अमरावतीमुख्य समाचार

कोरोना से लडने के लिए रोग प्रतिकारक क्षमता बढाएं

भाजी बाजार मनपा अस्पताल से मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान का शुभारंभ

  • पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य का प्रतिपादन

  • राजनीति से हटकर इंसानियत के नाते काम करेंगे- विलास इंगोले

  • खूद बचेंगे तो समाज को बचा पायेंगे- अनंतराव गुढे

  • अमरावती प्रतिनिधि/दि.15 – रोजाना व्यायाम करें, श्रीहनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के विशाल मैदान में दौडने आये, हमारी रोगप्रतिकारक क्षमता अधिक रहेगी तो कोरोना महामारी से लडने में आसानी होगी. यह बीमारी फिर हमारा कुछ नहीं बिगाड पायेगी, ऐसा प्रतिपादन पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य ने व्यक्त किया. स्थानीय भाजी बाजार मनपा अस्पताल से आज अस्पताल प्रशासन व मोहल्ला कमीटी के व्दारा मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान का शुभारंभ किया गया. इस समय वे बोल रहे थे. कार्यक्रम के दौरान अभियान में काम करने वाली आशा वर्कर को पीपीई कीट, आक्सीमीटर, मास्क, सैनेटाइजर का भी वितरण किया गया.
    कार्यक्रम में हव्याप्र मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, पूर्व सांसद अनंतराव गुढे, पूर्व महापौर विलासराव इंगोले, पार्षद विवेक कलोती, सुनीता भले, संगीता बुरंगे, वसंतराव साऊरकर, मनोज भेले, सुरेश रतावा, निलेश शर्मा, बिलाल खान, नौशादभाई, दिलीप लाड, राजेश जायदे, श्याम श्रृंगारे, श्याम खेरडे, पंकज लुंगीकर, हारुणभाई, जगदीश बावली, चेतन याउल, रसीद पठान, डॉ.जयदीप देशमुख आदि उपस्थित थे. शासन की ओर से जिलाधिकारी ने घोषित किये मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान की आज सुबह भाजी बाजार स्थित मनपा के अस्पताल से की गई. इस अभियान में 20 आशा वर्कर और प्रति आशा वर्कर के साथ मोहल्ला समिति के दो कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे करेंगे. पहला चरण 13 दिन का होगा. जिसमें हर परिवार के सदस्यों को कोरोना वायरस को लेकर जनजागृति करते हुए बचाव के उपाय की सलाह दी जाएगी. दूसरा चरण 10 दिन का होगा, जिसमें सर्वे कर डायरी में अंकित किया जाएगा. दूसरे परिवार के सदस्यों को किसी तरह की बीमारी तो नहीं है, अगर किसी तरह के लक्षण दिखाई देते है तो कोरोना अस्पताल को जानकारी देगी. यह अभियान अंबागेट बुधवारा परिसर में चलाया जाएगा. साथ ही सारी व डेंगू बीमारी के बारे में भी जनजागृति करेंगे. इस अभियान के लिए 20 आशा वर्कर को पीपीई कीट, आक्सीमीटर, मास्क और सैनेटायजर प्रदान किया गया है.

    खूद की सुरक्षा तभी परिवार की सुरक्षा संभव

  • मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान का शुभारंभ करते वक्त हव्याप्र मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य ने उपस्थितों को संबोधित करते हुए बताया कि हमारी टीम में विलासराव इंगोले जैसे खास लोग शामिल है. जो निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा करते है. इस अभियान को जनहित में राजनीति से हटकर चलाया जाएगा. मोहल्ले-मोहल्ले में जनजागृति करने के लिए फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएंगे. हर व्यक्ति को कोरोना बीमारी के बारे में समझाकर बताना है. मास्क पहने, सुरक्षा बरते. पहले खूद की सुरक्षा करेंगे तभी परिवार की सुरक्षा कर पायेंगे. सोशल डिस्टेन्स बनाए रखे, कोरोना बीमारी से निपटने के लिए रोगप्रतिकारक क्षमता बहुत जरुरी है. इसके लिए योग प्राणायाम काफी महत्वपूर्ण साबित होता है. जिस किसी की भी इच्छा हो वे हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के भव्य मैदान में सुबह के वक्त दौडने आये. अगर रोग प्रतिकारक क्षमता अधिक होगी तो हमें कुछ नहीं होगा. बल्कि वह व्यक्ति और दूसरों की सेवा करने में सक्षम होगा. इस बीमारी के कारण लोग डिप्रेशन में आ रहे है. ऐसे वक्त में व्यायाम कर रोग प्रतिकारक क्षमता बढाते है तो इन सभी हालातों से निपटने के लिए तैयार होगा. आज की स्थिति को देखते हुए सभी को समझने की जरुरत है.
    अगर हम अपने आप को सुरक्षित रखते है तो हमारा परिवार, हमारे पडोसी, हमारा मोहल्ला, हमारा शहर सुरक्षित रहेगा. इस बात का अमल किया गया तो निश्चित ही कोरोना वायरस पर हमारी जीत होगी. हर व्यक्ति रोजाना गरम पानी की भांप ले, गरम पानी पीये, हल्दी डालकर गरम पानी पिना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. हमारे आजू-बाजू के लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करे. हर कोई अपनी जिम्मेदारी को समझे, मनपा क्षेत्र में 90 पार्षद है, जिसमें से आधी महिला पार्षद है, महिलाएं आदमी से अच्छा काम संभाल रही है, यह बात भी लोगों को समझाएं, कई मुसलमानभाई हमारी हेल्पलाईन के माध्यम से काम कर रहे है. आप भी इस नेक काम में जूटे केवल यहां का व्याख्यान न सुने, यही जनहित में होगा, ऐसा भी पद्मश्री वैद्य ने इस समय व्यक्त किया.

