक बढ गया.
वहीं जारी माह के दौरान १५६ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई. यह भी अब तक की सर्वाधिक संख्या है. बता देें कि, अगस्त माह के अंत तक अमरावती जिले में कोरोना के कुल ५ हजार ७९२ मरीज पाये गये है. वहीं अमरावती में कोरोना का सबसे पहला मरीज हाथीपूरा परिसर में ३ अप्रैल को पाया गया था. यानी ३ अप्रैल से ३१ अगस्त तक पांच माह के दौरान जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६ हजार के स्तर तक नहीं पहुंच पायी थी, लेकिन अकेले सितंबर माह में ही ७ हजार ५४१ नये संक्रमित मरीज पाये गये और अब कुल संक्रमितों की संख्या १३ हजार ३३३ पर जा पहुंची है. वहीं अगस्त माह के अंततक अमरावती जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से कुल १३१ लोगों की मौत हुई थी. लेकिन जारी सितंबर माह में ३० दिनों के दौरान १५६ कोरोना संक्रमित मरीजोें ने दम तोडा. यानी अब रोजाना औसत करीब ५ लोगों की मौतें कोरोना संक्रमण की वजह से हो रही है. जारी माह के अंतिम दिन ३० सितंबर को भी अमरावती जिले में पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हुई. इसके साथ ही अमरावती में अब कोरोना के चलते होनेवाली मौतों का आंकडा २८७ पर जा पहुंचा है. वहीं दूसरी ओर सर्वाधिक राहतवाली बात यह है कि, अगस्त माह के अंत तक कुल संक्रमितों में से ४ हजार ११७ मरीज कोविड मुक्त होकर अस्पताल से डिस्चार्ज प्राप्त करते हुए अपने घर लौट गये थे. वहीं इस समय कोविडमुक्त होनेवाले मरीजों की संख्या १० हजार ८५६ हो गयी है, यानी जारी माह के दौरान जहां एक ओर ७ हजार ५४१ नये मरीज पाये गये, वहीं दूसरी ओर ६ हजार ४३९ मरीजों को कोविड अस्पतालों से डिस्चार्ज मिला.
अगस्त माह के अंत तक अस्पतालों में भरती रहनेवाले एक्टिव पॉजीटिव मरीजों की संख्या १ हजार ३४६ थी. वहीं इस समय एक्टिव पॉजीटिव मरीजों की संख्या २ हजार १९१ है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पहले कोरोना पॉजीटिव पाये जानेवाले हर एक मरीज को कोविड हॉस्पिटल (Covid Hospital) व कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में ही रहना जरूरी होता था. लेकिन अब प्रशासन द्वारा एसिम्टोमैटिक यानी लक्षणविरहित मरीजों के साथ ही सौम्य लक्षण रहनेवाले मरीजों को होमआयसोलेशन के तहत रहने की सुविधा दी जाती है. जिसकी वजह से इस समय २ हजार १९१ में से २ हजार १६५ मरीज ही कोविड अस्पतालों में भरती है. वहीं मनपा क्षेत्र में ३९८ तथा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ६२८ मरीजों को होमआयसोलेशन के तहत रखा गया है. एक सर्वाधिक उल्लेखनीय तथ्य यह भी है कि, अगस्त माह के अंत तक अमरावती जिले में ५६ हजार ८१९ लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई थी और ४६ हजार ६०६ मरीजों के थ्रोट स्वैब सैम्पल जांच हेतु भिजवाये गये थे. वहीं जारी माह के अंत तक टेस्टिंग हेतु भिजवाये जानेवाले थ्रोट स्वैब सैम्पलों की संख्या ७८ हजार १३८ पर जा पहुंची है. यानी विगत ३० दिनों के दौरान ३१ हजार ५३२ थ्रोट स्वैब Aसैम्पलों की जांच की गई. इस हिसाब से कहा जा सकता है कि, इस समय अमरावती जिले में रोजाना औसतन १ हजार से अधिक थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच की जा रही है. अमरावती शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पहले की तुलना में लगभग दोगुनी हो चुकी है. ऐसे में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे द्वारा मरीजों को भरती करने और उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु महत प्रयास किये जा रहे है. लेकिन सबसे बडे सिरदर्द की बात यह है कि, इन दिनों अनलॉक की प्रक्रिया के चलते शहर सहित जिले के व्यापारिक क्षेत्रों व सार्वजनिक स्थलों पर जबर्दस्त भीडभाड का आलम है और लोगबाग सोशल डिस्टंqसग व मास्क से संबंधित नियमों का पालन नहीं कर रहे. जिसके वजह से कोरोना संक्रमण के और भी अधिक तेजी से फैलने का खतरा बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button