    इंसानियत के नाते शुरु किया अभियान

  • मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी अभियान का शुभारंभ करते वक्त पूर्व महापौर व पार्षद विलासराव इंगोले ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि आज से इस बुधवारा क्षेत्र में 20 आशा वर्कर और हमारे कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही कोरोना को लेकर उनमें जनजागृति की जाएगी. यह अभियान बुधवारा परिसर में शुरु किया गया है, हम चाहते है कि इस आदर्श अभियान से प्रेरणा लेकर शहर के अन्य क्षेत्रों में भी ऐसा ही अभियान शुरु किया जाए. इंगोले ने आगे यह भी बताया कि यह अभियान किसी भी तरह की राजनीति से हटकर पूरी तरह से इंसानियत के नाते शुरु किया गया हेै. किसी पर भी किसी भी तरह का खतरा मंडराया तो हम सब मिलकर सहयोग करने के लिए आगे आयेंगे. इससे पहले भी हमारे परिसर में जितने लोग कोरोना पॉजिटीव पाये गए उन सभी के यहां भेंट देकर उनका हालचाल लिया. इस मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत जनजागृति करने के साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएंगे, ऐसा भी उन्होंने इस समय व्यक्त किया.

    उम्मीद नहीं थी इतना अधिक कोरोना बढेगा

संबोधित करते हुए पूर्व सांसद अनंतराव गुढे ने उपस्थितों को बताया कि विश्वभर में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा दिया है. विश्वास नहीं होता कोरोना इतना ज्यादा बढेगा. किसी समय अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्स ने मास्क लगाने से परहेज की थी. मगर कोरोना वायरस ने अब उन्हें भी मास्क लगाने के लिए विवश कर दिया. अमेरिका ने शुरुआती दौर में लॉकडाउन नहीं किया था. जबकि हमारे भारत देश में शुरुआत से ही लॉकडाउन किया गया था, इस वजह से ही हमारे देश में मरीजों संख्या काफी कम रहीे.
परंतु लॉकडाउन ही कब तक शुरु रखा जाए, लॉकडाउन की वजह से लोगों के सामने बेरोजगारी की स्थिति निर्माण हुई. लोगों के सामने भूखमरी की नौबत आई इसलिए अब अनलॉक किया गया है. गुढे ने यह भी बताया कि अब हमारी जिम्मेदारी बनती है कि अनलॉक रहते हुए खूद के साथ कोरोना से दूसरों को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है. उन्होंने बताया कि कल ही मैंने रास्ते पर एक वीडियो बनाया. आने जाने वाले लोगों में से 70 प्रतिशत लोगों ने मास्क नहीं लगाया था. फिलहाल कोरोना वायरस की कोई वैक्सिन नहीं बनी है. दवा से ज्यादा मास्क लगाना जरुरी है. सभी लोग कायम रुप से मास्क लगाए, भीड वाली जगह जाने से बचे. अगर हम कोरोना की चपेट में आते है तब पडोसी नहीं बल्कि सबसे पहले हमारे ही घर के लोग उससे प्रभावित होंगे. इसलिए सभी लोग सावधानी बरते. इस अभियान के लिए और अधिक वस्तुओं की जरुरत पडे तो और अधिक उपलब्ध करायेंगे मगर घर-घर जाकर ईमानदारी से जांच होनी चाहिए. आशा वर्कर अपनी जान जोखिम में डालकर काम करती है, इसलिए उनके सामने मैं नतमस्तक होता हूं, ऐसा भी पूर्व सांसद अनंतराव गुढे ने इस समय व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button